Gold Rate Today: सोना हुआ महंगा, जानिए कितने बढ़े चांदी के दाम

- वायदा बाजार में गिरावट के बाद तेजी के बढ़े Gold And Silver Price
- Silve में देखने को मिल रही है 1800 रुपए की तेजी, Gold 189 रुपए चढ़ा

By: Saurabh Sharma

Updated: 17 Aug 2020, 12:41 PM IST

नई दिल्ली। बीते सप्ताह की गिरावट से उबरते हुए सोना और चांदी के दाम ( Gold And Silver Price Today ) में तेजी देखने को मिल रही है। वायदा बाजार में सोने और चांदी ( Gold And Silver Price ) की शुरुआत गिरावट के साथ हुई थी, लेकिन बाद में दोनों की धातुओं में रिकवरी देखने को मिली। तीन घंटे के कारोबार के बाद सोने के दाम ( Gold Rate Today ) में 189 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिल रही हैं। वहीं चांदी के दाम ( Silver Price ) में 1800 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस के मामलों ( coronavirus cases ) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। रशियन वैक्सीन का भी तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। उसके बाद ही डब्लयूएचओ की ओर से कोई फैसला लिया जाएगा। जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- DoT Jio को थमा सकता है Rcom का आधा AGR Dues बिल, जानिए क्या है पूरा मामला

वायदा बाजार में सोने के दाम बढ़े
पहले बात सोने की करें तो उसमें तेजी देखने को मिल रही है। दोपहर 12 बजे के कारोबार के आधार पर वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोना 189 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 52416 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 52416 रुपए प्रति दस ग्राम की उंचाई तक पहुंचा था। वैसे आज सोने की शुरुआत ठंडी हुई थी। बीते कारोबारी सत्र के 52227 रुपए के मुकाबले आज वायदा बाजार में सोना 52151 रुपए प्रति प्रति दस ग्राम पर खुला था। जो 52113 रुपए प्रति दस ग्राम के निचले स्तर पर चला गया था। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह वायदा बाजार में सोना 6.50 फीसदी तक गिरावट देखने को मिल चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- Air India Non-Flying Staff पा सकते हैं DA, ऐसे बहाल होगी Salary

चांदी की कीमतों में तेजी
वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम की बात करें तो उसमें 1800 रुपए से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। दोपहर 12 बजे के आधार पर वायदा बाजार एमसीएक्स पर चांदी की कीमत 1818 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 68989 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी ने 69236 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर को भी छुआ। जबकि आज चांदी की शुरुआत काफी हल्की रही थी। बीते कारोबारी सत्र यानी 67171 रुपए प्रति किलोग्राम के मुकाबले आज चांदी 67106 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी, जो शुरुआती सत्र में 67030 रुपए प्रति किलोग्राम के निचले स्तर पर गई थी।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Price में लगातार दूसरे दिन इजाफा, जानिए कितने हो गए हैं Diesel Price

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी
अमरीकी बाजार यानी कॉमेक्स में 7.50 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1957.30 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। यूरोपीय बाजारों में सोना 1,35 यूरो की तेजी के साथ 1644 यूरो के साथ सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा लंदन के बाजारों में सोना 1488 पाउंड के साथ सपाट स्तर पर है। वहीं बात चांदी की करें तो कॉमेक्स पर 3.17 फीसदी की तेजी के साथ 27 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जबकि यूरोपीय और लंदन के बाजार में चांदी 2 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार करती हुई दिखाई दे रही है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned