किसान संगठनों की अपील पर यूपी पुलिस अलर्ट, कई जिलों में एडिशनल फोर्स की तैनाती

Lakhimpur Kheri Violence Kisan Andolan UP police alert- लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्र (Ashish Mishra) को गिरफ्तार कर लिया गया है। अब किसान संगठन गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी (Ajay Mishra Teni) के इस्तीफे पर अड़ गया है। किसान संगठन ने कहा है कि खीरी कांड में जिन किसानों की मौत हुई है, उनके घर पर 12 अक्टूबर को भोग की रस्म है। इस दिन देशभर में किसान शहीद दिवस मनाने का ऐलान किया गया है।

By: Karishma Lalwani

Published: 11 Oct 2021, 05:25 PM IST

लखनऊ. Lakhimpur Kheri Violence Kisan Andolan UP police alert. लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्र (Ashish Mishra) को गिरफ्तार कर लिया गया है। अब किसान संगठन गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी (Ajay Mishra Teni) के इस्तीफे पर अड़ गया है। किसान संगठन ने कहा है कि खीरी कांड में जिन किसानों की मौत हुई है, उनके घर पर 12 अक्टूबर को भोग की रस्म है। इस दिन देशभर में किसान शहीद दिवस मनाने का ऐलान किया गया है। खीरी कांड में मारे गए किसानों की अस्थि लेकर यूपी के हर जिले में कलश यात्रा निकाली जाएगी। 15 अक्टूबर को विजयादशमी के मौके पर सीएम योगी और पीएम नरेन्द्र मोदी के पुतला दहन करेन का फैसला किया गया है। किसान आंदोलन में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए यूपी के कई जिलों में एडिशनल फोर्स की तैनाती की गई है। पुलिसकर्मियों की छुट्टी 18 अक्टूबर तक रद्द कर दी गई है।

20 आईपीएस की लगायी गयी ड्यूटी

किसान आंदोलन के दौरान गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए यूपी के कई जिलों में 20 आईपीएस अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें लखनऊ जोन के एडीजी एसएन साबत और आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह को लखीमपुर खीरी में कैम्प की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल मेरठ में ही कैंप करेंगे। जबकि बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र बरेली में ही कैंप करेंगे। गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार, देवीपाटन परिक्षेत्र के आईजी राकेश सिंह और 8वीं वाहिनी पीएसी बरेली के उप सेनानायक आशुतोष शुक्ला बहराइच में कैंप करेंगे। बरेली रेंज के आईजी रमित शर्मा यूपी 112 में एसपी अजय कुमार शर्मा और अपर पुलिस अधीक्षक डीजीपी मुख्यालय अनिल कुमार झा पीलीभीत में कैंप करेंगे।

आईजी ईओडब्ल्यू हीरालाल को मुजफ्फरनगर डीआईजी विजिलेंस एलआर कुमार को अमरोहा की जिम्मेदारी दी गई है। मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार गाजियाबाद में, आईजी रेलवे सत्येंद्र कुमार सिंह शामली में कैंप करेंगे। डीआईजी महिला पावर लाइन रविशंकर छवि और 27वीं वाहिनी पीएसी सीतापुर में तैनात राम सुरेश को शाहजहांपुर भेजा गया है। डीआईजी मुरादाबाद शलभ माथुर मुरादाबाद में कैंप करेंगे। डीआईजी राम लाल वर्मा पीएसी कानपुर और 38वीं वाहिनी पीएसी अलीगढ़ में तैनात उप सेनानायक हरेंद्र कुमार बिजनौर में कैंप करेंगे। आजमगढ़ में 20वीं वाहिनी पीएसी में तैनात उप सेनानायक अरुण कुमार दीक्षित को रामपुर में कैंप करेंगे।

विरोध की आंच मुंबई तक, विरोध में कई बसों में तोड़फोड़

लखीमपुर खीरी कांड के विरोध की आंच महाराष्ट्र तक पहुंच गई है। सोमवार को महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में बंद का ऐलान किया। बंद का असर मुंबई और आसपास के इलाकों में देखने को मिला। बंद को शांतिपूर्ण तरीके से करने का दावा किया गया, लेकिन इस बीच तोड़फोड़ की कुछ घटनाएं सामने आई हैं। मुंबई में बसों पर पत्थर फेंके गए, जिसके बाद बस सर्विस बंद हो गई। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) को फिलहाल मुंबई में बंद कर दिया गया। उसकी बसों पर कुछ जगहों पर पत्थरबाजी हुई। बेस्ट की नौ बसें, जिनमें से एक बस लीज पर ली गई है उसको नुकसान पहुंचा है। बसों पर ये हमले धारावी, मानखुर्द, शिवाजी नगर, चारकोप, ओशिवारा, देवनार और इनऑर्बिट मॉल के पास हुए। बंद को देखते हुए दुकानें, कमर्शिल मार्केट बंद कर दिया गया। बंद का असर पुणे में भी देखने को मिला। पुणे की सब्जी मंडी को बंद रखने का फैसला किया गया।

ये भी पढ़ें: लखीमपुर खीरी हिंसा के बाद पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द, 20 आईपीएस अफसरों को सौंपी 13 जिलों की जिम्मेदारी

pm modi
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned