एक दिन में 1 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

- रविवार को उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 106962 टेस्ट किए गये
- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टेस्टिंग की रफ्तार दोगुनी करने के दिये थे निर्देश

By: Hariom Dwivedi

Updated: 27 Jul 2020, 04:06 PM IST

लखनऊ. कोरोना वायरस के खिलाफ योगी सरकार ने अपनी मुहिम और तेज कर दी है। रविवार को उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 106962 टेस्ट किए गये। इस आंकड़े के साथ ही एक दिन में एक लाख कोविड टेस्ट करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। इससे पहले कोविड बेड के मामले में भी एक लाख की कीर्तिमान गढ़ने वाला यूपी पहला प्रदेश बना था। बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार दोगुनी करने के निर्देश देते हुए कहा था कि 27 जुलाई तक कोविड टेस्टिंग का आंकड़ा 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख तक किया जाये।

यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि रविवार को प्रदेश में 106962 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक किसी भी प्रदेश में एक दिन में इतने टेस्ट नहीं किए गए हैं। इनमें 50000 से ज्यादा एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर और ट्रू नेट टेस्ट शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह व सूचना अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा टेस्टिंग के कीर्तिमान बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान संदिग्ध की टेस्टिंग कराई जाएगी। टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए नई लैब बनाई जा रही है।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में होम आइसोलेशन की सुविधा प्रारंभ हो गई है, अब तक 3738 लोग होम आइसोलेशन में हैं। सूबे में अब तक कुल 19,41,259 सैंपल्स की जांच की गई है। बताया कि जल्द ही सभी जिलों में स्टैटिक बूथ बनाए जा रहे हैं, जहां कोई भी जाकर जांच करा सकता है। अधिकांश जिलों में यह व्यवस्था चालू है।

70 हजार के करीब कोरोना संक्रमित
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 70 हजार को पार कर चुका है। बीते हफ्ते भर से हर दिन करीब ढाई हजार अधिक मामले सामने आ रहे हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण को हराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युद्ध स्तर पर जुटे हैं। संक्रमण की समीक्षा के लिए हर दिन वह टीम 11 के साथ बैठक कर रहे हैं वहीं, जिलों और अस्पतालों में जा-जाकर जमीनी हालातों का जायजा ले रहे हैं।

कोरोना अपडेट
कुल पॉजिटिव- 70566
नये केस- 3578
डिस्चार्ज- 42,833
मृत्यु- 1456

coronavirus
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned