scriptयूपी में खिलाड़ियों को पुलिस में भर्ती का मौका दे रही योगी सरकार, जानें पूरी प्रक्रिया | Yogi government is giving chance to the players to join the up police | Patrika News
लखनऊ

यूपी में खिलाड़ियों को पुलिस में भर्ती का मौका दे रही योगी सरकार, जानें पूरी प्रक्रिया

योगी सरकार के निर्देश पर उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्तियां निकाली है। जिसके तहत 22 खेलों में से 335 पुरुष अभ्यर्थियों और 18 खेलों में 199 महिला अभ्यर्थियों की भर्तियां की जाएगी।

लखनऊSep 27, 2022 / 10:09 am

Jyoti Singh

yogi_government_is_giving_chance_to_the_players_to_join_the_up_police.jpg

Yogi government is giving chance to the players to join the up police

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उनके निर्देश पर उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है। जिसके तहत 22 खेलों में से 335 पुरुष अभ्यर्थियों और 18 खेलों में 199 महिला अभ्यर्थियों की भर्तियां की जाएंगी। जल्द ही इन खाली पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। जिसमें सिर्फ खिलाड़ियों की खेल विषयक दक्षता और प्रमाण पत्रों व मूल्यांकन के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। वहीं न्यूनतम अर्हता के रूप में निर्धारित खेलों में से अभ्यर्थी को किसी एक खेल में प्रतिभाग करने का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़े – नवरात्रि में रूबी खान ने स्थापित की देवी मां की मूर्ति, हेटर्स को कही ये बात

अभ्यर्थियों को देने होंगे ये प्रमाण पत्र

बता दें पुलिस कांस्टेबल पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 19 वर्ष और अधिकतम उम्र 22 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके साथ ही 12वीं या समकक्ष शैक्षिक योग्यता आवश्यक होगी। वहीं जो अभ्यर्थी खेल में कुशल होंगे उनके प्रोत्साहन के लिए विशेष परिस्थितियों में डीजीपी न्यूनतम आयु सीमा में दो वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दे सकते हैं। वहीं आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को नेशनल खेल, नेशनल चैंपियनशिप (जूनियर/सीनियर), अखिल भारतीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप (सीनियर), अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय टूर्नामेंट, विश्व स्कूल खेल (अंडर-19), राष्ट्रीय विद्यालय खेल (अंडर-19) और अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में सहभागिता का प्रमाणपत्र देना होगा।
पुरुष व महिला अभ्यर्थियों के लिए पद

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए वाटर स्पोर्ट्स में 42, वालीबाल में 10, बास्केटबाल में 13, हैंडबाल में 12, कबड्डी में 10, फुटबाल में 20, टेबल टेनिस में चार, बैंडमिंटन में छह, क्रास कंट्री में आठ, हॉकी में आठ, तीरंदाजी में 12, जिमनास्टिक में 12, भारोत्तोलन में 10, बुशू में नौ, जूडो में 10, बाक्सिंग में 11, एथलेटिक्स में 57, तैराकी में 21, ताइक्वांडो में आठ, शूटिंग में 14, साइक्लिंग में छह तथा कुश्ती में 20 पद हैं। जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए वालीबॉल, बास्केटबाल व कबड्डी में 10-10, टेबल टेनिस में दो, बैडमिंटन में चार, क्रास कंट्री में छह, हॉकी में 12, तीरंदाजी में 10, भरोत्तोलन में आठ, बुशू में छह, जूडो में 10, बाक्सिंग में आठ, एथलेटिक्स में 46, तैराकी में 19 और ताइक्वांडो में आठ, शूटिंग में आठ, साइक्लिंग में चार तथा कुश्ती में 18 पद हैं।

Home / Lucknow / यूपी में खिलाड़ियों को पुलिस में भर्ती का मौका दे रही योगी सरकार, जानें पूरी प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो