script

UP Weather: बारिश की वजह से इस बार पहले आ जाएगी ठंड, कड़ाके की पड़ेगी सर्दी

locationलखनऊPublished: Sep 17, 2021 01:03:26 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

UP Weather Forecast Rain Monsoon Cold in Coming Days- उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों से मौसम (UP Weather) का रुख बदला हुआ है। चक्रवाती हवाओं के चलते राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में रिमझिम तो कभी मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले दिनों में बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा।

UP Weather Forecast Rain Monsoon Cold in Coming Days

UP Weather Forecast Rain Monsoon Cold in Coming Days

लखनऊ. UP Weather Forecast Rain Monsoon Cold in Coming Days. उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों से मौसम (UP Weather) का रुख बदला हुआ है। चक्रवाती हवाओं के चलते राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में रिमझिम तो कभी मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले दिनों में बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा। लगातार बारिश से पारा भी गिर गया है। माना जा रहा है कि बारिश थमने के बाद धूप हुई तो उमस में कुछ कमी हो सकती है और सुबह गुलाबी ठंड की दस्‍तक के साथ ही कुहासा और भी असर दिखा सकता है। वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखी जा रही है।
मौसम में बढ़ी ठंड

आंचलिक मौसम विभाग केंद्र जेपी गुप्ता ने बताया कि लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी में लगातार बारिश हो रही है। पूर्वी यूपी में भी बुधवार व गुरुवार को पूरे दिन बारिश हुई। मौसम में ठंड बढ़ गई है। 20 सितंबर तक मौसम का यह असर जारी रहेगा। उन्होंने अनुमान जताया है कि बारिश के कारण इस बार कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। इस बार सर्दी का मौसम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। दरअसल, बंगाल की खाड़ी में जो निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ था, वह अब खिसक कर मध्य यूपी पर आ गया है। इसके साथ ही बादलों की शृंखला राजस्थान से लेकर यूपी के ऊपर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। इससे चक्रवात का क्षेत्र बन गया और दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं ने गति पकड़ ली। बादल बरसते हुए क्षेत्र में आकर ठहर गए।
बदलेगा मौसम

शुक्रवार की सुबह पूरी तरह आसमान बादलों के कब्‍जे में रहा। बादलों की वजह से रह रहकर कई इलाकों में सुबह बूंदाबांदी का भी दौर बना रहा। सुबह ठंडी हवाओं का रुख बना रहा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और कुहासा जल्‍द ही कोहरे का रूप ले सकता है।
इस मानसून सत्र सर्वाधिक बारिश 108.6 मिमी

पूरे मानसून सत्र में अभी तक एक दिन में सर्वाधिक बारिश 28 जुलाई को हुई है। इस दिन 108.6 मिमी बारिश रिकार्ड की गई थी। मौसम विभाग का अंदाजा है कि अगर इसी तरह यह बारिश हुई तो यह आंकड़ा 140-150 मिमी तक पहुंच सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो