scriptUP Top 10 News: दो पालियों में होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, आदेश जारी | uttar pradesh top 10 news | Patrika News

UP Top 10 News: दो पालियों में होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, आदेश जारी

locationलखनऊPublished: Jul 27, 2020 03:37:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश शासन ने यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक बीएड 2020 एंट्रेंस एग्जाम 9 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी

UP Top 10 News: दो पालियों में होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, आदेश जारी

UP Top 10 News: दो पालियों में होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, आदेश जारी

दो पालियों में होगी यूपी बीएड की परीक्षा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शासन ने यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक बीएड 2020 एंट्रेंस एग्जाम 9 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। बीएड एंट्रेंस एग्जाम में सख्ती बरतने के लिए इस बार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने निजी कॉलेजों और स्कूलों को परीक्षा सेंटर नहीं बनाया है। बीएड की परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से 73 जिलों के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर कराई जाएगी।
लखनऊ वन ऐप बताएगा अस्पताल की लोकेशन

लखनऊ. कोरोना काल में लोगों को कंटेनमेंट जोन और कोविड अस्पतालों की जानकारी मोबाइल पर ही मिल सकेगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार ‘लखनऊ वन’ ऐप में ये सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं। इस ऐप से लोग होम क्वारंटीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ अस्पताल, स्कूल, सुलभ शौचालय, एटीएम, पार्किंग की लोकेशन भी जान सकेंगे। इसके अलावा बिजली बिल भुगतान के साथ जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र का आवेदन भी कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत 14 लाख की लागत से यह ऐप इसी हफ्ते लॉन्च होगा।
मगरमच्छ ने दो पर किया हमला

बहराइच. बहरइच जिले में कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के मोतीपुर वन रेंज के मनगौढ़िया गांव में कुछ दिनों से मोतीपुरवा नाला में डेरा जमाए मगरमच्छ आतंक‌ का पर्याय बना हुआ है। यह मगरमच्छ अब तक ग्रामीणों के मुर्गी‌ बतख व बकरी समेत कई मवेशियों को अपना निवाला बना चुका है। वहीं, दो युवक मगरमच्छ के हमले से गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। मनगौढ़िया गांव निवासी रामचंद्र पर मगरमच्छ ने हमला किया। महरमच्छ ने उसका पैर चबा लिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इससे पहले जिले में आठ वर्षीय बालिका पर मगरमच्छ ने हमला किया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई।
गोरखपुर में कोका कोला का बॉटलिंग प्लांट

गोरखपुर. गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में कोकाकोला का बॉटलिंग प्लांट स्थापित हो सकता है। प्लांट की संचालक फर्म ने गीडा से इसके लिए 32 एकड़ जमीन की मांग की है। प्रथम चरण में 200 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। जमीन के रेट्रो को लेकर बातचीत अंतिम चरण में चल रही है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में उद्योग स्थापित करने के लिए बाहर की कई कंपनियों ने संपर्क किया है। मल्टीनेशनल कंपनी कोकाकोला का बॉटलिंग प्लांट देश के कई हिस्सों में है। कंपनी सीधे यह प्लांट लगाने की बजाय फ्रेंचाइजी देती है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या (फैजाबाद) में बॉटलिंग प्लांट मौजूद है। वहां प्लांट चलाने वाली फर्म ने गोरखपुर में भी प्लांट लगाने की इच्छा जताई है।
इमामबाड़ा पर टिप्पणी से शिया समुदाय में नाराजगी

लखनऊ. शिया समुदाय ने इस्लाम में पवित्र स्थल माने जाने वाले ‘इमामबाड़ा’ को लेकर एक टीवी सीरियल में कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर नाराजगी जताई है। ‘ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड’ ने प्रसारणकर्ता चैनल को कानूनी नोटिस जारी करते हुए मुसलमानों से बिना शर्त माफी मांगने को कहा है। साथ ही कार्यक्रम के निर्देशक और अन्य जिम्मेदार लोगों के खिलाफ पूरे देश में मुकदमे दर्ज कराने का आह्वान किया है। बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास में सोमवार को कहा कि ‘सोनी सब’ चैनल पर पिछली 24 जुलाई की रात प्रसारित किए गए धारावाहिक ‘मैडम सर- कुछ बात है क्योंकि जज्बात है’ में इमामबाड़े को लेकर घोर आपत्तिजनक बातें कही गई हैं, जिन्हें बर्दाश्त नहीं किया जा सकता और इनसे मुसलमानों खासकर शिया मुसलमानों की भावनाओं को बहुत ठेस पहुंची है।
गंगा में नहाने गए दो चचेरे भाई डूबे

प्रयागराज. संगमनगरी में दो चचेरे भाई चंदन और प्रवीण डूब गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने प्रयास करके एक किशोर के शव को बरामद किया। जबकि दूसरे की तलाश नहीं हो सकी। हादसा शिवकुटी थाना क्षेत्र के फाफामऊ घाट पर हुआ। दोनों किशोर गंगा में स्‍नान के लिए दोस्‍तों के साथ गए थे। स्नान करते-करते दोनों डूब गए। दोनों को डूबता देखकर दोस्तों ने शोर मचाया तो घाट पर मौजूद लोगों में से कुछ गंगा नदी में दोनों किशोरों को बचाने के लिए कूद गए। हालांकि उनका प्रयास विफल रहा, क्‍योंकि चंदन और प्रवीण गहरे पानी में समा चुके थे।
कमीशन न मिलने पर काटा 21 हजार का चालान

वाराणसी. वाराणसी में एक युवक का 21300 रुपये का चालान काटा गया है। शिकायतकर्ता आकाश गुप्ता ने अपनी सफारी कार 5.50 लाख में ट्रैफिक कांस्टेबल सुजीत कुमार राय के कहने पर उनके सहयोगी कांस्टेबल अमरजीत को तीन साल पहले बेची थी। आरोप है कि सुजीत कुमार गाड़ी विक्रय कराने के नाम पर 50 हजार रुपये कमीशन मांग रहा था। वह जहां भी आकाश को देखता कमीशन का रुपया बकाया बताकर कभी हजार तो कभी 500 रुपये जबरन ले लेता था। 21 जुलाई को दुर्गा माता मंदिर के पास आकाश की भेंट कांस्टेबल से हुई और वह कमीशन के बकाए रुपयों की मांग करने लगा। रुपये न होने बात कहने पर वह उसकी बुलेट जबरन लेकर चला गया। आकाश अपनी बाइक लेने जब पुलिस लाइन पहुंचे तब पता चला कि उनका 21300 रुपये का चालान हो चुका है। एसएसपी यातायात श्रवण कुमार सिंह को दिए गए प्रार्थना पत्र में आकाश ने बाइक के सभी कागजात वैध होने का दावा करते हुए मानवीय आधार पर न्याय करने की गुहार लगाई है।
दो घरों से मवेशियों का अवशेष बरामद

बहराइच. उत्तर प्रदेश के बहराइच के रुपईडीहा थाना क्षेत्र के रंजीतबोझा इलाके में प्रतिबंधित मवेशी के अवशेष पाया गया। अवशेष मिलने पर गांव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। इसकी सूचना रुपईडीहा व नानपारा पुलिस को दी गई। सीओ जंगबहादुर सिंह पुलिस फोर्स के साथ गांव में पहुंचे। गांव में तलाश शुरू की गई तो हनीफ व अमीन के घर मवेशी के मांस व खाल बरामद किए। मवेशी के वध के मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें तीन महिलाएं शामिल हैं। सीओ ने बताया कि दूसरे गांव के लोग भी इसमें शामिल बताए जा रहे हैं। पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। तनाव को देखते हुए गांव में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।
छह अगस्त को विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे स्मृति ईरानी

अमेठी. दीदी आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत अमेठी की समस्याओं को जानने के साथ ही समाधान में जुटी केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी आगामी छह अगस्त को अधिकारियों के साथ जिला निगरानी समिति (दिशा) की वर्चुवल बैठक करेंगी। जिसमें जिले में संचालित 29 योजनाओं की समीक्षा करेंगी। समीक्षा बैठक की तारीख तय होने के साथ जिम्मेदार अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं। छह अगस्त को दोपहर 12 बजे से आयोजित वर्चुवल बैठक में केंद्रीय मंत्री मनरेगा, पं. दीन दयाल अंत्योदय योजना, ग्रामीण कौशल्य योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना सहित 29 विकास कार्यों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी हासिल करेंगी।
पांच घरों से लाखों की चोरी

बहराइच. जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में मकान की दीवार काटकर चोरों ने लाखों रुपये की नकदी, जेवरात पर हाथ साफ किया। हरदी थाना क्षेत्र के परसोहना के पांडेयपुरवा में आशीष दीक्षित, दिलीप पांडेय, रामकुमार व जनार्दन पांडेय के घर चोरों ने दीवार काटकर चोर अंदर घुस गए। तीन घरों में सोने-चांदी के जेवरात, लाखों रुपये नकदी उठा ले गए। इसके अलावा मुर्तिहा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मधवापुर के संतोष सिंह के घर चोरों ने सेंध लगाकर 50 लीटर मेंथा ऑयल समेत अन्य सामान उठा ले गए। दो स्थानों पर हुई चोरी में लगभग आठ लाख रुपये की संपत्ति पर चोरों ने हाथ साफ किया। पीड़ितों की ओर से तहरीर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो