scriptशहरों में छोटे-छोटे फिदायीन ग्रुप तैयार कर रहा अलकायदा, खतरनाक थे आतंकियों के इरादे | lucknow terrorist case latest update | Patrika News
लखनऊ

शहरों में छोटे-छोटे फिदायीन ग्रुप तैयार कर रहा अलकायदा, खतरनाक थे आतंकियों के इरादे

आतंकी संगठन अलकायदा का इंडियन सबकांटीनेंट यूपी के तमाम शहरों में छोटे-छोटे जिहादी फियायीन ग्रुप तैयार कर रहा है

लखनऊJul 13, 2021 / 05:50 pm

Hariom Dwivedi

lucknow terrorist case latest update
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. आतंकी संगठन अलकायदा का इंडियन सबकांटीनेंट यूपी के तमाम शहरों में छोटे-छोटे जिहादी फियायीन ग्रुप तैयार कर रहा है। इन समूहों का मकसद साम्प्रदायिक मामलों में दखल देकर माहौल बिगाड़ना और हिंसा की तैयारी करना है। लखनऊ से गिरफ्तार अलकायदा के दोनों आतंकी मिन्हाज और मसीरुद्दीन से पूछताछ में उनके मंसूबों का पता चला है। एटीएस इन समूहों को मिल रही फंडिंग और हथियारों के स्रोत ढूंढ रही है।
जानकारी के मुताबिक, अलकायदा आतंकी मिन्हाज अहमद और मसीरुद्दीन रेकी के इरादे से कानपुर आए थे और एक माह यहां रुके थे। इस दौरान दोनों ने नई सड़क पर मार्निंग वॉक के दौरान नए मददगार बनाए और उनसे जरूरत की जानकारियां व वस्तुएं हासिल कीं। सेना की छावनी, एयरबेस, आयुध निर्माणियां और रक्षा अनुसंधान संस्थान को देखते हुए कानपुर बेहद महत्वपूर्ण है। इसीलिए पाकिस्तान में बैठे आंतकियों के आकाओं ने उन्हें कानपुर जाने का आदेश दिया था। पिछले वर्ष के अखिरी महीनों में दोनों कानपुर आए और करीब एक माह तक बेकनगंज क्षेत्र में रुके और यहीं से मॉर्निंग वाक के दौरान अपने मददगार तलाशे। मॉर्निंग वॉक के दौरान वह युवाओं से दोस्ती करते थे। उनके बीच कट्टतरता की बातें होती थीं। धीरे-धीरे वह युवाओं का माइंडवॉश करते और वह उनके मददगार बन जाते।
यह भी पढ़ें

लखनऊ में पकड़े गए अलकायदा के दो आतंकी, 15 अगस्त से पहले लखनऊ सहित अन्य शहरों को दहलाने की थी साजिश



आतंकियों के निशाने पर यूपी बिहार के मजदूर
खबरों के मुताबिक, आईएसआई के हैंडलर द्वारा पंजाब के एक स्लीपर सेल को भेजे गए मैसेज को डिकोड करते हुए आईबी ने खुलासा किया है कि आईएसआई यूपी और बिहार की ट्रेनों में सीरियल ब्लास्ट करना चाहती है। उसके निशाने पर गरीब मजदूर हैं। बीते शुक्रवार को यह मैसेज भेजा गया था। आईबी का दावा है कि आईएसआई के हैंडलर ने अपने साथी को यूपी होकर बिहार से चलने वाली ट्रेनों में टाइमर बम फिट करने का निर्देश दिया है। आईबी से मिली जानकारी के बाद दोनों राज्यों की पुलिस अलर्ट पर है। यूपी बिहार सहित इस रूट के सभी रेलवे स्टेशन प्रशासन, रेलवे सुरक्षा बल, जिला प्रशासन, लोकल पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की यूनिटों को सतर्क रहने को कहा गया है। आतंकियों को नापाक मंसूबों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
एटीएस कर रही पूछताछ
जानकारी के मुताबिक, लखनऊ में पकड़े गए दोनों आतंकियों के पास प्रदेश के जिन शहरों के नक्शे मिले हैं, एटीएस ने वहां जांच शुरू कर दी है। कानपुर से हिरासत में लिए गये छह लोगों के बैंक खातों व ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी जुटाई जा रही है। सोमवार को एटीएस की दूसरी टीम ने इन लोगों के घरों के आसपास रहने वालों से भी पूछताछ की। एटीएस को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं और कई जुटाई जा रही हैं।

Hindi News/ Lucknow / शहरों में छोटे-छोटे फिदायीन ग्रुप तैयार कर रहा अलकायदा, खतरनाक थे आतंकियों के इरादे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो