scriptजुलाई में घोषित होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे; यूपी पॉलीटेक्निक छात्रों के ल‍िए भी राहत भरी खबर | UP Top Five News Today 24 June 2021 | Patrika News

जुलाई में घोषित होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे; यूपी पॉलीटेक्निक छात्रों के ल‍िए भी राहत भरी खबर

locationलखनऊPublished: Jun 24, 2021 07:49:12 am

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

जुलाई में घोषित होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे; यूपी पॉलीटेक्निक छात्रों के ल‍िए भी राहत भरी खबर

जुलाई में घोषित होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे; यूपी पॉलीटेक्निक छात्रों के ल‍िए भी राहत भरी खबर

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।
UP Board 10th, 12th Result 2021: जुलाई में घोषित होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं, 12वीं के नतीजे

यूपी बोर्ड के नतीजे जुलाई में घोषित किए जाएंगे इस आशय की जानकारी डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दी। बता दें कि सीबीएसई पहले ही जुलाई में 10वीं 12वीं के नतीजे घोषित करने का ऐलान कर चुका है। जिसके बाद यूपी बोर्ड के नतीजे कब जारी होंगे। इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने उच्च शिक्षा विभाग को भी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरू करने के लिए निर्देशित किया है। गौरतलब है कि 10वीं 12वीं के नतीजे घोषित नहीं होने की वजह से यूजी, पीजी कक्षाओं में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया को लेकर भी अभी असमंजस बना हुआ था।
यूपी पॉलीटेक्निक के छात्रों के ल‍िए राहत भरी खबर, अब 30 दिन में पूरा होगा छह महीने का कोर्स

कोरोना काल में एक ओर जहां पालीटेक्निक की पढ़ाई बाधित हुई है तो दूसरी ओर परीक्षा का पैटर्न बदलने से विद्यार्थी और शिक्षक भी परेशान हैं। इस समस्या का समाधान खोजा है राजकीय पालीटेक्निक बरगढ़ चित्रकूट के शिक्षक चंद्रभान प्रजापति ने। उन्होंने न केवल एक महीने का बहुविकल्पीय कोर्स तैयार किया, बल्कि आनलाइन सोर्स देकर घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर भी दे दिया है। उन्होंने ऐसा सिलेबस तैयार किया कि एक महीने में ही कोर्स पूरा हो जाएगा। अब तक पालीटेक्निक का कोर्स पूरा होने में छह महीने का समय लगता था। चंद्रभान ने परीक्षा की तैयारी के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के अभ्यास का तरीका और प्रश्न बैंक तैयार किया है। सभी 58 ब्रांच की छात्र-छात्राओं के लिए यह खास कोर्स होगा। इससे पहले भी वह पाठ्यक्रम को सरल बनाने का कार्य करते रहे हैं।
डिप्टी CM की चाह लेकर योगी से मिले संजय निषाद, मुलाकात के बाद बदले सुर, कही ये बड़ी बात

बीजेपी के सहयोगी दल रहे निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद (Sanjay Nishad) ने उस वक्त सियासत के गलियारों में हलचल पैदा कर दी। जब उन्होने गठबंधन की शर्तो के आधार पर डिप्टी सीएम का पद ही मांग लिया। पिछले दिनों दिल्ली में अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात कर लौटे संजय निषाद ने अपनी इस मांग को लेकर पहले डिप्टी सीएम केशव मौर्य से मुलाकात की। इसके बाद शाम 6 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर अपनी मांग दोहरायी। अपने बेटे और संतकबीरनगर से सांसद प्रवीण सांसद भी उनके साथ मौजूद रहे। आधे घंटे तक चली इस मुलाकात में संजय निषाद ने गठबंधन की शर्ते दोहरायी तो वही सीएम योगी ने अपनी तरफ हर संभव मदद का आश्वासन दिया।
स्वरोजगार संगम में CM योगी आदित्यनाथ ने बांटा 2505 करोड़ का ऋण, 31,542 MSME यूनिट्स को मिला लाभ

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रित होने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार औद्योगिक-आर्थिक गतिविधियों को और तेज करना चाहती है। इसके लिए सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग द्वारा आयोजित ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की 31,542 एमएसएमई इकाइयों को 2505।58 करोड़ रुपये ऋण वितरित किया। इसके साथ ही भदोही, मुरादाबाद, गाजियाबाद, मीरजापुर, मैनपुरी, मऊ, आगरा, बिजनौर और मुजफ्फरनगर के 73।54 करोड़ रुपये के एक जिला एक उत्पाद सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) का शिलान्यास व पोर्टल का शुभारंभ किया।
President in Lucknow: प्रेसीडेंशियल सुईट नवरत्न संग दौड़ेंगे हीरा-नीलम और फिरोजा, जान‍िए क्‍या है खासियत

पहली बार राष्ट्रपति ट्रेन में सवार होकर लखनऊ आ रहे हैं। वह जिस प्रेसीडेंशियल ट्रेन से सफर करेंगे। वह 28 जून को कानपुर से लखनऊ की दूरी 1:20 घंटे में तय करेगी। राष्ट्रपति जिस 448 वर्गफीट के प्रेसीडेंशियल सुईट में कानपुर की गंगा नदी जैसे मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए लखनऊ आएंगे। उस सुईट का नाम नवरत्न होगा। नवरत्न के साथ मोती, हीरा, नीलम, फिरोजा, मोंगा और पुखराज भी एक माला के रूप में पिरोए जाएंगे। यह नाम उन डीलक्स, जूनियर सुईट और सुईट के हैं। जो प्रेसीडेंशियल सुईट नवरत्न के साथ जुड़े होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 जून को सुबह करीब 10:30 बजे कानपुर सेंट्रल से 14 बोगियों वाली प्रेसीडेंशियल ट्रेन से रवाना होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो