scriptरोजगार मुहैया कराने में इन छह बड़े राज्यों से यूपी आगे, सीएमआईई ने किया खुलासा | Lucknow major achievement provide employment UP six big states CMIE | Patrika News

रोजगार मुहैया कराने में इन छह बड़े राज्यों से यूपी आगे, सीएमआईई ने किया खुलासा

locationलखनऊPublished: Jun 04, 2021 11:03:41 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

CMIE Revealing – राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि यूपी में बेरोजगारी की दर 6.9 फीसदी है। यह मार्च 2017 के तुलना में तीन गुना कम है।

योगी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि, रोजगार मुहैया कराने में इन छह बड़े राज्यों से यूपी आगे, सीएमआईई ने किया खुलासा

योगी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि, रोजगार मुहैया कराने में इन छह बड़े राज्यों से यूपी आगे, सीएमआईई ने किया खुलासा

लखनऊ. UP goverment major achievement provide employment सेंटर ऑर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने अपनी मई माह की रिपोर्ट में बताया कि, रोजगार मुहैया कराने में यूपी ने दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु को काफी पीछे छोड़ दिया है। यानि के प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार दिलाने में यूपी इन राज्यों से आगे है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि यूपी में बेरोजगारी की दर 6.9 फीसदी है। यह मार्च 2017 के तुलना में तीन गुना कम है।
यूपी के 65 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से मिली छूट, इन दस शहरों को छूट का इंतजार

सीएमआईई रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में बेरोजगारी दर 45.6 फीसदी, राजस्थान में 27.6, केरल में 23.5, पश्चिम बंगाल में 19.3, तमिलनाडु में 28.0, झारखंड में 16.0, आंध्र प्रदेश में 13.5 पंजाब में 8.8 और छत्तीसगढ़ में 8.3 फीसदी है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, जब भाजपा सरकार सत्ता में आई थी, उस वक्त उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर का आंकड़ा 17.5 फीसदी था। योगी सरकार विभिन्न विभागों, संस्थाओं व निगमों के जरिए लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है। प्रदेश के 4 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी, 15 लाख से अधिक लोगों को निजी क्षेत्र में और लगभग 1.5 करोड़ लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो