PRO बन कर संवारें अपना भविष्य, कमाएंगे लाखों हर महीने

मार्केट में नए प्रोडक्ट इंट्रोड्यूस कराना, लोगों को अट्रेक्ट करना सारा काम पीआरओ का ही होगा। छोटे से छोटा इंस्टीट्यूट, कंपनी और इंडस्ट्री भी पीआरओ की पोस्ट निकालेंगे।

किसी भी कंपनी, एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स व इंडस्ट्री को आगे ले जाने का काम पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (PRO) का होता है। कोविड-19 के कारण अब पीआरओ की भूमिका और भी अहम हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि संक्रमण के बाद मार्केट में नए प्रोडक्ट इंट्रोड्यूस कराना, लोगों को अट्रेक्ट करना सारा काम पीआरओ का ही होगा। छोटे से छोटा इंस्टीट्यूट, कंपनी और इंडस्ट्री भी पीआरओ की पोस्ट निकालेंगे। यानि अगले पांच साल में पीआरओ के लिए काफी रिक्रूटमेंट होंगे।

कर सकते हैं यह कोर्स
मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म स्टूडेंट्स के लिए कई पब्लिक रिलेशन कोर्सेज हैं, जिससे उन्हें पीआरशिप की जानकारी मिलती हैं। बीए जेएनएमसी, एमए जेएनएमसी, एमए एमजेएमसी, एमबीए एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन बीए ऑनर्स इन मॉस कम्यूनिकेशन, यूजी और पीजी डिप्लोमा कर स्टूडेंट्स अपना कॅरियर बना सकते हैं।

इस फील्ड के एक्सपर्टस के अनुसार आने वाले पांच साल में पब्लिक रिलेशन एजेंसी का भी अहम रोल होने वाला है। यानि यंगस्टर्स चाहें तो जॉब करने के साथ ही अपनी एजेंसी स्टार्टअप के रूप में शुरू कर सकते हैं।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned