scriptकर लीजिए तैयारी, अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे स्कूल, सरकारी कार्यालय और बैंक | schools government offices banks will be closed for 13 days in Novembe | Patrika News
लखनऊ

कर लीजिए तैयारी, अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे स्कूल, सरकारी कार्यालय और बैंक

आने वाला महीना छुट्टियों के लिहाज से आपके लिए मुफीद साबित हो सकता है। नवंबर में स्कूल, सरकारी कार्यालय और बैंक करीब 13 दिन तक बंद रह सकते हैं। इस महीने धनतेरस, दीवाली, भैया दूज, छठ पूजा, गुरुनानक जयंती जैसी कई छुट्टियाँ पड़ने वाली हैं। छुट्टियों के लिहाज से देखें तो इस महीने में छुट्टियों की भरमार है।

लखनऊOct 25, 2021 / 12:58 pm

Vivek Srivastava

holidays.jpg
Holidays in November 2021: अगर आप कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो नवंबर का महीना आपके लिए बेहद अच्छा है। दरअसल इस महीने में एक के बाद एक कई त्योहारों की वजह से स्कूल और सरकारी कार्यालयों में ताले लटके मिलेंगे। वहीं बैंक करीब 10 दिन बैंक भी बंद रहेंगे। इसलिए अगर आप कहीं इस महीने धनतेरस, दीवाली, भैया दूज, छठ पूजा, गुरुनानक जयंती जैसी कई छुट्टियाँ पड़ने वाली हैं। छुट्टियों के लिहाज से देखें तो इस महीने में छुट्टियों की भरमार है। एक के बाद एक कई त्योहारों की वजह से स्कूल और सरकारी कार्यालयों में ताले लटके मिलेंगे। वहीं बैंक करीब 10 दिन बैंक भी बंद रहेंगे।
लखनऊ. नवंबर का महीना त्यौहारों का महीना है। इस महीने में स्कूलों और सरकारी कार्यलयों में करीब 30 दिन में सिर्फ 18 दिन ही काम होंगे बाकी के 12 दिन छुट्टियाँ रहेंगी। अगर योगी सरकार छठ पूजा पर भी सार्वजनिक अवकाश कर देती है तो फिर ये छुट्टियाँ 13 दिन की हो जाएंगी और सिर्फ 17 दिन काम होगा।
देखिये किस-किस दिन बंद रहेंगे स्कूल और सरकारी कार्यालय –

3 नवंबर – नरक चतुर्दशी

4 नवंबर – दीपावली

5 नवंबर – गोवर्धन पूजा

6 नवंबर – भैया दूज और चित्रगुप्त पूजा
19 नवंबर – गुरुनानक जयंती

24 नवंबर – गुरुतेगबहादुर शहीद दिवस

दो Second Saturday

13 नवंबर – पहला शनिवार

20 नवंबर – दूसरा शनिवार

चार रविवार

7 नवंबर, 14 नवंबर, 21 नवंबर और 28 नवंबर
छठ पूजा

10 नवंबर को छठ पूजा है। राजधानी लखनऊ समेत पूरे पूर्वांचल में इसका बेहद महत्व है। लाखों लोग छठ माता की पूजा करते हैं अगर योगी सरकार इस दिन भी सार्वजनिक छुट्टी घोषित कर देती है तो समझ लीजिए फिर बल्ले-बल्ले।
करीब 10 दिन बैंक भी रहेंगे बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार इस महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर त्यौहारों की खरीदारी करनी हो या फिर बैंक से जुड़ा कोई काम करना हो तो छुट्टियां जरूर चेक कर लीजिएगा। नवंबर महीने में बैंकों के लिए छह अवकाश निर्धारित किए गए हैं।
ये अवकाश इस प्रकार हैं –

नवंबर 4 (गुरुवार) – दिवाली

नवंबर 6 (शनिवार) – भाईदूज

नवंबर 13 – दूसरा शनिवार

नवंबर 15 (सोमवार) – दिपावली हॉलीडे

नवंबर 19 (शुक्रवार) – गुरुनानक जयंती
नवंबर 27 – चौथा शनिवार

अब इसमें 4 रविवार जोड़ दें तो पूरे 10 दिन बैंक बंद रहेंगे।

Home / Lucknow / कर लीजिए तैयारी, अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे स्कूल, सरकारी कार्यालय और बैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो