scriptरबी फसलों की होगी बंपर पैदावार, रिकॉर्डतोड़ हो सकता है गेहूं का उत्पादन | Rabi crops will be bumper yields, wheat production may break record | Patrika News
कारोबार

रबी फसलों की होगी बंपर पैदावार, रिकॉर्डतोड़ हो सकता है गेहूं का उत्पादन

नरमी और अनुकूल मौसम की वजह से रबी की फसल का रकबा बढ़ा
पिछले साल के मुकाबले 7 फीसदी बढ़ा है रबी की फसलों का रकबा
297.02 लाख हेक्टेयर में हो चुकी देशभर में गेहूं की बुवाई, 10 फीसदी ज्यादा

नई दिल्लीDec 30, 2019 / 06:34 am

Saurabh Sharma

Good News: Wheat towards record production, farmers can be rich

Good News: Wheat towards record production, farmers can be rich

नई दिल्ली। देशभर में गेहूं और चना समेत तमाम रबी की फसल ( Rabi Corps ) की बुवाई जोर पकड़ी है और मौसम अनुकूल रहने से बंपर पैदावार की उम्मीद की जा रही है। सभी रबी फसलों का कुल रकबा पिछले साल से तकरीबन सात फीसदी बढ़ गया है। खासतौर से गेहूं की बुवाई पिछले साल के मुकाबले करीब 10 फीसदी ज्यादा हो चुकी है। जानकारों की मानें तो इस साल गेहूं का उत्पादन ( wheat Production ) सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है। चना की बुवाई जो कुछ दिनों पहले तक पिछड़ी हुई थी वह भी पिछले साल से 5.07 लाख हेक्टेयर ज्यादा हो गई है। रबी की फसल की अच्छी पैदावार होने से आने वाले दिनों में गेहूं समेत दलहन और तिलहन में महंगाई में कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ेंः- चेतावनी: ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को बनाया जा सकता है निशाना

रबी फसलों की बंपर पैदावार
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी रबी फसलों की बुवाई के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देशभर में गेहूं की बुवाई 297.02 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जो पिछले साल की इस अवधि के मुकाबले 26.27 लाख हेक्टेयर यानी 9.70 फीसदी अधिक है। वहीं, सभी रबी फसलों का रकबा 571.84 लाख हेक्टेयर हो चुका है जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान सभी रबी फसलों का कुल रकबा 536.35 लाख हेक्टेयर था। इस प्रकार पिछले साल के मुकाबले रबी फसलों की बुवाई 35.49 लाख हेक्टेयर यानी 6.62 फीसदी ज्यादा हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- Year Ender: साल 2019 में इन अरबपतियों ने गवाएं करोड़ों रुपए, सबसे ज्यादा इन्हें हुआ नुकसान

दलहन और तिलहन
रबी सीजन की सबसे प्रमुख दलहन फसल चना का रकबा 94.96 लाख हेक्टेयर हो चुका है जोकि पिछले साल की इसी अवधि के रकबे के मुकाबले 5.64 फीसदी ज्यादा है। वहीं, सभी दलहन फसलों का रकबा 140.13 लाख हेक्टेयर हो चुका है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 3.30 लाख हेक्टेयर अधिक है। हालांकि रबी सीजन की तिलहन फसलों का रकबा अब तक पिछले साल से 60,000 हेक्टेयर कम है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, देशभर में तिलहन फसलों की बुवाई चालू रबी सीजन में 74.12 लाख हेक्टेयर में हुई है।

यह भी पढ़ेंः- Year Ender 2019: बुरे दौर से गुजरा रियल एस्टेट सेक्टर, लेकिन नए साल में असीम संभावनाएं

मोटे अनाज का बढ़ा रकबा
दिलचस्प बात यह है कि मोटे अनाज की खेती के प्रति किसानों की दिलचस्पी बढ़ी है। चालू रबी सीजन में मोटे अनाजों का रकबा पिछले साल के मुकाबले 4.54 लाख हेक्टेयर बढ़कर 46.66 लाख हेक्टेयर हो गया है। कारोबारी बताते हैं कि देश में पशुचारे की जोरदार मांग के कारण मोटे अनाजों की कीमतों में इस साल जबरदस्त तेजी रही है। देश में इस साल मानसून के मेहरबान रहने से खेतों में जहां नमी बनी हुई है, वहीं जलाशयों में भी पर्याप्त पानी भरा हुआ है जिससे रबी फसलों की सिंचाई की समस्या नहीं है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इस साल आने वाले दिनों में अगर मौसम अनुकूल रहा तो रबी फसलों की बंपर पैदावार हो सकती है।

Home / Business / रबी फसलों की होगी बंपर पैदावार, रिकॉर्डतोड़ हो सकता है गेहूं का उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो