scriptQuick Read: सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का मंगलवार को होगा चुनाव, ये हो सकते हैं दावेदार | uttar pradesh top quick read | Patrika News

Quick Read: सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का मंगलवार को होगा चुनाव, ये हो सकते हैं दावेदार

locationलखनऊPublished: Mar 08, 2021 03:59:41 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड का गठन होने के बाद इस 11 सदस्यीय नवगठित बोर्ड के चेयरमैन का चुनाव मंगलवार को होगा।

Quick Read: सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का मंगलवार को होगा चुनाव, ये हो सकते हैं दावेदार

Quick Read: सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का मंगलवार को होगा चुनाव, ये हो सकते हैं दावेदार

सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का मंगलवार को होगा चुनाव

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड का गठन होने के बाद इस 11 सदस्यीय नवगठित बोर्ड के चेयरमैन का चुनाव मंगलवार को होगा। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव के आदेश पर लखनऊ में बापू भवन के दूसरे तल स्थित सभागार में शाम चार बजे होने वाली इस बैठक में शामिल होने के लिए बोर्ड के सभी सदस्यों के आमंत्रित किया है। बोर्ड के 8 निर्विरोध निर्वाचित सदस्यों के अलावा प्रदेश सरकार की ओर से बतौर सामाजिक कार्यकर्ता लखनऊ की सबीहा अहमद, बतौर इस्लामिक स्कालर दारूल उलूम फरंगी महल के प्रधानाचार्य मौलाना नईम-उर-रहमान सिद्दीकी और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय लखनऊ में तैनात डा. तबस्सुम खान को बोर्ड में सदस्य नामित किया गया है। यह सभी 11 सदस्य आज होने वाली बैठक में शामिल होकर अपने ही बीच से किसी एक को चेयरमैन चुनेंगे। जुफर फारूकी के एक बार फिर से बोर्ड का चेयरमैन चुने जाने की काफी सम्भावना है।
पूर्व राज्यपाल व पूर्व जस्टिस अंशुमान सिंह का निधन

लखनऊ. गुजरात और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल व पूर्व न्यायमूर्ति अंशुमान सिंह (85) सोमवार की सुबह चार बजे लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वहां से पार्थिव शरीर प्रयागराज लाया जा रहा है। लोगों के दर्शन के लिए पार्थिव शरीर जार्जटाउन स्थित आवास पर रखा जाएगा। पूर्व राज्यपाल अंशुमान सिंह ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी करने के बाद 1957 में जिला अदालत में वकालत शुरू किया। इसके बाद इलाहाबाद हाई कोर्ट में 1968 में वकालत करने लगे। कुछ साल में ही सिविल व सर्विस मामलों में चर्चित वकील हो गए। वह 1984 में इलाहाबाद हाई कोर्ट के जज बने थे, जबकि 1994 में वरिष्ठ न्यायमूर्ति के रूप में राजस्थान हाई कोर्ट में इनका स्थानांतरण हुआ।
छुट्टी पर आए फौजी की लाठी-डंडे से पीटकर हत्या

प्रयागराज. घर के बाहर चारपाई पर सो रहे फौजी की लाठी डंडे से पीटकर हत्‍या कर दी गई। सुबह लोगों को जानकारी हुई तो गांव में सनसनी फैल गई। सूचना पर पुलिस पहुंची। पुलिस मामले की जांच में जुट गई। चरवा के शेखपुर रसूलपुर गांव निवासी संतोष कुमार यादव (40) सेना में सिपाही था। उसकी तैनाती अरुणाचल प्रदेश में थी। दो दिन पहले वह छुटटी पर घर आया था। रविवार रात खाना खाने के बाद घर के बाहर सो रहा था। देर रात उसकी लाठी डंडे से पीट-पीटकर हत्‍या कर दी गई। सुबह घरवालों को संतोष की हत्‍या की जानकारी हुई। सूचना पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्‍टमार्टम के लिए भेज कर मामले की जांच में जुट गई।संतोष चार भाइयों में दूसरे नंबर का था। बड़े भाई की दो साल पहले बीमारी से मौत हो गई थी। छोटे भाई भंवर सिंह और राम लौटन घर पर ही रहते हैं। मृतक संतोष का पत्‍नी सविता से विवाद चल रहा था। पिछले दस सालों से उसकी बेटी सरिता (15) और बेटा सोमेश (17) मां के सविता के साथ ननिहाल थाना पिपरी के मखउपुर में रहते हैं। संतोष का पत्‍नी से विवाद का मामला न्‍यायालय में चल रहा है। वह पत्‍नी को प्रतिमाह पांच हजार रुपये गुजारा भत्‍ता भी देता था।
एक साल बाद गोरखपुर से सीवान के लिए खुली पहली पैसेंजर ट्रेन

गोरखपुर. सीएम सिटी गोरखपुर में एक साल बाद फिर से गोरखपुर जंक्शन से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। पहली पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस के रूप में गोरखपुर से बिहार के सीवान के लिए शाम 6:40 बजे पर रवाना हुई। दरअसल, कोरोना वायरस के चलते बीते साल 22 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि, जुलाई में एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया गया, लेकिन पैसेंजर ट्रेनों को चलाने से रेल प्रशासन ने अनुमति नहीं दी थी। ऐसे में अब यात्रियों की मांग को देखते हुए रेल प्रशासन ने पूर्वोत्तर रेलवे में 32 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस के रूप में चलाने का निर्णय लिया। इसी क्रम में गोरखपुर से पहली पैसेंजर ट्रेन सीवान के लिए रवाना हुई।
साधू की मौत के बाद झोपड़ी से मिले 1.56 लाख रुपये

वाराणसी. मऊ जिला क्षेत्र के नगर कोतवाली के डीसीएसके पीजी कालेज मोड़ पर कोरोना काल में हुए एक साधू की मौत के बाद उनकी झोपड़ी से 1.56 लाख रुपये के सिक्के और नोट मिले हैं। जब सिटी मजिस्ट्रेट जेएन सचान और कोतवाल डीके श्रीवास्तव ने लोगों की मौजूदगी में मिले पैसों की गिनती कराई तो सभी की आंखें फटी की फटी रह गईं। झोपड़ी से एक-दो, पांच, 10 और 20 रुपये के नोट निकले। बड़ी संख्या में सिक्के भी मिले। प्रशासनिक अधिकारियों के जिम्‍मेदारी में आधा दर्जन के करीब लोगों को रकम की गिनती करने और काउंटिंग पूरी करने में करीब तीन घंटों से अधिक का समय लग गया। जब नोटों की गड्डी बनने लगी तो सभी लोग हैरान रह गए। लोगों के बीच चर्चा इस बात की रही कि लाख रुपये से अधिक की रकम पास में रखी होने के बाद भी साधू भिक्षा मांगकर जीवन यापन करते थे। अंतिम समय में यह रकम भी उनके काम नहीं आ सकी। धन की गिनती के दौरान कहीं कोई कमी न रह जाए इसलिए जांच के दौरान बाबा के अनुयायी और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही ग्रामीण और गणना करने वाले लोग भी मुस्‍तैद रहे। कोतवाल डीके श्रीवास्तव ने कहा कि साधू के अनुयायियों के कहने पर झोपड़ी खोली गई तो उसमें से बड़ी मात्रा में सिक्के व नोट मिले, पैसे को ट्रेजरी में जमा कराया जाएगा।
नशे में अपराधियों ने चाय विक्रेता को मारी गोली

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में शराब पीने के विवाद ने एक चाय विक्रेता को गोली मार दी गई। इससे चाय विक्रेता गंभीर रूप से घायल हो गया। मामला जिले के नदेसर क्षेत्र का है, जहां शराब के नशे में धुत मनबढ़ों ने चाय विक्रेता अशोक कुमार गुप्ता (50) को गोली मार दी। अशोक कुमार गुप्ता की मंदिर के पास चाय की दुकान है। दोपहर में करीब 12:30 बजे उनकी दुकान पर कार से शाहिद पहुंचा। इधर दुकान के बगल में मोटर पार्ट्स विक्रेता और सारंग तालाब निवासी सुखविंदर उर्फ अमन भी वहां पहुंचा। सभी शराब पीने लगे। इस बीच विवाद होने पर गोली चली जो चाय विक्रेता के सीने में दाहिनी ओर लगी। घटना के बाद कार सवार भाग गए और सुखविंदर अपनी दुकान पर चला गया। घायल चाय विक्रेता जैसे-तैसे अपने घर पहुंचा। परिजनों ने उसे मलदहिया स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। इसके बाद अशोक कुमार गुप्ता को मलदहिया स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।
मंगलवार को झांसी और ललितपुर आएंगे मुख्यमंत्री योगी

झांसी. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को झांसी और ललितपुर का दौरा करेंगे। इस दौरान वह विकास की कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। साथ ही, योजनाओं का निरीक्षण भी करेंगे। इस दौरान सीएम विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी देंगे। मुख्यमंत्री सुबह जालौन पहुंचेंगे। वहां वह निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करेंगे। वहां से सुबह 11 बजे ललितपुर पहुंचेंगे। ललितपुर में वह बंडई बांध परियोजना का लोकार्पण करेंगे। दोपहर 12.05 बजे उनका झांसी जीआईसी में आगमन होगा। यहां वह मंडल की विकास से जुड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। शाम चार बजे नगर निगम में बनाए जा रहे कमांड सेंटर का निरीक्षण करेंगे। रात्रि विश्राम झांसी सर्किट हाउस में होगा। अगले दिन बुधवार को सुबह नौ बजे महोबा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zrugu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो