UP Weather Update: अभी और सताएगी धूप और चिपचिपी गर्मी, 8 जुलाई से बदलेगा मौसम, भारी बारिश के आसार

UP Weather Update rain in many parts in coming days- गर्मी और उसम लोगों को परेशान करेगी। तेज धूप और उमस भरी गर्मी जारी रहेगी। स्थानीय मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि आठ जुलाई तक मौसम इसी तरह बरकरार रहेगा। इसके बाद यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश शुरू होगी। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

By: Karishma Lalwani

Published: 03 Jul 2021, 11:43 AM IST

लखनऊ. UP Weather Update rain in many parts in coming days. यूपी में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून निष्क्रिय है। बीते हफ्ते झमाझम बारिश हुई। ठंडी हवाओं के झोंकों ने लोगों को ताजा करने का काम किया। हालांकि, बारिश का यह दौर ज्यादा वक्त के लिए नहीं चला। हवा का रुख पछुआ होने के कारण अगले चार से पांच दिनों तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में ग्रीष्म लहर का प्रकोप रह सकता है। गर्मी और उसम लोगों को परेशान करेगी। तेज धूप और उमस भरी गर्मी जारी रहेगी। स्थानीय मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि आठ जुलाई तक मौसम इसी तरह बरकरार रहेगा। इसके बाद यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश शुरू होगी। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

गर्मी से राहत की अधिक संभावना नहीं

मौसम विभाग के अनुसार इस वक्त गर्मी से अधिक राहत की संभावना नहीं है। आठ जुलाई से बारिश का दौर शुरू होगा।आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 35 से 39 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद भी मौसम पूरी तरह शुष्क नहीं होगा। आठ जुलाई के पहले पांच और छह जुलाई को भी बारिश की संभावना बनी हुई है लेकिन इस दौरान आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। बदरा के बाद तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचने की संभावना है। इसलिए गर्मी से राहत की अभी बहुत अधिक संभावना नहीं है। गर्मी के साथ उमस भी लोगों को परेशान करेगी।

24 घंटे में सबसे अधिक 42 तापमान

पूर्वी अंचल में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहा। इस दौरान सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश महाराजगंज के निचलौल में दर्ज की गई। इसके अलावा झांसी के चिल्लाघाट पर दो, प्रयागराज के कोरांव, हमीरपुर और बांदा के अतर्रा में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। बीते 24 घटों में प्रदेश में सबसे अधिक 42 डिग्री सेल्सियस तापमान आगरा में दर्ज किया गया। मुरादाबाद, लखनऊ, बरेली, मेरठ, अयोध्या, कानपुर मण्डलों में भी दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा।

ये भी पढ़ें: UP Weather Update : अगले पांच दिन उमस से मिलेगी थोड़ी राहत, हल्की बरसात की संभावना

ये भी पढ़ें: अभी इतने दिनों तक नहीं होगी बारिश, भीषण गर्मी तोड़ेगी कई और रिकॉर्ड, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

mausam
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned