scriptराशन कार्ड बनवाना और बदलवाना हुआ आसान, जनसेवा केंद्रो में मिलेगी सुविधा | These Services Related to Ration Card are now Available to People | Patrika News
लखनऊ

राशन कार्ड बनवाना और बदलवाना हुआ आसान, जनसेवा केंद्रो में मिलेगी सुविधा

These Services Related to Ration Card are now Available to People- कई बार ऐसा होता है कि राशन कार्ड अपडेट कराना होता है या इसमें कुछ जानकारियों को बदलवाना होता है। कई बार ऐसा भी होता है जब राशन कार्ड खो जाता है और उसे नया बनवाना पड़ता है। इसके लिए काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। मगर सरकार सरकार अपने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस समस्या का समाधान उपलब्ध करा रही है।

लखनऊSep 20, 2021 / 09:47 am

Karishma Lalwani

These Services Related to Ration Card are now Available to People

These Services Related to Ration Card are now Available to People

लखनऊ. These Services Related to Ration Card are now Available to People. कम आय वर्ग के लोगों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) बहुत ही जरूरी दस्तावेजों में से एक होता है। इसी के जरिये गरीब व कम आय वर्ग के लोग अपनी रोजी रोटी जुटा पाते हैं। कम आय वर्ग के लोगों को राशन मुहैया हो पाता है। कई बार ऐसा होता है कि राशन कार्ड अपडेट कराना होता है या इसमें कुछ जानकारियों को बदलवाना होता है। कई बार ऐसा भी होता है जब राशन कार्ड खो जाता है और उसे नया बनवाना पड़ता है। इसके लिए काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। मगर केंद्र व यूपी सरकार सरकार अपने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस समस्या का समाधान उपलब्ध करा रही है।
ट्वीट कर दी जानकारी

अब राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए राशन कार्ड से जुड़ी कई सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं। डिजिटल इंडिया के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी गई है। ट्वीट में लिखा है कि, “कॉमन सर्विस सेंटर सुविधा ने इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन साइन किया है। इससे देश भर में में 3.70 लाख सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड सेवाओं को उपलब्ध कराया जा सकेगा। इस साझेदारी से देश भर में 23.64 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को लाभ होने की उम्मीद है।”
जानें कौन-कौन सी मिलेगी सुविधा

नई व्यवस्था के तहत कॉमन सर्विस सेंटर से राशन कार्ड के विवरण को अपडेट कराया जा सकता है। अगर नया कार्ड बनवाना हो तो वह भी किया जा सकता है। आप अपने राशन कार्ड का डुप्लीकेट प्रिंट भी करा सकते हैं ताकि अगर वह कहीं खो जाए तो भविष्य में यह डुप्लीकेट प्रिंट काम आए। इसके अलावा यहां से आधार सीडिंग भी कराई जा सकती है। इसके साथ ही आप राशन की उपलब्धता के बारे में भी पता कर सकते हैं। इसके अलावा आप राशन कार्ड से जुड़ी शिकायतें भी कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए कर सकते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84a5as

Home / Lucknow / राशन कार्ड बनवाना और बदलवाना हुआ आसान, जनसेवा केंद्रो में मिलेगी सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो