script अपराधियों को सजा दिलाने और फॉरेंसिक को मजबूत करने को लेकर मंथन करेंगे दिग्गज, जाने नाम | Veterans to brainstorm on punishing criminals and strengthening forensics | Patrika News

अपराधियों को सजा दिलाने और फॉरेंसिक को मजबूत करने को लेकर मंथन करेंगे दिग्गज, जाने नाम

locationलखनऊPublished: Nov 24, 2023 06:05:03 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट द्वारा आपराधिक घटनाओं में फॉरेंसिक की भूमिका और संभावनाओं पर चर्चा के लिए आयोजित किया जा रहा सेमिनार।

इलाहाबाद हाईकोर्ट लखनऊ बेंच के वरिष्ठ न्यायाधीश रखेंगे अपने विचार
इलाहाबाद हाईकोर्ट लखनऊ बेंच के वरिष्ठ न्यायाधीश रखेंगे अपने विचार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के माध्यम से जीरो टॉलरेंस नीति के तहत अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए कई स्तरों पर काम किया जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज की भूमिका भी बेहद अहम है, जो अपराध और अपराधियों की फॉरेंसिक जांच के माध्यम से साक्ष्य जुटाकर सजा दिलाने के महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम दे रहा है। ऐसे में सीएम योगी के निर्देश पर इंस्टीट्यूट की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आपराधिक घटनाओं में फॉरेंसिक की भूमिका को और अधिक सशक्त बनाने के साथ ही भविष्य में इसकी और अधिक उपयोगिता को लेकर चर्चा की जा रही है।
यह भी पढ़ें

सर्दियों में सुरक्षित यात्रा के लिए योगी सरकार ने जारी किये निर्देश


इसी क्रम में इंस्टीट्यूट की ओर से संविधान दिवस-23 के अवसर पर निष्पक्ष सुनवाई एवं विधिक सहायता के लिए अधिकारों को सक्षम बनाने में फॉरेंसिक एड की भूमिका, चुनौतियों, संभावनाओं और भविष्य पर कई विशेषज्ञ चर्चा करेंगे। सेमिनार का आयोजन रविवार को पुलिस मुख्यालय गोमती नगर स्थित चंद्रशेखर आजाद प्रेक्षागृह में किया जाएगा।
इलाहाबाद हाईकोर्ट लखनऊ बेंच के वरिष्ठ न्यायाधीश रखेंगे अपने विचार
उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज के निदेशक डॉ. जीके गोस्वामी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप आपराधिक घटनाओं में फॉरेंसिक की भूमिका को और अधिक सशक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं ताकि साक्ष्यों के अभाव में अपराधी कोर्ट से बरी न हो सकें। ऐसे में सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के वरिष्ठ न्यायाधीश अताऊ रहमान मसूदी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे जबकि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के न्यायाधीश राजीव सिंह, डीजीपी विजय कुमार, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ें

Video: सड़कों पर उतरे यमराज, देखकर लोग हुए हैरान


इसके अलावा सेमिनार में विशिष्ट अतिथि विशेष पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ऑफ लॉ, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रो. अनूप सुरेंद्र नाथ एवं सीईओ एंड फॉउंडर यूपीबिल्ड ग्लोबल इंक, यूएसए उपेंद्र गिरि मौजूद रहेंगे। सेमिनार से फॉरेंसिक से संबंधित प्रयासों से संस्थान के छात्रों का सर्वांगीण विकास होगा तथा उन्हें सामाजिक-कानूनी अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो