scriptMP CM Mohan Yadav's in-laws house in Ambedkar Nagar, SP leader stunned | एमपी के सीएम मोहन यादव की ससुराल अंबेदकरनगर में, सपा नेता हक्का-बक्का | Patrika News

एमपी के सीएम मोहन यादव की ससुराल अंबेदकरनगर में, सपा नेता हक्का-बक्का

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2023 12:06:49 pm

Submitted by:

Markandey Pandey

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे मोहन यादव का विवाह वर्तमान में सुल्तानपुर निवासी ब्रह्मादीन यादव की पुत्री सीमा से 1994 में उज्जैन में विवाह हुआ था। ब्रह्मादीन भी मूलरूप से अंबेडकर नगर के निवासी हैं, वह बाद में सुल्तानपुर में बस गए।

mohan_yadav_1.jpg
मोहन यादव
MP CM Mohan Yadav: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बनने जा रहे मोहन यादव की ससुराल सुल्तानपुर में है। पूर्व सीएम कमलनाथ का जन्म भी यूपी के कानपुर में ही हुआ था। मोहन यादव का विवाह वर्तमान में सुल्तानपुर निवासी ब्रह्मादीन यादव की पुत्री सीमा से 1994 में उज्जैन में विवाह हुआ था। ब्रह्मादीन भी मूलरूप से अंबेडकर नगर के निवासी हैं, वह बाद में सुल्तानपुर में बस गए। 2004 में बाबूलाल गौर (यादव) को एमपी का मुख्यमंत्री बनाया था। बाबूलाल का जन्म 2 जून 1930 को प्रतापगढ़ में हुआ था। बाबूलाल नौकरी व रोजगार के लिए एमपी गए थे। फिर जनसंघ से जुड़कर राजनीति में सक्रिय हो गए।
यह भी पढ़ें

MP के नए CM मोहन यादव माता सीता और अयोध्या के अपमान पर मांग चुके हैं माफी, यह दिया था बयान

मोहन यादव को सीएम बनाए जाने पर सपा के प्रमुख नेताओं ने साधी चुप्पी
मोहन यादव को एमपी का सीएम बनाए जाने पर सपा के प्रमुख नेताओं ने चुप्पी साधी है। हालांकि यूपी, बिहार व हरियाणा में यादव मतदाताओं को लुभाने की रणनीति के तहत मोहन यादव को मध्य प्रदेश की कमान सौंपी गई है। उत्तर प्रदेश में जहां करीब 10-12 प्रतिशत आबादी यादवों की हैं, वहीं बिहार में इनकी संख्या 14.26 प्रतिशत और हरियाणा में 10 प्रतिशत के आसपास है। वर्ष 2001 में तत्कालीन सीएम राजनाथ सिंह के कार्यकाल में गठित हुकुम सिंह कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी में भी पिछड़ी जातियों में सबसे ज्यादा संख्या यादव जाति की है। भाजपा ने मोहन यादव को लाने का दांव देश की हिंदी पट्टी के इन्हीं जातीय समीकरणों को देखते हुए लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो