scriptLeopard in Lucknow, tendua in lucknow, lucknow me tendua | Yogi Adityanath आवास से कुछ ही दूरी पर.. लखनऊ के घर में घुसा तेंदुआ, फिर मोहल्ले वालों पर किया हमला | Patrika News

Yogi Adityanath आवास से कुछ ही दूरी पर.. लखनऊ के घर में घुसा तेंदुआ, फिर मोहल्ले वालों पर किया हमला

Tendua in Lucknow लखनऊ के पहाडपुर मोहल्ले में तेंदुआ दिखने के बाद से ही हद्कम्प्प मचा हुआ है. मौके पर पुलिस के साथ वन विभाग की टीम छानबीन कर रही है. मोहल्ले वालों के अनुसार तेंदुए ने एक सिपाही पर भी हमला किया है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है. Leopard in Lucknow

लखनऊ

Updated: December 25, 2021 11:58:47 pm

लखनऊ. Tendua in Lucknow उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शहर के अन्दर तेंदुआ घुस आया जिसके बाद क्षेत्र में डर का माहौल बना हुआ है. लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र में आने वाले गायत्री मंदिर के पास ही पहाडपुर चौराहे के पास बनीं कालोनी में इसे देखा गया है. एक घर के सीसीटीवी में भी ये घटना कैद हो गई है. वहीं कुछ स्थानीय लोग भी मोहल्ले में तेंदुए को मारते हुए उसका पीछा करते दिखाई दे रहे हैं. आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath के लखनऊ आवास से 9 किलो मीटर की दूरी पर ही ये घटना घटी है. अगर जंगल क्षेत्र (कुकरैल वन संरक्षण क्षेत्र) यानी जहां से इस तेंदुए के भागकर आने की सुचना है वहां से योगी अदियानाथ के आवास की दूरी कुल 6 किलो मीटर ही है. ऐसे में आस पास भी शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र हैं. जहां कभी भी अनहोनी घटित हो सकती है. हालाँकि वन विभाग और पुलिस मौके पर मौजूद रहकर खोज में लगे हुए हैं.
leopord.jpg
Leopard in Lucknow, लखनऊ में तेंदुआ, मोहल्ले में दौडाते दिखे लोग
लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र के पहाड़पुर मोहल्ले में शनिवार तड़के तेंदुआ घुसा जिसे सीसीटीव में भी देखा गया है. जबकि शनिवार देर शाम वही तेंदुआ कल्याणपुर इलाके में भी दिखा। मोहल्ले में अचानक दिखे इस तेंदुए को देखकर लोग डर गए. उनके बीच भगदड़ भी मच गई. जिससे लोग भागदौड़ के बीच गिरकर घायल भी हो गए.
वहीं कुछ लोगो ने तेंदुए के ऊपर पत्थरों से हमला भी कर दिया. जिसमें तेंदुए के पैर में चोट लगना बताया जा रहा है.
हालाँकि स्थानीय लोगों का कहना है कि तेंदुए ने झपटा मारकर उसी मोहल्ले में रहने वाले एक व्यक्ति को घायल कर दिया. जो घायल हुए हैं वो गुडंबा में तैनात सिपाही व तीन अन्य घायल बताए जा रहे हैं. मोहल्ले वालों ने जब पत्थर से तेंदुए पर हमला किया तो वो मोहल्ले के ही एक खाली प्लाट में घुस गया.
क्षेत्रीय पुलिस टीम व वन विभाग टीम रेस्क्यू में जुटी है। वन विभाग के कुकरैल प्रभाग के अधिकारी इलाके में कैंप कर तलाश कर रहे हैं। वहीं पुलिस टीम लोगों को घरों में रहने की लगातार अपील कर रही है। एडीसीपी उत्तरी प्राची सिंह के मुताबिक पुलिस टीम मुस्तैद है।

देर शाम तक वन विभाग के अधिकारी निरीक्षण करते रहे, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी थी। शनिवार तड़के करीब 4 बजे तेंदुआ पहाड़पुर इलाके के घरों में लगे कई सीसीटीवी कैमरों में दिखा।
घर के सीसीटीवी में देखकर किया था पुलिस को कॉल
पहाडपुर मोहल्ले में घनी आबाद के बीच तेंदुआ घुसने की पुष्टि तब हुई जब मोहल्ले के एक व्यक्ति ने घर के में लगे कैमरे में उसकी तस्वीर देखी. उस दौरान तेंदुआ गाडी के पास बैठा दिखाई दिया था. जिसके बाद उन्होंने फोन पर पुलिस को सुचना दी. मौके पर प्रभारी निरीक्षक गुडंबा सतीश चंद्र साहू साथ पहुंचकर जांच कर रहे हैं। पुलिस ने लोगों को घरों के अंदर रहने की अपील की। वन विभाग की टीम तलाश में जुटी
पुलिस की सुचना पर डीएफओ रवि कुमार सिंह ने कुकरैल वन प्रभाग के अधिकारी केपी सिंह के नेतृत्व में एक टीम तत्काल रेस्क्यू के लिए भेज दी। यह टीम पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है।
लखनऊ में अक्सर आते रहते हैं तेंदुआ, लोमड़ी, और चीता
राजधानी लखनऊ के नजदीक लखीमपुर खीरी (नेशनल पार्क) और वन संरक्षित क्षेत्र कुकरैल (लखनऊ), उन्नाव (प्राणी पक्षी उद्यान) के जंगल हैं. इन तीन प्रमुख रास्तों की ओर से ही अक्सर ऐसे जानवरों के घुसने की खबरे आती रहती है. जिसमें साल २०१७ के दौरान एक चीता को खोजने में ३ महीने से ज्यादा का समय लग गया था. ऐसे मामले अक्सर राजधानी में चर्चा का विषय बनें रहते हैं. क्योंकि जंगलों की कटाई राजधानी के विकास के लिए हर तरफ से होती जा रही है. वन क्षेत्र ख़त्म हो रहे हैं. इसलिए भी इन जंगली जानवरों का शहरों में आना और इन्सानो पर हमले होना बना रहता है. फिलहाल खबर लिखे जाने तक इस तेंदुए के पकडे जाने की सुचना नहीं मिल सकी है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, ITBP के जवानों ने - 40 डिग्री तापमान में फहराया तिरंगाRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day: छत्तीसगढ़ के दो सैन्य ग्राम, जहां कदम रखते ही सुनाई देती है शहीदों और वीर सैनिकों की वीर गाथा, ऐसा देश है मेरा...UP Election 2022: सपा ने 39 प्रत्याशियों की जारी की सूची, 2002 के बाद पहली बार राजा भैया के खिलाफ उतारा प्रत्याशीpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.