script

Post Office Scheme: ग्रामीण सुमंगल योजना पर करें निवेश, पॉलिसी पूरी होने पर मिलेंगे 14 लाख

locationलखनऊPublished: Dec 31, 2021 02:54:26 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

Post Office Scheme: ग्रामीण सुमंगल योजना को गांव में निवास करने वालों को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। ग्रामीण सुमंगल योजना को साल 1995 में शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य समान्‍य रूप से गांव के लोगों को बीमा सुरक्षा प्रदान करना है। इसके साथ ही यह योजना उनके लिए ज्‍यादा लाभकारी होता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों हैं या महिला श्रमिक है।

post_office.jpg
लखनऊ. डाकघर Post Office Scheme में वर्तमान समय में पैसा जमा करना सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस में अनेक बचत की योजनाएं भी संचालित हो रही है, जो पूरी तरह से सुरक्षित होती है और आपके धन की वापसी की भी गारंटी होती है। डाकघर की बचत योजनाओं में एक तय धनराशि का निवेश करने पर ज्यादा लाभ मिलता है। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाओं में से एक ग्रामीण सुमंगल डाक योजना है। इस योजना के तहत 95 रुपए के रोजाना निवेश पर इस पॉलिसी के 8वें, 12वें और 16वें साल में 20 फीसदी की दर से 1.4-1.4 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे और इससे निवेशको का क्या-क्या फायदे मिलेंगे। ग्रामीण सुमंगल दो तरह की योजना है। पहली योजना डाक जीवन बीमा और दूसरी ग्रामीण डाक जीवन बीमा हैं।
ग्रामीणों के हित के लिए है योजना

ग्रामीण सुमंगल योजना को गांव में निवास करने वालों को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। ग्रामीण सुमंगल योजना को साल 1995 में शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य समान्‍य रूप से गांव के लोगों को बीमा सुरक्षा प्रदान करना है। इसके साथ ही यह योजना उनके लिए ज्‍यादा लाभकारी होता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों हैं या महिला श्रमिक है। ग्रामीण सुमंगल योजना गांव के लोगों के बीच बीमा जागरूकता फैलाने का भी काम करती है।
ग्रामीण सुमंगल योजना एक मनी बैक पॉलिसी है

ग्रामीण सुमंगल योजना एक मनी बैक पॉलिसी है। यह योजना उन ग्रामीणों के लिए अच्छी साबित हो सकती है, जो समय समय पर अपनी धनराशि की वापसी लेना चाहते हैं। ग्रामीण सुमंगल योजना में बीमाकर्ता को समय-समय पर बोनस लाभ का भुगतान किया जाता है। अगर बीमाकर्ता की अप्रत्याशित मृत्यु हो जाती है तो बोनस का भुगतान नहीं किया जाता है। निवेशक की मौत होने पर उसके पूरी राशि का भुगतान नॉमिनी को दे दी जाती है।
पॉलिसी के लिए ये हैं खास बातें

डाकघर ग्रामीण सुमंगल डाक जीवन बीमा योजना के लिए पॉलिसी की समयसीमा 15 वर्ष और 20 वर्ष है और इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष निर्धारित की गई है। 20 वर्ष की टर्म पॉलिसी लेने के लिए प्रवेश के समय अधिकतम आयु 40 वर्ष है। इसके अलावा 15 वर्ष की टर्म पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु 45 वर्ष है। 15 साल की पॉलिसी के लिए 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20% और मैच्योरिटी पर अर्जित बोनस के साथ 40% का भुगतान होता है। इसी तरह 20 साल की पॉलिसी के लिए 8 साल, 12 साल और 16 साल पूरे होने पर प्रत्येक 20% और परिपक्वता पर अर्जित बोनस के साथ 40% का भुगतान होता है।
ये भी पढ़े: अब घर से वोट डाल सकेंगे बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

हर माह 95 रुपये प्रीमियम देना होगा

ग्रामीण सुमंगल योजना में अगर एक 25 वर्षीय व्यक्ति 20 साल के लिए 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ इस पॉलिसी को लेता है, तो उसे प्रति माह 2853 रुपए यानी लगभग 95 रुपये प्रति दिन का प्रीमियम देना होगा। जिसका तिमाही प्रीमियम 8449 रुपए, अर्धवार्षिक प्रीमियम 16715 रुपए और वार्षिक प्रीमियम 32735 रुपए होगा।
पॉलिसी मेच्योर होने पर मिलेंगे 14 लाख

95 रुपए के हर दिन के निवेश पर इस पॉलिसी के 8वें, 12वें और 16वें साल में 20 फीसदी की दर से 1.4- 1.4 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। 20वें साल में 2.8 लाख रुपये सम एश्योर्ड मनी के तौर पर भी मिलेंगे। पूरी पॉलिसी अवधि यानी 20 साल के लिए बोनस की गणना 6.72 लाख रुपए की जाती है। इस तरह अगर 20 वर्षों का कैलकुलेशन करें तो 13.72 लाख रुपए का लाभ होगा। इसमें से 4.2 लाख रुपये एडवांस मनी बैक और 9.52 लाख रुपए एक साथ मैच्योरिटी पर दिए मिलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो