युवाओं को 3 साल तक मिलेंगे 50,000 रुपए हर महीने, जानिए पूरी स्कीम

आइसीएआइ-डॉक्टोरल स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के तहत चुने गए उम्मीदवारों को अधिकतम 3 वर्ष के लिए 50 हजार रुपए प्रति महीने दिए जाएंगे।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) ने आइसीएआइ-डॉक्टोरल स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह स्कॉलरशिप यूजीसी से मान्य भारतीय यूनिवर्सिटीज/ डीम्ड यूनिवर्सिटीज/ कॉलेजेज से रजिस्टर्ड पीएचडी स्कॉलर्स को दी जाएगी। इच्छुक आवेदक 15 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
इस स्कॉलरशिप के लिए जरूरी है कि आवेदकों के पास आइसीएआइ की सदस्यता हो और उनके 10वीं और 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत मार्क्स हों। साथ ही, रिसर्च प्रपोजल के असेसमेंट में किसी मान्य यूनिवर्सिटी से एमफिल और एनइटी/एसएलइटी को वेटेज मिलेगा। इसके अलावा स्कॉलर्स की उम्र 15 सितंबर 2020 को 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

क्या होंगे फायदे
आइसीएआइ-डॉक्टोरल स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के तहत चुने गए उम्मीदवारों को अधिकतम 3 वर्ष के लिए 50 हजार रुपए प्रति महीने दिए जाएंगे। इस स्कॉलरशिप के तहत हर साल 5 स्कॉलर्स का चयन किया जाएगा। साथ ही चयनित उम्मीदवारों को कंटिंजेंसी ग्रांट के तौर पर 50 हजार रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
आइसीएआइ की इस स्कॉलरशिप को पाने के इच्छुक आवेदक आइसीएआइ की वेबसाइट www.icai.org के जरिए, आइसीएआइ जर्नल के जरिए या मास ईमेल के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ 3 हजार शब्दों का रिसर्च प्रपोजल और 300 शब्दों का एब्स्ट्रैक्ट और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स रिसर्च कमिटी को भेजने होंगे। इन सभी पर पीएचडी रजिस्टर्ड संस्थान के हस्ताक्षर और स्टैम्प होनी जरूरी हैं। आवेदन करने से पहले विस्तृत जानकारी के लिए इच्छुक आवेदक आइसीएआइ की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned