scriptनहर की खोदाई में मिला खजाना, प्राचीन सिक्कों से भरे घड़े देख खुली रह गई आंखें | Treasure found in UP Maharajganj Pot Full of Old Coins in Canalization | Patrika News

नहर की खोदाई में मिला खजाना, प्राचीन सिक्कों से भरे घड़े देख खुली रह गई आंखें

locationमहाराजगंजPublished: Dec 10, 2020 09:48:26 pm

महराजगंज में सरयू नहर परियोजना के तहत हो रही थी नहर की खुदाई

gold.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

महाराजगंज. सरयू नदी परियोजना के तहत महाराजगंज में चल रही नहर की खोदाई में प्राचीन सक्किों से भरा हुआ पात्र बरामद हआ है। यह पात्र बिल्कुल घड़े जैसा है, जिसमें प्राचीन सिक्के पड़े हुए हैं। बेशकीमती बताए जा रहे इन सिक्कों को देखने के लिये स्थानीय लोगों की भीड़ जुट गई। पुलिस ने सिक्कों को सील कर इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दे दी। पुरातत्व विभाग की टीम इन सिक्कों की जांच करेगी।

 

treasure.jpg

 

परियोजना के अंतर्गत महाराजगंज के बृजमनगंज थानाक्षेत्र के सोनाबंदी गांव में सरयू नहर परियोजना के तहत खोदाई का काम चल रहा है। बुधवार को खोदाई के दौरान ही अचानक एक घड़े जैसा धातु का पात्र मिला, जिसके अंदर छोटे-छोटे आकार के प्राचीन सिक्के रखे हुए थे। इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने धातुुु के पात्र समेत सिक्कों को अपने कब्जे में लेकर सील कर दिया।

 

पुलिस ने सिक्के मिलने के बारे में पुरातत्व विभाग को सूचित कर दिया। एसओ बृजमन संजय दूबे ने मीडिया से बताया है कि एक बर्तन में रखे करीब चार किलोग्राम के 244 पुराने छोटे-छोटे आकार के सिक्के बरामद हुए। पुलिस उसे कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई में जुटी है। पुरातत्व विभाग को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो