scriptयोगी सरकार ने धान खरीद में किसानों को दी राहत, इसकी अनिवार्यता खत्म, जारी हुआ आदेश | UP Government Relief to farmers in paddy purchase | Patrika News

योगी सरकार ने धान खरीद में किसानों को दी राहत, इसकी अनिवार्यता खत्म, जारी हुआ आदेश

locationलखनऊPublished: Nov 02, 2021 01:38:59 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

UP Government Relief to farmers in paddy purchase – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने धान की किल्लत को देखते हुए किसानों के हित में अहम फैसला लिया है। सीएम योगी ने निर्देश जारी किया है कि अब से धान की खरीद के लिए किसानों के फोन नंबर के आधार से लिंक होने की अनिवार्यता को खत्म किया जा रहा है।

UP Government Relief to farmers in paddy purchase

UP Government Relief to farmers in paddy purchase

लखनऊ. UP Government Relief to farmers in paddy purchase. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने धान की किल्लत को देखते हुए किसानों के हित में अहम फैसला लिया है। सीएम योगी ने निर्देश जारी किया है कि अब से धान की खरीद के लिए किसानों के फोन नंबर के आधार (Aadhar Card) से लिंक होने की अनिवार्यता को खत्म किया जा रहा है। धान खरीद में तेजी लाने के लिए किसानों को यह सहूलियत दी जा रही है। धान की सफाई व छनाई के लिए पॉवर डस्टर व पॉवर विनोवर उपलब्ध कराने के लिए टेंडर की अनिवार्यता से भी छूट दे दी गई है। खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त सौरभ बाबू ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।
किसानों को मिलेगा यह फायदा

धान की उतराई, छनाई और सफाई के उसकी क्वॉलिटी केन्द्र सरकार द्वारा तय की गई गुणवत्ता मानकों के तहत लाने के लिए पॉवर डस्टर व पॉवर विनोवर उपलब्ध कराने के लिए क्रय एजेंसियां किसी व्यक्ति या संस्था को नामित कर सकेंगी। हालांकि अभी तक इसके लिए ई-टेण्डर के जरिए सेवा प्रदाता का चयन करने का नियम था। उधर, किसानों को भी धान खरीद के लिए उसी नंबर पर रजिस्ट्रेशन करवाने की अनुमति थी जिसका मोबाइल नंबर आधार से लिंक (Aadhar Card Linked Mobile) हो। इसके लिए दो विकल्प उन्हें दिए गए थे कि या तो वह आधार कार्ड सेंटर में जाकर अपना फोन नंबर अपडेट करवा लें और दूसरा ये था कि वे अपना वह नंबर दोबारा से चालू करवा लें। लेकिन इन सब जानकारी के अभाव में किसान दर-दर भटक रहे थे। हालांकि अब किसानों को इससे छूट दे दी गई है।
धान खरीद में किसानों को मिले आवश्यक जानकारी

गौरतलब है कि सूबे के सीएम ने किसानों से धान खरीद की सीमा समाप्त करने का निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीद में प्रशिक्षित कर्मियों को लगाया जाए। किसानों को उनसे की गई धान खरीद के सम्बन्ध में जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाए। सीएम ने कहा कि किसानों को धान की खरीद के लिए आवश्यक गुणवत्ता के सम्बन्ध में भी जानकारी दी जाए और नमी की समस्या को दूर करने से सम्बन्धित उपकरण क्रय केन्द्र पर उपलब्ध कराए जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो