script12वीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, अपने ही गांव में मिलेगी जॉब, तुरंत करें आवेदन | uttar panchayati raj department has issue notification for vacant post | Patrika News
लखनऊ

12वीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, अपने ही गांव में मिलेगी जॉब, तुरंत करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा में पास होना जरूरी होगा। वहीं जिस ग्राम परीक्षा के लिए आवेदन किया जा रहा है, आप उसी ग्राम पंचायत के निवासी हों ये आवश्यक होगा।

लखनऊMay 15, 2022 / 11:24 am

Jyoti Singh

jobs.jpg
उत्तर प्रदेश में 12वीं पास सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। अब आपको नौकरी करने के लिए घर से दूर किसी दूसरे शहर में जाने की जरुरत नहीं होगी। बल्कि आप अपने ही गांव में नौकरी पा सकते है। दरअसल उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग कई जिलों में पंचायत सहायक/अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर DEO पद पर बंपर भर्ती 2022 करने जा रहा है। इसके लिए डिपार्ट्मेंट ने 9 मई 2022 को विज्ञापन सं.2255/2018-6/203/2021022 माध्यम से ग्राम पंचायतों में खाली पड़े कुल 2783 खाली पदों पर भर्ती का नोटिस जारी किया था। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ रिलेटेड डॉक्यूमेंट की कॉपी अपनी ग्राम पंचायत, विकास खंड कार्यालय या डिस्ट्रिक्ट पंचायत राज अधिकारी के ऑफिस में निर्धारित तारीख तक डाक के जरिए भेज सकते हैं।
ये भी पढ़ें: UP: अब माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों की नहीं चलेगी मनमानी, इस दिन से दर्ज होगी बॉयोमीट्रिक अटेडेंस

लिखित परीक्षा के बिना मिलेगी नौकरी

बता दें, कि डिस्ट्रिक्ट पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय और ग्राम पंचायत कार्यालय में मिले आवेदनों को 4 से 9 जून 2022 के बीच संबंधित ग्राम पंचायत को भेजा जाएगा। इसके बाद, 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इस पोस्ट की नौकरी पाने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा। फाइनल मेरिट लिस्ट 18 जून से 25 जून तक जारी किए जाएंगे। ग्राम पंचायत द्वारा सिलेक्टेड कैंडिडेट को 26 जून से 28 जून 2022 तक जॉइनिंग लेटर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022: साल का पहला चंद्रग्रहण इन राशि वालों के लिए शुभ, बस भूल से भी न करें ये काम

ये उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

बता दें, इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा में पास होना जरूरी होगा। वहीं जिस ग्राम परीक्षा के लिए आवेदन किया जा रहा है, आप उसी ग्राम पंचायत के निवासी हों ये आवश्यक होगा। वहीं आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 40 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को गवर्नमेंट रूल के अनुसार अधिकतम एज लिमिट में छूट दी जाएगी।

Home / Lucknow / 12वीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, अपने ही गांव में मिलेगी जॉब, तुरंत करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो