scriptCareer Courses: सर्जन, सोल्यूशन आर्किटेक्ट और डेटा साइंटिस्ट… ये हैं हाईएस्ट पेइंग जॉब्स | Career Courses: High Paying jobs in India | Patrika News

Career Courses: सर्जन, सोल्यूशन आर्किटेक्ट और डेटा साइंटिस्ट… ये हैं हाईएस्ट पेइंग जॉब्स

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2019 03:04:47 pm

Career Courses: अच्छी सैलेरी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है अच्छी पढ़ाई और ऊंची डिग्रीयां। अगर आपके पास ये नहीं है जो अच्छी जॉब और शानदार तनख्वाह के सपने देखना छोड़ दें।

Career Courses, management mantra, education news in hindi, govt jobs, jobs in hindi, govt jobs 2019, education news in hindi, education,

Career Courses

Career Courses: अच्छी सैलेरी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है अच्छी पढ़ाई और ऊंची डिग्रीयां। अगर आपके पास ये नहीं है जो अच्छी जॉब और शानदार तनख्वाह के सपने देखना छोड़ दें। जानिए किस फील्ड के कोर्स की पढ़ाई करने से आप अच्छा भविष्य बना सकते हैं। जानिए ऐसी ही जॉब्स के बारे में…

सर्जन की जॉब
मेडिकल पेशे में खास ट्रेनिंग और बड़े रिस्क लेने की जरूरत होने के कारण इनकी सालाना कमाई भी सबसे ऊंची होती है। सेहत की दुनिया के जटिल से जटिल ऑपरेशन को अंजाम देने वाले सर्जन नौकरीपेशा लोगों में सबसे ज्यादा वेतन पाते हैं। कई डॉक्टर नौकरी के अलावा अपनी निजी क्लीनिक में भी काम करते हैं जहां वो अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

सोल्युशन आर्किटेक्ट
आईटी इंडस्ट्री में देखा जाए तो सबसे ज्यादा सैलरी मिलने वाली नौकरियों में आईटी में सोल्युशन आर्किटेक्ट की है। सॉल्युशन आर्किटेक्ट ने सैलरी के मामले में डाटा साइंटिस्ट को भी पीछे कर दिया है। इस नौकरी के लिए करीब 80 लाख रुपए तक सालाना सैलरी मिलती है। सॉल्युशन आर्किटेक्ट किसी भी कारोबार की जरूरत के हिसाब से प्रोजेक्ट की प्लानिंग करता है। इस नौकरी के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के साथ बेहतरीन रिपोट्र्स बनाने का हुनर होना चाहिए।

इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग
अगर आप इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट डिजाइनिंग में रूचि रखते हैं तो इस काम के लिए कंपनियां करीब 2200 रूपए प्रति घंटा तक भुगतान करती हैं। बुक कवर डिजाइनिंग के लिए तो अवसरों की कमी नहीं है। इसके लिए भी आपको करीब 2000 रूपए प्रति घंटा मिलता है। एक प्रोजेक्ट को पूरा करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता, जिसकी वजह से आप महीने में कई सारे प्रोजेक्ट्स पर काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फाइनेंशियल राइटिंग
फिनांस की समझ हर किसी में नहीं होती, अगर आपके पास यह गुर है तो आप इससे लाखों कमा सकते हैं। फिनांस और बिजनेस पर अच्छा लिखने वालों को करीब 4000 रूपए प्रति घंटा के हिसाब से पैसा मिलता है। इसके लिए आपकी भाषा और सब्जेक्ट पर पकड़ मजबूत होना जरूरी है।

लीगल कंसल्टेंट
लीगल कंसल्टेंट का काम किसी कंपनी या व्यक्ति को कानून से जुड़े मामलों में राय देना। एक रिपोर्ट के मुताबिक लीगल कंसल्टेंट को करीब 5000 रूपए प्रति घंटा आसानी से मिल जाते हैं। वहीं इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ के एक्सपर्ट को 6000 रूपए तक प्रति घंटा मिल जाते हैं। इसके लिए आपको कानून की पढ़ाई करनी होगी।

डाटा साइंटिस्ट
सबसे ज्यादा वेतन मिलने वाली आईटी सेक्टर की नौकरियों में डाटा साइंटिस्ट की जॉब है। डाटा साइंटिस्ट की जॉब की डिमांड बहुत ज्यादा है। हर कंपनी को अपना बिजनेस बढ़ाने और सोशल मीडिया में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए डाटा साइंटिस्ट चाहिए होता है। 5 साल के अनुभव वाले डाटा साइंटिस्ट को करीब 75 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। वहीं एक 5 साल के अनुभव वाले इंजीनियर को 5 से 8 लाख रुपए सालाना मिलते हैं।

मोबाइल डेवलपर
आईटी में आज सबसे ज्यादा सैलरी वाली तीसरी नौकरी है मोबाइल डेवलपर की। मोबाइल डेवलपर को औसतन करीब 90 हजार डॉलर यानी करीब 60 लाख रुपए सालाना मिलते हैं। आज के दौर में मोबाइल इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है। इस कारण मोबाइल कंपनिया भी हर रोज नई टेक्नोलॉजी के मोबाइल बनाने में लगी हैं। जिससे मोबाइल डेवलपर्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। 4 से 5 साल के अमुभव वाले मोबाइल डेवलपर को करीब 50 से 60 लाख रुपए सालाना सैलरी मिलती है।

प्रोडक्ट मैनेजर
आईटी के फील्ड में चौथी सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी है प्रोडक्ट मैनेजर की। इस पद के लिए भारत में 15 लाख रुपए 40 लाख रुपए तक मिलते हैं। कमाई के मामले में प्रोडक्ट मैनेजर्स और डेटा एनालिटिक्स मैनेजर भी किसी सीए और इंजीनियर्स से कम नहीं हैं। एक 4 से 5 साल के प्रोडक्ट मैनेजर की सैलरी 15 लाख से 40 लाख रुपए सालाना तक की है। वहीं 5 साल से कम अनुभव वाला डाटा एनालिटिक्स मैनेजर 40 से 60 लाख रुपए सालाना तक कमा लेता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो