script20 अप्रैल से यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, एग्जाम के बनेंगे वीडियो, इस तारीख तक जारी होगा रिजल्ट | UP Board Intermediate Practical Exams From 20th April Schedule | Patrika News
लखनऊ

20 अप्रैल से यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, एग्जाम के बनेंगे वीडियो, इस तारीख तक जारी होगा रिजल्ट

प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी। छात्रों को परीक्षा सेंटर पर ही एग्जाम देना होगा। परीक्षा शांति से और पूरी व्यवस्था के साथ संपन्न कराए जाने के निर्देश क्षेत्रीय सचिवों को दे दिए गए हैं।

लखनऊApr 19, 2022 / 11:31 am

Karishma Lalwani

UP Board Intermediate Practical Exams From 20th April Schedule

UP Board Intermediate Practical Exams From 20th April Schedule

UP Board- माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी। छात्रों को परीक्षा सेंटर पर ही एग्जाम देना होगा। परीक्षा शांति से और पूरी व्यवस्था के साथ संपन्न कराए जाने के निर्देश क्षेत्रीय सचिवों को दे दिए गए हैं। इसके तहत कुछ बदलाव किया गया है। छात्रों ने जिस सेंटर पर लिखित परीक्षा दी थी, वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा देने के लिए छात्रों को पहुंचना होगा। इससे पहले स्कूल में ही प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित होती थी। मगर अब केंद्र बदल दिए गए हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। यही नहीं बल्कि परिक्षा के वीडियो भी बनाए जाएंगे और उनकी रिकॉर्डिंग भविष्य के लिए सुरक्षित रखी जाएगी।
सेंटर पर लगे होंगे सीसीटीवी कैमरे

पहली बार प्रैक्टिकल परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। सभी कॉलेजों को इस बारे में हिदायत दी जा चुकी है। यह भी कहा गया है कि परीक्षाओं के वीडियो बनाकर भेजे और रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखें। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी।
यह भी पढ़ें

बच्चों की स्कूल की किताबें और यूनिफॉर्म की खरीदारी में बदलाव, जारी हुआ नया आदेश

जून के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है रिजल्ट

ऐसा माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से रिजल्ट देरी से जारी किया जा सकता है। 20 अप्रैल को प्रैक्टिकल एग्जाम है। परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों को अंक दिए जाएंगे। फिर इस नंबर को बोर्ड के पास भेजा जाएगा और उसे अंक पत्र पर लिखा जाएगा। इसलिए रिजल्ट मई के आखिर या जून के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 51,92,689 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 47,75,749 छात्रों में से 4,16,940 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल में 27,81,654 पंजीकृत छात्रों में से 2,56,647 अनुपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो