यूपी के 23 जिलों में 18+ वालों को आज से लगेगी कोविड वैक्सीन; आजम खान की सेहत को लेकर मेदांता से आया बड़ा अपडेट

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

आज से यूपी के 23 जिलों में 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) पर प्रभावी नियंत्रण के लिए चलाए जा रहे वृहद टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) के तहत सोमवार से यूपी के 23 और जिलों में 18 से 44 आयुवर्ग वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने दी। गौरतलब है कि अभी तक 18 जिलों में 18 साल से ऊपर वालों का टीकाकरण चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद अब इसे अन्य जिलों में भी बढ़ाया गया है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार से प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय वाले जिलों में 18-44 वर्ष की आयु वालों का टीकाकरण शुरू करने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बस्ती, विंध्याचल धाम, आजमगढ़, देवीपाटन और चित्रकूटधाम मंडल में भी सोमवार से टीके लगाए जाएं।

लखनऊ: अंतिम संस्कार के लिए 5000 रुपये देगी योगी सरकार, आदेश जारी

प्रदेश के निराश्रित और अतिनिर्धनों को शव की अंत्येष्टि के लिए योगी सरकार 5000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। नदियों में लगातार शव मिलने के बाद फैसला लिया गया है। ग्राम प्रधान तत्काल 5000 रुपये पीड़ित परिवार को उपलब्ध कराएगा। ACS पंचायती राज ने आदेश जारी किया। अपर प्रमुख सचिव पंचायती राज ने सभी ज़िलाधिकारियों को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि ग्राम प्रधान तत्काल पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद प्रदान करें। अलग-अलग ज़िलों में नदी किनारे पाए जा रहे शवों को देखते हुए सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है। कोरोना से मौत पर परिजन अगर सामर्थ्य नहीं है तो शव का अंतिम संस्कार करने के लिए ग्राम प्रधान द्वारा तत्काल 5000 रुपये उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी दशा में नदियों में प्रवाहित ना किये जाये शव ये सुनिश्चित करना ज़िलाधिकारी और ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी होगी।

UP: पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के 10,682 नए केस, 311 मरीजों की मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10,682 नए केस मिले हैं। पिछले 24 घंटे में 311 मरीजों की मौत हुई है। वहीं 24,837 मरीज़ स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटें में 2,67,420 मरीजों की जांच हुई। इधर, कोविड संक्रमण से मुक्त हो जाने के बाद भी कई मरीजों को उपचार प्रदान करने की आवश्यकता बनी रहती है। स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे रोगियों के निशुल्क उपचार के आदेश योगी सरकार ने जारी किए हैं।

योगी सरकार गरीबों-जरूरतमंदों को 3 महीने देगी मुफ्त राशन, दैनिक कामगारों को 1000 रुपए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को हुई वर्चुअल कैबिनेट बैठक में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण लागू कर्फ्यू को 24 मई तक बढ़ाने का फैसला किया। इस बीच गरीबों और जरूरतमंदों को अगले तीन महीने तक मुफ्त राशन देने का अहम फैसला लिया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने रोज कमाने और रोज खाने वाले दिहाड़ी मजदूरों और कामगारों को अपनी आजीविका चलाने के लिए भरण-पोषण भत्ता प्रदान करने का फैसला लिया। अगले 3 माह तक गरीब और जरूरतमंद परिवारों को प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। इसके फैसले से प्रदेश के लगभग 15 करोड़ लोगों को लाभ मिल सकेगा।

लखनऊ : मेदांता ने जारी किया सपा सांसद आजम खान का हेल्थ अपडेट

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्ठ नेता और रामपुर (Rampur) से सांसद आजम खान (MP Azam Khan) की सेहत से जुड़ी अच्छी खबर सामने आई है। मेदांता लखनऊ ने आजम खान का हेल्थ बुलेटिन जारी किया है। हेल्थ बुलेटिन में बताया गया है कि आजम खान की तबीयत में सुधार हो रहा है। पहले की तुलना में अब आजम खान को कम ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। मेदांता ने कहा है कि फिलहाल आजम खान का इलाज आईसीयू में ही चल रहा है लेकिन अब उनकी तबीयत बेहतर और संतोषजनक है। सीवियर कोविड इन्फेक्शन के कारण उन्हें ICU में रखा गया है। शुक्रवार तक उन्हें 4-5 लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ रही थी, लेकिन अब उन्हें पहले से कम ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। वहीं मोहम्मद अब्दुल्ला खान की स्थिति स्थिर और संतोषजनक है, उन्हें भी डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: Patrika Positive News: कोरोना से बचाव के लिए बड़ा इंवेंशन, स्कूटी में लगा दिया सैनिटाइजर फव्वारा सिस्टम, सामने आते ही सभी हो जाते हैं सैनिटाइज

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned