scriptरिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें ? | Reserve Bank New Facility Bank Opening time changed Know New time 9 AM | Patrika News

रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें ?

locationलखनऊPublished: Apr 17, 2022 12:22:50 pm

Bank Opening Time Changed रिजर्व बैंक ने उत्तर प्रदेश सहित देश के बैंकों के खुलने के समय में बड़ा बदलाव किया है। इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की है। अब 18 अप्रैल 2022 यानि की सोमवार से बैंक नए समय से खुलेंगे। आरबीबाई ने बैंक उपभोक्ताओं के लिए एटीएम से सम्बंधित एक नया ऐलान किया है। जानकार आप खुश होंगे।

Reserve Bank New Facility रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें?

Reserve Bank New Facility रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें?

यूपी के बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ी सूचना है। रिजर्व बैंक ने उत्तर प्रदेश सहित देश के बैंकों के खुलने के समय में बड़ा बदलाव किया है। साथ ही कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा जल्द शुरू करने जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बैंक उपभोक्ताओं को बैंक से सम्बंधित काम के लिए अधिक से अधिक समय मिल सके इसलिए 18 अप्रैल 2022 से बैंक सुबह 9 बजे से खुलेंगे। बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
बैंक बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं

आरबीआई के अनुसार, कोविड महामारी में बैंकों के दिन में खुलने का समय घटा दिया गया था, जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। अब सुबह 9 बजे से बैंक खुलेंगे। यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू होगी। वहीं बैंक अपने पूर्व समय के अनुसार बंद होंगे। इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके चलते अब दिन में ज्यादा समय तक लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।
यह भी पढ़ें

पीएनबी खाताधारकों को मिल रहे आठ लाख रुपए, जानें क्यों

कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा शीघ्र

आरबीआई के अनुसार, कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा शीघ्र शुरू होने जा रही है। ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई का इस्तेमाल कर बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देने जा रहा है। आरबीआई कार्डलेस यानी बिना कार्ड के इस्तेमाल वाले ट्रांजकैशन को बढ़ाने के लिए ऐसा करने जा रहा है। ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

एटीएम से जुड़े फ्रॉड में कमी आएगी

आरबीआई का मानना है कि, इससे एटीएम से जुड़े फ्रॉड में कमी आएगी। रोक लगेगी। कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी और कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी सहित दूसरे कई फ्रॉड रोकने में भी मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो