scriptTips to get rid from lizard Chhipkali Bhagane ke Gharelu Upay | घर में दोबारा नहीं घुसेगी छिपकली, बस करिये ये छोटा सा काम | Patrika News

घर में दोबारा नहीं घुसेगी छिपकली, बस करिये ये छोटा सा काम

शायद ही कोई हो जो छिपकली से ना परेशान हो। कमरे में बेड पर, मेज पर या फिर किचन में स्लैब पर अकसर छिपकली को देखा जा सकता है। इन्हें कितना भी भगाइये मगर ये दोबारा घर में आ जाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेली उपाय बताने जा रहे जिन्हें आज़माने से छिपकली दोबारा आपके घर में नहीं दिखेगी।

लखनऊ

Published: November 18, 2021 02:01:56 pm

Chhipkali Bhagane ke Gharelu Upay: शायद ही कोई घर हो जहाँ छिपकली न मिलती हो। बहुत से लोग तो ऐसे हैं कि अगर वो कमरे में छिपकली देख लें तो उन्हें नींद नहीं आती। सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब छिपकली हमारे किचन में घुस जाती है। दरअसल छिपकली का किचन में जाना ज्यादा खतरनाक होता है। दरअसल छिपकली की लैट्रिन और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है। जो बेहद खतरनाक होता है। अगर ये हमारे खाद्य-पदार्थों के संपर्क में आये जाए तो फूड पॉइज़निंग भी हो जाता है। इतना ही नहीं अगर खाने में छिपकली गिर जाए और उस खाने को खा लिया जाए तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो जाती है कभी-कभी तो मौत भी हो जाती है।
lizard.jpg
हाँलाकि बाज़ार में जाइये तो दुकानदार छिपकली को भगाने के लिए आपको कई चीजें दे सकते हैं। मगर ये चीजें इतनी ज़हरीली होती हैं कि इनसे फायदे के बजाय अक्सर नुकसान होेने का ख़तरा होता है। आज हम आपको छिपकली को भगाने के बेहद घरेलू उपाय बताएंगे इन उपायों से न सिर्फ छिपकली भाग जाएगी बल्कि वो दोबारा जल्दी घर में लौटेगी भी नहीं।
मगर छिपकली को घर से भगाना बेहद आसान है। आप कुछ छोटे तरीके आज़मा कर इन्हें अपने किचन और कमरे से दूर कर सकते हैं। बस आपको कुछ ये छोटे से उपाय करने होंगे। तो आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय ।
1. प्याज़ से भगाएं - प्याज ऐसी चीज़ है जो आजकल हर घर के किचन में होगी। आपको बस छोटा सा काम ये करना है कि प्याज के छोटे टुकड़े काटकर उसे धागे में बांधकर अपने बल्ब या ट्यूबलाइट के पास लटका दें या फिर जिन रास्तों से छिपकली किचन या कमरे में आती है वहां रख दें। छिपकली आस-पास फटकेगी भी नहीं।
2. लहसुन – प्याज़ की तरह लहसुन भी छिपकली भगाने में बहुत उपयोगी है। लहसुन की कलियों को भी प्याज की तरह धागे में बांधकर अपने बल्ब या ट्यूबलाइट के पास लटका दें या फिर जिन रास्तों से छिपकली किचन या कमरे में आती है वहां रख दें। इससे भी छिपकली नहीं आती है।
3. लाल और काली मिर्च - लाल मिर्च और काली मिर्च को थोड़ा-थोड़ा किसी बर्तन में लेकर उसमें पानी थोड़ा पानी डालकर एक घोल तैयार कर लें। फिर इसे किसी स्प्रे वाली बोतल में डालकर खिड़कियों, दरवाजों या उन रास्तों पर स्प्रे कर दें जहाँ से छिपकली आती है। छिपकली दोबारा नज़र नहीं आयेगी।
4. कॉफी पाउडर – आपको शायद पता ना हो मगर आपके किचन में मौजूद कॉफी पाउडर पीने में जितना अच्छा होता है वहीं उतना ही मददगार ये छिपकली को घर से भगाने में होता है। आपको बस करना ये है कि इस कॉफी पाउडर को तम्बाकू के साथ मिला कर इसकी छोटी-छोटी गोली बनाकर वहां रख देना है जहां से छिपकलियां आती हैं। दोबारा वो दिखेगी भी नहीं।
5. अंडे के छिलके - अंडे के छिलके से भी छिपकली नहीं आती। छिपकली को लगता है कि यहां पर कोई और जीव आकर रहने लगा है इसलिए वो दोबारा नहीं आती।

6. नेफ्थलीन की गोलियां - नेफ्थलीन की गोलियों से भी छिपकली नहीं आती है। इनकी महक छिपकलियों को पसंद नहीं इसलिए जहाँ नेफ्थलीन की गोलियों होंगी वहाँ छिपकली नहीं आयेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.