script

UP TOP 10 NEWS: हर सप्ताह दो दिन रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, कोरोना मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध कराएंगे प्रवीण तोगड़िया

locationलखनऊPublished: Jul 12, 2020 03:13:59 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

पी में कोरोना (Covid-19) से बचाव के लिए हर सप्ताह दो दिन लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया गया है। शनिवार व रविवार को बाजार व मॉल्स बंद रहा करेंगे। हालांकि अभी गाइडलाइन जारी नहीं हुई है

UP TOP 10 NEWS: हर सप्ताह दो दिन रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, कोरोना मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध कराएंगे प्रवीण तोगड़िया

UP TOP 10 NEWS: हर सप्ताह दो दिन रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, कोरोना मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध कराएंगे प्रवीण तोगड़िया

हर सप्ताह दो दिन रहेगा लॉकडाउन, बंद रहेंगे बाजार

लखनऊ. यूपी में कोरोना (Covid-19) से बचाव के लिए हर सप्ताह दो दिन लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया गया है। शनिवार व रविवार को बाजार व मॉल्स बंद रहा करेंगे। हालांकि अभी गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। इससे पहले योगी सरकार ने दो 11 और 12 जुलाई यानि कल और आज का लॉकडाउन घोषित किया था। इस दो दिवसीय बंदी के पहले दिन शनिवार को लोगों ने खुद को घरों में कैद रखा। वीआईपी और पॉश इलाकों से लेकर घनी आबादी की कॉलोनी व बस्तियों तक शांति रही।
कोरोना मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध कराएंगे प्रवीण तोगड़िया

लखनऊ. विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) से अलग होकर अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद (एएचपी) गठित करने वाले डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया (Praveen Togadiya) ने इंडिया हेल्थ लाइन (आईएचएल) प्लाज्मा बैंक बनाकर जरूरत मंदों को प्लाज्मा मुहैया कराने की योजना बनाई है। इसके लिए उन्होंने लोगों से प्लाज्मा बैंक का लिंक जारी करते हुए जरूरतमंदों और कोरोना से ठीक हुए मरीजों से इससे जुड़ने की अपील की है। एएचपी के संयुक्त संगठन मंत्री वेद सचान ने बताया कि संगठन के कार्यकर्ताओं से अपील की गई है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों से मिलकर उन्हें प्लाज्मा बैंक से जुड़ने की अपील करें। सचान ने बताया कि बैंक के माध्यम से हर शहर की सूची बनाई जाएगी। यह सूची वेबसाइट के जरिये सभी सरकारी संस्थाओं के लिए उपलब्ध रहेगी।
कोरोना संक्रमण से सीओ की मौत

हरदोई. हरदोई जिले में सीओ हरियावां (सदर) नागेश मिश्रा की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई। वह करीब 10 दिन से बीमार थे। निमोनिया होने पर उनका इलाज चल रहा था। इसी बीच जिला अस्पताल में उनका ट्रूनेट कोरोना टेस्ट कराया गया जोकि निगेटिव आया। इसके बाद भी हालत में सुधार न होने पर लखनऊ रेफर कर दिया गया। यहां कोरोना जांच में उनका टेस्ट पॉजिटिव आया। नागेश मिश्रा को केजीएमयू से संजय गांधी पीजीआई में शिफ्ट किया गया। यहां कुछ दिनों के इलाज के बाद उनकी मौत हो गई।
आगरा में घटा प्रदूषण का स्तर

आगरा. आगरा में लॉकडाउन के पहले ही दिन वाहन बंद होने और सख्ती से पालन किए जाने के कारण शनिवार और रविवार को आगरा की हवा की गुणवत्ता बेहतर रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए एयर क्वालिटी इंडेक्स में आगरा का एक्यूआई 39 पर रहा जो सबसे अच्छा है। इससे पहले तीन मई को यानी 68 दिन पहले हवा की गुणवत्ता इतनी अच्छी रही थी। अनलॉक में पूरे जून माह में हवा की गुणवत्ता 100 से 150 तक बनी रही, जिसमें कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा मानकों से 40 गुना तक ज्यादा पहुंच गई और धूल कणों की मात्रा भी बढ़ती रही, लेकिन बारिश के बाद तुरंत ही लॉकडाउन घोषित हो जाने से हवा में अप्रत्याशित सुधार आया।
आईआरएस में ललितपुर पुलिस अव्वल

ललितपुर. जनसुनवाई पोर्टल आईजीआरएस में माह जून में समस्याओं की जनसुनवाई कर समय से निस्तारण करने के मामले में ललितपुर पुलिस को प्रथम स्थान मिला है। पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग के नेतृत्व में जनसुनवाई पोर्टल आईजीआरएस में जून में शिकायतों के शत – प्रतिशत निस्तारण में जिला पुलिस को उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। ललितपुर पुलिस को अब तक 19 बार जनसुनवाई पोर्टल पर सुनवाई के मामले में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जनसुनवाई पोर्टल के अलावा पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कार्यालय में लोगों की शिकायत के लिए हेल्प डेस्क बनाया है, जहां पीड़ितों की शिकायत सुनकर उनकी मदद की जाती है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग पढ़े लिखे कम होते हैं, उनकी शिकायत सुनने के बाद लिखकर मदद की जाती है।
रात भर एंबुलेंस का इंतजार, सुबह तोड़ा दम

वाराणसी. वाराणसी में 51 वर्षीया महिला ने रविवार की सुबह दम तोड़ दिया। दम तोड़ने वाली महिला न्यू कालोनी ककरमत्ता की रहने वाली थी। दो दिन पहले तबीयत खराब होने पर महिला की सैंपलिंग कराई गई थी। परिवार के अनुसार शनिवार की शाम आठ बजे महिला के पॉजिटिव होने की सूचना दी गई। पूरी रात परिवार वाले एम्बुलेंस का इन्तजार करते रहे। रविवार की सुबह सात बजे एम्बुलेंस पहुंची। डीरेका अस्पताल में भर्ती कराने के दौरान ही महिला ने दम तोड़ दिया। जिले में अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। वहीं रविवार की सुबह 15 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। नए मरीजों के साथ वाराणसी में संक्रमितों की संख्या 800 के पार चली गई है।
केंद्रीय मंत्री की अपील, दो से ज्यादा बच्चे वाले न लड़ें चुनाव

लखनऊ. केंद्रीय पशुधन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर जनसंख्या नियंत्रण अभियान पर विचार करने का सुझाव दिया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि उत्तराखंड की तरह दो से अधिक बच्चे होने की स्थिति में किसी को भी पंचायत चुनाव लड़ने का अधिकार न दिया जाए। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ बालियान ने कहा है कि प्रदेश में बढ़ती हुई जनसंख्या गंभीर समस्या है। इस वजह से लोगों को प्रदेश की लाभकारी नीतियों, योजनाओं और संसाधनों का लाभ नहीं मिल पाता है।
मुख्तार अंसारी गैंग के 5 गिरफ्तार

लखनऊ. पूर्वांचल के माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के गैंग के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया गया है। मुख्तार अंसारी के कई सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। मुख्तार के कई करीबियों की संपत्तियां जब्त की गई हैं। मुख्तार गैंग के 8 अपराधियों पर गैंग्स्टर एक्ट लगाया गया है। गैंग के 5 बदमाश गिरफ्तार किए गए हैं। मुख्तार अंसारी के 3 रिश्तेदारों के शस्त्र लाइसेंस रद्द किए गए हैं। मुख्तार गैंग के शूटर प्रकाश मिश्रा, बृजेश सोनकर की संपत्ति जब्त कर ली गई है।
रामजन्मभूमि परिसर में तैनात पीएसी जवान संक्रमित

अयोध्या. अयोध्या रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा में तैनात पीएसी की 30 वीं बटालियन की डी कंपनी के एक जवान की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गहै। एसपी सुरक्षा पंकज कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि वह छुट्टी पर महाराजगंज था। वहां छह जुलाई को उसने कोविड जांच के लिए सैंपल दिया था।उन्होंने बताया उसे किसी प्रकार का कोई लक्षण दिखाई नहीं देने के कारण दस जुलाई को आकर ड्यूटी ज्वाइन कर लिया। वह मानस भवन में ड्यूटी पर था। इस बीच अब उसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि संक्रमित जवान के निकट सम्पर्क में रहे दस जवानों का सैंपल भी कोविड जांच के लिए भेजा गया है। डी कंपनी के कुल 23 जवानों को फिलहाल क्वारंटीन कर दिया गया है।
गोरखपुर में गहराया बाढ़ का खतरा

गोरखपुर. गोरखपुर में कोरोना के साथ ही बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है। सरयू (घाघरा) नदी खतरे के निशान को पार कर गई। राप्ती एवं रोहिन नदियां अभी खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं, लेकिन चढ़ाव लगातार जारी है। जिला प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अयोध्या पुल के पास खतरे का निशान 92.73 मीटर है, जबकि नदी का जलस्तर 92.75 मीटर था। इसी तरह तुर्तीपार में खतरे का निशान 64.01 मीटर है और जलस्तर 64.13 मीटर पर पहुंच गया है। बर्डघाट में राप्ती नदी 74.04 मीटर पर बह रही है, यहां खतरे का निशान 74.98 मीटर है। रोहिन नदी का जलस्तर त्रिमुहानी घाट में 81.37 मीटर दर्ज किया गया जबकि खतरे का निशान 82.44 मीटर है।

ट्रेंडिंग वीडियो