scriptUP Home Guards Jobs: यूपी होमगार्ड विभाग में बंपर भर्ती: जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन, चयनित होने पर कितनी होगी सैलरी | Up homeguards 30000 jobs bharti notification expected 20 october | Patrika News

UP Home Guards Jobs: यूपी होमगार्ड विभाग में बंपर भर्ती: जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन, चयनित होने पर कितनी होगी सैलरी

locationलखनऊPublished: Oct 08, 2021 12:53:52 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

UP Home Guards Jobs: होमगार्ड भर्ती की परीक्षा में कंप्यूटर सम्बंधित सामान्य ज्ञान, हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी व्याकरण, गणित, सामान्य मानसिक योग्यता व करेंट अफेयर आदि विषयों से सवाल पूछे जा सकते हैं।

up_homeguards_.jpg
UP Home Guards Jobs: यूपी में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सूबे में जल्द ही बड़े पैमाने पर होमगार्ड विभाग में भर्ती का ऐलान किया जाएगा। होमगार्ड विभाग की इस भर्ती प्रक्रिया में महिला और पुरुष दोनों ही भाग ले सकेंगे। माना जा रहा है कि ये भर्ती विभाग की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती है।
यह भी पढ़ें

परीक्षा देकर कॉलेज के बाहर निकली छात्रा अगवा, नशीला पदार्थ पिलाकर किया दुष्कर्म

20 अक्टूबर को जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

यूपी में गोमगार्ड विभाग में होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर विभाग के अधिकारी बेहद गंभीर हैं। बताया जा रहा है कि इस भर्ती प्रक्रिया के तहत करीब 30 हजार युवाओं को नियुक्त करने की तैयारी है। होमगार्ड विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए 20 अक्टूबर के करीब नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।
चयनित होने पर कितनी होगी सैलरी?

उत्तर प्रदेश में एक होमगार्ड जवान को वर्तमान में 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से सैलरी दी जाती है। होमगार्ड जवानों को पहले 375 रुपए प्रतिदिन की सैलरी मिलती थी, मगर अब इसे 125 रुपए बढ़ाकर 500 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। होमगार्ड जवानों को उतने ही दिन की सैलरी मिलती है, जितने दिन वे ड्यूटी करते हैं।
यह हो सकता है सिलेबस

जानकारी के मुताबिक होमगार्ड भर्ती की परीक्षा में कंप्यूटर सम्बंधित सामान्य ज्ञान, हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी व्याकरण, गणित, सामान्य मानसिक योग्यता व करेंट अफेयर आदि विषयों से सवाल पूछे जा सकते हैं।
इन्हें मिलेगी वरीयता

बताया जा रहा है कि होमगार्ड अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। ऐसे में वांछनीय योग्यता रखने वाले सभी अभ्यर्थियों को वरीयता भी प्रदान की जा सकती है। हालांकि इसका लाभ उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलेगा, जिनके पास जिला लेवल, प्रदेश लेवल का किसी भी खेल में कोई भी मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र होगा। इसके अलावा ऐसे अभ्यर्थी जो होमगार्ड विभाग में संविदा आदि से जुड़कर कार्य कर रहे होंगे, उन्हें भी चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो