scriptUPPCS ने भर्ती परीक्षाओं में किया बड़ा बदलाव, अभ्यर्थियों की हो गई बल्ले-बल्ले | uttar pradesh public service commission test paper has digital locks now know the details | Patrika News
लखनऊ

UPPCS ने भर्ती परीक्षाओं में किया बड़ा बदलाव, अभ्यर्थियों की हो गई बल्ले-बल्ले

UPPCS की भर्ती परीक्षाओं में अहम बदलाव किए जा रहे हैं। प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा अब कितने पालियों में होगी इसे लेकर बड़ी खबर सामने आई है।

लखनऊJul 08, 2024 / 03:04 pm

Swati Tiwari

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। यूपीपीसीएस परीक्षा अब दो पाली में नहीं बल्कि एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। यूपीपीसीएस की परीक्षा इस बार 27 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। इस बार की परीक्षा में बायोमेट्रिक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाएगा, ताकि इस पर नकल पर लगाम लग सके।

यूपीपीसीएस परीक्षा में किए गए बड़े बदलाव 

इस परीक्षा को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। यूपी पीसीएस की परीक्षा को लेकर जानकारी है कि अब दो नहीं बल्कि एक ही पाली में पीसीएस की परीक्षा आयोजित की जा सकती है। शासन ने पीसीएस को विशिष्ट परीक्षा मानते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को प्राथमिकता दिया है कि वह इस परीक्षा कराने का निर्णय स्वयं ले और सिर्फ लोक सेवा आयोग को इस परीक्षा के लिए अधिकार दिया गया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित करवाया जाता था। 

सख्त होंगे नियम 

केन्द्रों पर यह निगरानी की जाएगी कि कहीं सीसीटीवी बंद तो नहीं और कंट्रोल रूम से समस्त सीसीटीवी की लाइव स्ट्रीमिंग होगी और पूरी निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा पेपर लीक के लिए ऐसी व्यवस्थाएं की जाएगी जिससे पेपर लीक नही होंगी। प्रश्न पत्र कई लेयर में बंद रहेंगे और इसे खोलने के लिए एक कोड होगा जो सिर्फ अफसर को ही पता होगा। उस कोड के बिना कोई भी इंसान प्रश्न पत्र को नहीं देख पाएगा

Hindi News/ Lucknow / UPPCS ने भर्ती परीक्षाओं में किया बड़ा बदलाव, अभ्यर्थियों की हो गई बल्ले-बल्ले

ट्रेंडिंग वीडियो