अनलॉक-4 में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा, लखनऊ में सात सितंबर से चलेगी मेट्रो

अनलॉक-4 को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से गाइ़लाइन जारी कर दी गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को फिलहाल 30 सितंबर तक बंद कर रखा गया है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 30 Aug 2020, 05:08 PM IST

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लखनऊ. अनलॉक-4 को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से गाइ़लाइन जारी कर दी गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को फिलहाल 30 सितंबर तक बंद कर रखा गया है।कंटेनमेंट जोन से बाहर क्लास 9 से 12 के छात्र स्वेच्छा से शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए अपने स्कूल जा स्कते हैं। इसी तरह सिनेमा हॉल, मिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर (ओपन एयर थियेटर को छोड़कर) और इस तरह की जगहों पर गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। हालांकि, राहत की बात ये है कि सात सितंबर से देशभर में मेट्रो सेवा बहाल कर दी जाएगी। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद राजधानी लखनऊ में भी मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। बता दें कि योगी सरकार आज यानी रविवार को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी करेगी। संभावना जताई गई है कि यह गाइडलाइन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप होगी। पूर्व में भी यूपी सरकार ने ऐसा ही किया था।

यूपी मेट्रो के एमडी कुमार केशवर ने कहा कि लखनऊ मेट्रो का संचालन सात सितंबर से शुरू होगा। तैयारियां पूरी हो गई हैं। यात्रियों व मेट्रो स्टॉफ को कोविड 19 से बचाने के इंतजाम किए गए हैं। मेट्रो रेल कारपोरेशन यात्रियों के बिना ही रोजाना स्टेशनों को सैनिटाइज करा रहा है। अब संचालन शुरू होने पर स्टेशनों और ट्रेन के अंदर सैनिटाइजेशन का काम रोजाना चरणबद्ध तरीके से होगा। स्टेशनों को तीन बार और ट्रेन को दो बार सैनिटाइज किया जाएगा। यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी होगी। बिना मास्क के किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं मिलेगा। ट्रेन में प्रवेश से पहले भी यात्रियों को सैनिटाइज किया जाएगा। यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा।

बंद 'बार' भी खुलेंगे

मार्च महीने से बंद ‘बार' एक सितंबर से दोबारा खोले जा सकेंगे। गृह मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण निर्देश में कहा कि राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर निरुद्ध क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी। यह इस मायने में अहम है कि देशभर में अनेक राज्य सरकारों ने कुछ जगहों पर और सप्ताहांत में लॉकडाउन लगा रखा है।

सामाजिक धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक

अनलॉक- 4 में 30 सितंबर तक सभी सार्वजनिक या धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। मुख्यमंत्री ने अफसरों को निर्देश दिया कि वे शनिवार- रविवार को प्रदेश में कंप्लीट लॉकडाउन समेत सरकार के अन्य प्रतिबंधों को भी सख्ती के साथ लागू करवाएं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned