UP Top Ten News: अफसरों के आवास पर लगेंगे मीटर, बिजली बिल न देने पर होगी कार्रवाई

प्रदेश के किसी भी अधिकारी व कर्मचारी के आवास अब मुफ्त में रोशन नहीं होंगे। वे बिजली का इस्तेमाल करेंगे तो उनको विद्युत रीडिंग मीटर के तहत आने वाले बिल को अदा करना होगा।

By: Karishma Lalwani

Published: 26 Oct 2020, 02:01 PM IST

अफसरों के आवास पर लगेंगे मीटर, बिजली बिल न देने पर होगी कार्रवाई

वाराणसी. प्रदेश के किसी भी अधिकारी व कर्मचारी के आवास अब मुफ्त में रोशन नहीं होंगे। वे बिजली का इस्तेमाल करेंगे तो उनको विद्युत रीडिंग मीटर के तहत आने वाले बिल को अदा करना होगा। ऐसा न करने पर बकाया बिल जमा करने की नोटिस जारी की जाएगी। फिर भी बिल जमा नहीं करेंगे को विभाग की शिकायत पर शासन उनके वेतन से आए हुए बिल की धनराशि काट लेगा। अधिकारियों के दफ्तर में बिजली मीटर लगे हैं, लेकिन आवासों में मीटर नहीं लगाए गए हैं। इससे वे मनमाने तरीके से बिजली इस्तेमाल करते थे। बिल भी अदा नहीं करते थे। बिजली विभाग के मुताबिक प्रदेश में मात्र 20 हजार अधिकारी व कर्मचारी आवासों के बिल अदा करते थे लेकिन 25 हजार लोग मुफ्त में बिजली जलाते थे।

बाघ के हमले से एक की मौत

लखीमपुर खीरी. दुधवा टाइगर रिजर्व (डीटीआर) के मध्यवर्ती जंगलों से सटे एक गांव में मवेशियों को चराने निकला 32 वर्षीय व्यक्ति बाघ के हमले का शिकार हो गया। डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर (बफर) अनिल पटेल ने यादव का शव पाए जाने वाले स्थान पर एक बाघ के पैरों के निशान की पुष्टि की। चोटों की प्रकृति भी एक बाघ के हमले की ओर इशारा करती है। उन्होंने कहा, 'हम क्षेत्र में आवारा बाघों की संख्या की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। बाघों की एक जोड़ी या शावकों के साथ एक बाघिन इन हमलों के लिए जिम्मेदार हो सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि गांव वालों ने क्षेत्र में एक बाघिन को अपने शावकों के साथ देखा था।'

दुधवा टाइगर में नहीं जा सकते 65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति

लखीमपुर खीरी. दुधवा टाइगर रिजर्व एक नवंबर से खोला जा रहा है, पर यहां आने वालों को तमाम तरह की पाबंदियों से गुजरना पड़ेगा। वन क्षेत्र में वाहन से नीचे उतरने की अनुमति नहीं होगी, ताकि वन्य जीवों में कोरोना संक्रमण की तनिक सी आशंका को भी खत्म किया जा सके। 65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति, बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, 10 वर्ष की आयु से कम के बच्चों को पर्यटन की अनुमति नहीं होगी। नियम न मानने पर अर्थदंड देना होगा।वन मंत्री दारा सिंह चौहान के आदेश पर विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। पर्यटन के लिए आ रहे पर्यटकों का परिसर में सबसे पहले तापमान जांचा जाएगा। केवल उन्हीं पर्यटकों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिनमें कोविड-19 संबंधी लक्षण नहीं होंगे। किसी भी पर्यटक में संक्रमण के लक्षण देखे जाने पर उनके साथ अन्य पर्यटकों को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सफारी वाहन में सामाजिक दूरी संबंधी नियमों के पालन के लिए सिर्फ चार पर्यटकों को ही जाने की अनुमति होगी।

प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना की अवधि बढ़ी

आगरा. कोरोना वायरस की महामारी में आगरा जिले के 30 लाख लोगों को प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना से राहत मिली। अप्रैल से अब तक हर महीने प्रति सदस्य को पांच किलो गेहं-चावल मुफ्त मिल रहा है। यह नवंबर में भी मिलेंगे। जिले में सात लाख परिवारों के राशन कार्ड हैं। इसमें 30 लाख लोग सदस्य हैं। कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगने के बाद कामकाज ठप होने पर कार्डधारकों के लिए प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना अप्रैल में शुरू की गई। पहले यह योजना तीन महीने, जून तक थी। इसमें प्रति सदस्य को तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया गया। प्रति परिवार को एक किलो चना दिए गए। इसके बाद प्रधानमंत्री ने इस योजना को पांच महीने और बढ़ाते हुए नवंबर तक कर दिया। इस योजना से कार्डधारकों को महीने में दो बार राशन मिलने लगा। महीने की पांच से 15 तारीख तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन मिलता था, जिसका दो रुपये प्रति किलो गेहूं और तीन रुपये प्रति किलो चावल के हिसाब से रुपये देने होते हैं।

बेटे ने मां की गोली मारकर की हत्या

इटावा. इकदिल थाना क्षेत्र के कथगवा गांव में रविवार की रात घर के अंदर नौजवान बेटे ने तमंचे से गोली मारकर मां की हत्या कर दी। घटना की जानकारी होते ही गांव में सनसनी फैल गई और ग्रामीणों में हत्या की वजह को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं। इकदिल के कथगवां गांव में रहने वाले रामनारायण मजदूरी करता है और घर में 45 वर्षीय पत्नी मालती और 19 वर्षीय बेटे मोनू के साथ रह रहा था। दशहर पर घूमने के बाद मानू रात में घर आया और मां से कुछ पूछा। इसके बाद वह तमंचा उठा लाया और फायर करने लगा। दो फायर मिस हो गए और तीसरी बार गोली सीधे मालती को जा लगी। गोली लगते ही मालती लहूलुहान होकर जमीन पर गिर पड़ी और मानू घर से भाग गया। फायरिंग की आवाज सुनकर पड़ोसी भागकर आए तो नजारा देखकर सन्न रह गए। स्थानीय लोगों ने मालती को अस्पताल ले जाते लेकिन उसकी मौत हो गई। कुछ देर बाद सूचना पर पुलिस भी गांव आ गई और ग्रामीणों से पूछताछ की।

60 मिनट में पूरा होगा अलीगढ़ से लखनऊ का सफर

लखनऊ. अब अलीगढ़ से लखनऊ का सफर 60 मिनट में पूरा होगा। इसके लिए धनीपुर मिनी एयरपोर्ट से जल्द ही लखनऊ के लिए उड़ान शुरू होने वाली है। इसके बाद दूसरे चरण में कानपुर, मुरादाबाद के लिए भी हवाई उड़ान शुरू होगी। पिछले दिनों हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए उड़ान योजना के तहत उड्डन मंत्रालय ने अपनी मंजूरी नए रूटों के लिए दे दी है। वहीं, यहां का निर्माण कार्य भी 95 फीसद पूरा हो गया हैं। केंद्र सरकार रीजनल कनेक्टविटी स्कीम के तहत अलीगढ़ समेत सूबे के छह जिलों में मिनी एयरपोर्ट विकसित कर रही है। अलीगढ़ में धनीपुर हवाई पट्टी पर काम चल रहा है। निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को मिली है। पूर्व में इसके लिए 18 करोड़ का बजट दिया गया था।

छोटे रेलवे स्टेशनों की शोभा बढ़ाएंगे स्टीम इंजन

लखनऊ. अंग्रेजी हुकूमत में चलने वाले ऐतिहासिक स्टीम इंजन लखनऊ के छोटे स्टेशनों की शोभा बढ़ाएंगे। चारबाग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर इन स्टीम इंजनों को हेरिटेज प्रोजेक्ट के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर लगाया जाएगा। रेल मंत्रालय के पास ऐसे स्टीम इंजनों की भरमार है जो अब आउटडेटेड हो चुके हैं और चलन से बाहर हैं क्योंकि स्टीम इंजनों की जगह डीजल और बिजली से चलने वाले इंजनों ने ले ली है। ऐसे में रेलवे बोर्ड की ओर से हेरिटेज प्रोजेक्ट बनाया गया, जिसमें इन ऐतिहासिक स्टीम इंजनों को रेलवे स्टेशनों की सुंदरता बढ़ाने में इस्तेमाल करने पर सहमति बनी है। इसके बाद उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के चारबाग रेलवे स्टेशन पर ऐसे ही एक इंजन को सर्कुलेटिंग एरिया में लगाया गया, जिससे खूबसूरती में चार चांद लग गए। वहीं पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के हजरतगंज स्थित डीआरएम कार्यालय में भी स्टीम इंजन लगाया गया है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फिल्म अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को बड़ी राहत देते हुए उनकी और उनके परिवार के तीन सदस्यों की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने विवेचना जारी रखने का आदेश देते हुए पुलिस रिपोर्ट पेश होने तक गिरफ्तारी पर रोक लगाई है। साथ ही विवेचना में सहयोग देने का निर्देश दिया है। इनके खिलाफ सामान्य आरोप होने के कारण कोर्ट ने राहत दी है, जिसमे नवाज़ुद्दीन के साथ ही उनकी मां मेहरुन्निशा और दो भाइयों फैयाज़ुद्दीन और अयाजुद्दीन शामिल हैं। हाईकोर्ट ने बच्ची के साथ दुष्कर्म के मुख्य आरोपित उनके एक भाई मिनहाज़ुद्दीन के अपराध की गंभीरता को देखते हुए कोई राहत नहीं दी है। इसकी याचिका खारिज कर दी है। यह आदेश न्यायमूर्ति मनोज मिश्र तथा न्यायमूर्ति संजय कुमार पचौरी की खंडपीठ ने दिया है।

बिजली चोरी की जांच कराने आए कर्मचारियों का हमला

लखनऊ. लखनऊ के चिनहट के लौलाई गांव में बड़ी संख्या में कटिया से बिजली चोरी की शिकायत मिली थी। बिजली विभाग का टेक्निकल ग्रेट-2 कर्मचारी अमित पाण्डेय के साथ लगभग दर्जनभर कर्मचारियों बिजली कनेक्शन की जांच करने के लिए भेजा गया था। मौके पर कई घरों में कटिया से कनेक्शन चलता पाया गया। कर्मचारियों ने केबल काट दिया। सभी का नाम-पता दर्ज करने लगे। इसपर गांव के लोग एकजुट हो गए। पहले तो विरोध किया। इसके बाद मारपीट शुरू कर दी। कर्मचारियों ने उनको समझाने की कोशिश की लेकिन मामला बढ़ गया। अमित पाण्डेय को घेर लिया और जमकर धुनाई कर दी। उसे सिर से खून निकलने लगा। उसके साथ अन्य कर्मचारियों ने भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई।

झोपड़ी में आग लगने से जले भैंस और किसान

ललितपुर. खेत पर बनी झोपड़ी में अचानक भड़की आग में जलकर एक भैंस और एक किसान की मौके पर ही जलकर मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भिजवा दिया। थाना बार क्षेत्र के ग्राम हीरापुर निवासी किसान फूल चंद्र रात में खेत पर सो रहा था। तभी झोपड़ी में अचानक आग लग गई। झोपड़ी में लगी आग से झुलस रही अपनी भैंस को बचाने के चक्कर में वह भी गंभीर रूप से झुलस गया और मौके पर ही भैंस सहित उसकी मौत हो गई। स्थानीय लोगों के अनुसार, मृतक गांव से दूर अपने खेत पर एक झोपड़ा बनाकर रहता था। रात के वक्त वह खेत पर अकेला था। झोपड़ी के पास ही एक भैंस एवं अन्य जानवर बंधे हुए थे। आनन-फानन में उसने कुल्हाड़ी से जानवरों की रस्सी को काट दिया लेकिन लोहे की सांकल से बंधी भैंस को बचाने के चक्कर में वह खुद भी बहुत बुरी तरह से झुलस गया और उसकी मौत मौके पर ही हो गई।

ये भी पढ़ें: माटी की कला को मिलेगी बुलंदी, अमेठी में वितरित किए जाएंगे 100 सोलर चाक, सफलता पर पूरे प्रदेश में लागू होगी योजना

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned