scriptअभ्युदय योजना के तहत फ्री आईएस-पीसीएस कोचिंग, यूपी के हर जिले में यह कोचिंग खोलने की तैयारी में योगी सरकार | Yogi Government in Prepration to Open Abhudaya Coaching in UP | Patrika News

अभ्युदय योजना के तहत फ्री आईएस-पीसीएस कोचिंग, यूपी के हर जिले में यह कोचिंग खोलने की तैयारी में योगी सरकार

locationलखनऊPublished: Oct 03, 2021 09:10:57 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

Yogi Government in Prepration to Open Abhudaya Coaching in UP- यूपी में अभ्युदय कोचिंग खोलने की तैयारी में योगी सरकार- योगी सरकार (UP Government) उत्तर प्रदेश में आईएस-पीसीएस की फ्री कोचिंग खोलने की तैयारी में है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग मिल सकेगी।

Yogi Government in Prepration to Open Abhudaya Coaching in UP

Yogi Government in Prepration to Open Abhudaya Coaching in UP

लखनऊ. Yogi Government in Prepration to Open Abhudaya Coaching in UP. योगी सरकार (UP Government) उत्तर प्रदेश में आईएस-पीसीएस की फ्री कोचिंग खोलने की तैयारी में है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग मिल सकेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज कल्याण विभाग को हर जिले में अभ्युदय कोचिंग शुरू करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। सरकार की योजना छोटे जिलों के प्रतिभावान युवाओं को उनके आस पास ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की है।
प्रदेश के 75 जिलों में होगी यह कोचिंग

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना फिलहाल 18 मंडल मुख्यालयों पर संचालित हो रही है। इन महानगरों में अभ्युदय योजना से युवाओं को जबरदस्त फायदा मिला है। इस योजना को मिली लोकप्रियता और प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी के युवाओं की दमदार मौजूदगी को देखते हुए सरकार इसका दायरा बढ़ा कर प्रदेश के सभी 75 जिलों तक करने जा रही है।
राज्य सरकार बांटेगी टैबलेट

नीट, सीडीएस, जेईई, एनडीए और सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए ऑफलाइन माध्यम से 5,000 से अधिक और ऑनलाइन माध्यम से 10,000 से अधिक छात्रों को अभ्युदय कोचिंग के जरिये तैयार किया जा रहा है। राज्य सरकार योजना के तहत चुने गए कुछ छात्रों को टैबलेट भी उपलब्ध कराने जा रही है, ताकि जिन छात्रों के पास डिजिटल टेक्नोलॉजी का विकल्प नहीं है वह दिए गए टैबलेट के माध्यम से पढ़ाई पूरी कर सकें। लखनऊ के मंडलायुक्त और अभ्युदय योजना के नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने इस बारे में कहा कि जेईई एडवांस के अगले बैच में प्रवेश के लिए तीन अक्टूबर को परीक्षा आयोजित की जा रही है। अभ्युदय योजना के तहत इंजीनियरिंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई), मेडिकल की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी), की तैयारी के लिए कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो