scriptमायावती के सोशल इंजीनियरिंग का नया फार्मूला, 7 मुस्लिम, 8 सवर्ण और 7 SC को दिया टिकट, जानिए सभी समीकरण | Mayawati social engineering formula by giving tickets to 7 Muslim | Patrika News
लखनऊ

मायावती के सोशल इंजीनियरिंग का नया फार्मूला, 7 मुस्लिम, 8 सवर्ण और 7 SC को दिया टिकट, जानिए सभी समीकरण

बसपा ने यूपी में 25 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। एक ही दिन में 2 लिस्ट जारी करके बसपा ने विपक्षी पार्टियों को चौंका दिया। अमरोहा से सांसद कुंवर दानिश अली के कांग्रेस में चले जाने से इस सीट से मायावती ने मुजाहिद हुसैन को कैंडिडेट घोषित कर दिया है।

लखनऊMar 25, 2024 / 10:34 am

Vikash Singh

sister_vs_sister_.jpg

मेरठ में TV के राम से होगा सीधा मुकाबला।

बसपा ने यूपी में 25 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। एक ही दिन में 2 लिस्ट जारी करके बसपा ने विपक्षी पार्टियों को चौंका दिया। अमरोहा से सांसद कुंवर दानिश अली के कांग्रेस में चले जाने से इस सीट से मायावती ने मुजाहिद हुसैन को कैंडिडेट घोषित कर दिया है।

लोकसभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं। वैसे-वैसे प्रत्याशियों के दिल की धड़कने तेज होती जा रही हैं। बीएसपी ने लोकसभा चुनाव के लिए कल बैक टू बैक 2 लिस्ट जारी की। पहली लिस्ट में 16 जबकि दूसरी लिस्ट में 9 प्रत्याशियों की घोषणा हुई। पहली लिस्ट में 8 सवर्ण प्रत्याशियों को मौका दिया गया है।

8 सवर्ण, 7 मुस्लिम, 7 SC प्रत्याशी उतारकर माया ने खेला सोशल इंजीनियरिंग दांव
दूसरी लिस्ट में 9 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई। 7 मुस्लिम प्रत्याशियों को भी टिकट दिया गया है। इसके साथ ही 3 OBC और 7 अनुसूचित जाति के कैंडिडेट को भी टिकट मिले हैं। इस तरह जातीय समीकरण को ध्यान में रखकर जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है वह I.N.D.I.A और NDA दोनों की मुश्किलें बढ़ाएंगे।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: BSP ने जारी किया 16 नामों की पहली लिस्ट, रामपुर से मुस्लिम कैंडिडेट पर लगाया दांव


फर्स्ट लिस्ट में घोषित 16 उम्मीदवार वेस्ट यूपी से ताल्लुक रखते हैं। उनमें से आठ सीटों पर पहले चरण में, 6 सीटों पर दूसरे चरण में और 2 पर तीसरे चरण में चुनाव है। वेस्ट यूपी की कई सीटों पर मुस्लिम और दलितों की अच्छी-खासी संख्या है। नगीना सीट पर भी दलित और मुस्लिमों की अच्छी खासी संख्या है। नगीना सुरक्षित सीट है। यहां भी दलित-मुस्लिम समीकरण उसके लिए बेहद फायदेमंद होगा। बाकि 2 अन्य रिजर्व सीटों पर दलित, मुस्लिम और OBC कैंडिडेट खासी तादात में हैं। ऐसे में ये उम्मीदवार BSP और I.N.D.I.A घठबंधन को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाएंगे।

कैराना में एक तिहाई मुस्लिम वोटर
बात कैराना की करें तो वहां भी एक तिहाई मुस्लिम वोटर हैं। हिंदू वोटरों में सवर्ण, OBC दलितों की मिक्स्ड पॉपुलेशन है। इस स्थिति में बसपा ने यहां से सवर्ण प्रत्याशी उतारकर सवर्ण, मुस्लिम और दलित समीकरण एक साथ साधा है।

मेरठ में TV के राम से होगा सीधा मुकाबला
मेरठ में दलित, मुस्लिम के अलावा सवर्ण भी ठीक तादात में हैं। इसलिए यहां से सवर्ण उम्मीदवार दिया है। दूसरी लिस्ट के 9 उम्मीदवारों में से 4 SC कैटेगरी से, 2 ब्राह्मण और 3 OBC हैं।

यह भी पढ़ें

जिस जेल में बंद है मुख्तार अंसारी उस बांदा जेल के जेलर और डिप्टी जेलर सस्पेंड


आगरा से पूजा अमरोही ठोंक रही हैं मैदान में ताल
आगरा से पूजा अमरोही, कानपुर से कुलदीप भदौरिया और मथुरा से कमलकांत को टिकट दिया है। यह उम्मीदवार I.N.D.I.A और NDA दोनों के लिए मुसीबतें खड़ी करने वाले हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो