New York से New Delhi तक Record Level पर Gold Price, जानिए कितनी हो गई है कीमत

  • IMF के बयान और Lebanon में हुए जबरदस्त विस्फोट की वजह से निवेशकों का सोने की तरफ रुझान
  • विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल Gold 30 फीसदी का दे चुका है Return और पहुंचा सकता है 2300 डॉलर

By: Saurabh Sharma

Updated: 05 Aug 2020, 09:44 AM IST

नई दिल्ली। आईएमएफ ( IMF ) की ग्लोबल जीडीपी ( Global GDP ) को लेकर चिंता, अमरीका चीन टेंशन ( America China Tension ) , कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और लेबनान में भीषण विस्फोट की वजह से विदेशी बाजारों में सोना 2000 डॉलर प्रति ओंस को पार कर गया। कॉमेक्स पर सोने ( Gold Price Today ) का अक्टूबर वायदा भाव 2020 डॉलर प्रति ओंस को पार कर गया है, जो कि सोने का अलग स्तर और रिकॉर्ड है। वहीं कॉमेक्स पर चांदी की कीमत ( Silver Price Rise ) भी 24 डॉलर के स्तर को पार करते हुए 26 डॉलर से ज्यादा के स्तर पर पहुंच गई थी जो 2013 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। इसका असर भारतीय वायदा बाजार में भी देखने को मिला है। जिसकी वजह से सोना और चांदी की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज सोना और चांदी किस लेवल पर पहुंच गए हैं।

कॉमेक्स बाजार में सोना आसमान पर
आंकड़ों की बात करें तो कॉमेक्स बाजार में सोने का अक्टूबर अनुबंध भाव रिकॉर्ड लेवल को पार करते 2000 डॉलर के प्रति ओंस से काफी आगे निकल गया है। जैसा कि उम्मीद लगाई जा रही थी कि गोल्ड की कीमत में 2020 में 2020 डॉलर प्रति ओंस पर आ जाएगी, वो आ गई। आज कारोबारी सत्र के दौरान सोना 2048 डॉलर प्रति ओंस तक पहुंचा। विदेशी मीडिया की एक रिपोर्ट में गोल्डमन शैक्स ने कहा है कि सोने की कीमत आने वाले दिनों में 2300 डॉलर प्रति ओंस पर आ सकती है।

चांदी की कीमत में भी जबरदस्त तेजी
वहीं दूसरी ओर कॉमेक्स पर चांदी के दाम में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। आंकड़ों की मानें तो मौजूदा समय में चांदी के सितंबर वायदा भाव 26.45 डॉलर प्रति ओंस पर खुला था। जोकि 2013 के बाद सबसे ऊंचा स्तर है। मंगलवार को चांदी के दाम में 3 फीसदी से भी ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही थी। जिसकी वजह से चांदी के दाम स्तर पर पहुंचे। वैसे चांदी की कीमत का रिकॉर्ड स्तर पर 45 डॉलर प्रति ओंस हैं जोकि 2011 की मंंदी के दौरान बना था।

घरेलू बाजार में सोने की कीमत में तेजी
वहीं बात घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज की करें तो सोने की कीमत जबरदस्त के साथ 55 हजार प्रति दस ग्राम के काफी करीब पहुंच गए हैं। मौजूदा समय में सोने का सितंबर वायदा भाव 157 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 54780 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज 15 मिनट के कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 54849 रुपए प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए थे। आज सुबह 9 बजे बाजार खुलने के बाद सोने के दाम 54842 रुपए प्रति दस ग्राम पर थे। जबकि मंगलवार को सोना 54623 रुपउए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

70 हजार के करीब चांदी
वहीं बात वायदा बाजार में चांदी की करें तो सितंबर वायदा भाव 70 हजार रुपए के करीब पहुंच गया है। मंगलवार देर शाम चांदी की कीमत में करीब 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही थी। जिसकी वजह से चांदी के दाम 11 बजकर 30 मिनट से पहले 69902 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए थे। जबकि आज सुबह चांदी हल्की गिरावट के साथ खुली। मौजूदा समय में चांदी 183 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 69614 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में 77 हजार रुपए के स्तर को पार कर जाएगी।

सोने के दाम में तेजी कारण
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार जीयो पॉलिटिकल टेंशन के साथ मंगलवार को इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की ओर से जो बयान आया है उससे निवेशकों में हलचल पैदा हुई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को कहा कि 2019 में वैश्विक चालू खाता असंतुलन के रूप में व्यापार धीमा हो गया है, और कोरोना वायरस 2020 में कारोबार पर और दबाव बना सकता है। वहीं दुनिया की 30 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के लिए मुद्राओं और असंतुलन पर आईएमएफ की बाहरी क्षेत्र की रिपोर्ट से पता चला है कि वैश्विक जीडीपी में शुद्ध चालू खाता शेष 0.2 फीसदी गिरकर 2.9 फीसदी पर आ गया। वहीं लेबनान में विस्फोट और कोरोना के मामलों में इजाफा ये तमाम कारण हैं, जिनकी वजह से सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned