scriptअगर सुनने और लिखने में है रूचि तो ये कॅरियर ऑप्शन्स हैं सबसे अच्छे | Career in Writing: How to get job in writing field easily | Patrika News

अगर सुनने और लिखने में है रूचि तो ये कॅरियर ऑप्शन्स हैं सबसे अच्छे

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2019 01:27:15 pm

Career in Writing: दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं जिनके लिए लिखने-पढऩे में अधिक रुचि होती है। ऐसे व्यक्तियों के लिए उनकी लेखनी के शब्द ही उनकी जुबान होते हैं।

Career in Writing, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, University of Rajasthan

Career in Writing, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, University of Rajasthan

Career in Writing: दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं जिनके लिए लिखने-पढऩे में अधिक रुचि होती है। ऐसे व्यक्तियों के लिए उनकी लेखनी के शब्द ही उनकी जुबान होते हैं। यदि आप भी इसी फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं और अपनी लेखनी में सुधार लाना चाहते हैं तो कुछ उपयोगी टिप्स को अपना सकते हैं।

बिना सोचे समझें बयां करें अपने शब्द
जो भी किताब आपको पसंद है उसमें से किसी एक पंक्ति को पढऩे के बाद उसी को आधार बनाकर लिखना शुरू करें। ऐसा करने से आपकी राइटिंग स्किल्स में सुधार होगा। साथ ही आपकी क्रिएटिविटी भी सामने आएगी। साथ ही आप जिस वस्तु या क्षेत्र के बारे में अच्छे से जानते हैं, उसके बारे में लिखें।

चित्रार्थ करें
लिखने के साथ ही यदि आपको फिल्में और सीरियल देखने का शौक है तो किसी भी सीन को सोचकर उसके बारे में अपने अनुसार कहानी बनाएं। आप चाहें तो सीन के अनुसार कहानी के किरदार बनाएं और उन्हें लेकर कहानी लिखें। इससे सोचने समझने की स्किल्स मजबूत होंगी और आप कुछ नया करने के लिए प्रेरित होंगे।

पढऩे की आदत डालें
एक अच्छे लेखक के लिए जरूरी है कि वह अपने दिमाग में शब्दों का भंडार रखें। इसके लिए वह जितना ज्यादा पढ़े उतना अच्छा। इससे जानकारी में तो इजाफा होगा ही साथ ही इससे राइटिंग स्किल्स भी निखरेगी। कोशिश करें कि पढ़ते समय जो भी अच्छी बातें, पंक्तियां या शब्द सामने आए उन्हें नोट करते चलें। इसके अलावा इस बात को जहन में रखें कि एक अच्छा लेखक एक अच्छा पाठक जरूर होता है।

सार लिखें
एक बेहतरीन लेखक लंबी कहानी और भारी भरकम कंटेंट को कम शब्दों में कहने की काबिलियत रखता है। राइटिंग स्किल्स को अच्छा करने के लिए किसी कंटेंट को शॉर्ट करना जरूरी है। प्रेक्टिस के लिए किसी दो हजार शब्दों वाले कंटेंट को दो सौ शब्दों में लिखने की कोशिश करें। इससे सार लिखने की प्रेक्टिस होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो