scriptIndian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, IRCTC फिर से शुरू करने जा रही है ये सुविधा | Indian Railways IRCTC bedroll service in train | Patrika News

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, IRCTC फिर से शुरू करने जा रही है ये सुविधा

locationलखनऊPublished: Jan 22, 2022 07:42:26 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

Indian Railways की IRCTC ने यात्रा के दौरान संक्रमण से बचाने के लिए कई पाबंदियां लगानी शुरू कर दी थीं। जिसके तहत उसने कई सुविधाओं और सेवाओं को बंद कर दिया था। इसी में से एक सुविधा थी Bedroll Service की। अब रेलवे एक बार फिर इस सुविधा को शुरू करेगा।

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

Indian Railways IRCTC: रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे उस सुविधा को दोबारा शुरू करने जा रहा है जिस सुविधा को उसने कोरोना काल में बंद कर दिया था। दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान भारतीय रेलवे ने यात्रा के दौरान संक्रमण से बचाने के लिए कई पाबंदियां लगानी शुरू कर दी थीं। जिसके तहत उसने कई सुविधाओं और सेवाओं को बंद कर दिया था। इसी में से एक सुविधा थी Bedroll Service की। अब रेलवे एक बार फिर इस सुविधा को शुरू करेगा। यानि अब आपको यात्रा के दौरान अपने साथ चादर वगैरह लेकर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि संक्रमण के खतरे को देखते हुए रेलवे डिस्पोजेबल बेडरोल मुहैया कराएगा। जानकारी के मुताबिक कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ये सुविधा पहले से ही दी जा रही है।
चुनिंदा ट्रेन में दी जा रही है सुविधा

कोरोना को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है ताकि संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहे। वहीं, लोगों को परेशानी भी नहीं हो। इस खास सर्विस के तहत यात्रियों को 150 रुपये में डिस्पोजेबल बेडरोल मिल रहा है। अब यात्रियों को सफर में कंबल चादर का झंझट नहीं होगा। ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है। रेलवे की तरफ से दी जानकारी के अनुसार, फिलहाल ये सुविधा चुनिंदा ट्रेनों में ही मिल रही है।
यह भी पढ़ें

अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ लें ये नियम

सुविधा के लिए खर्च करने होंगे 150 रुपये

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए रेलवे द्वारा रेट तय किया गया है। रेलवे की इस खास सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपये चुकाने होंगे। 150 रुपये की किट में कई सारी चीजें मिलेंगी। इसमें कंबल के साथ टूथ पेस्ट और मास्क जैसी चीजें भी मिलेंगी। आइए जानते हैं रेलवे की इस किट में क्या-क्या है।
1. सफेद बेड शीट

2. कंबल

3. हवा वाला तकिया

4. तकिये का कवर

5. छोटा तौलिया या नैपकिन मुँह पोछने के लिए

6. फेस मास्क

यह भी पढ़ें

अगर इस दिशा में रखा है आपका बेड तो तुरंत हटाएँ, जानिए क्या हो सकती है बड़ी समस्या

आरामदायक होगा सफ़र
भारतीय रेलवे के इस कदम से अब यात्रियों को सफर करने में सुविधा होगी। यात्रियों को कंबल, चादर का बोझ उठाने से मुक्ति मिल जाएगी। इससे सफर सुहाना होगा। कोरोना संक्रमण के बाद हुए लाकडाउन के बाद से यात्रियों को सफर के दौरान बेडरोल की सुविधा नहीं मिल रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो