गोविन्द की नगरी में होंगे महामहिम कोविन्द, अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी

-राष्ट्रपति के पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी
-जिला प्रशासन ने तैयारियों को लेकर की ब्रीफिंग

मथुरा। गुरूवार को गोविन्द की नगरी में महामहिम रामनाथ कोविंद आएंगे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सभी तैयारियों को अंतिमरूप दे दिया गया है। पिछले एक पखवाड़े से जिला प्रशासन राष्ट्रपति के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों के साथ बाहर से आये सुरक्षा बल ने भी डेरा डाला हुआ है।

यह भी पढ़ें- ठंड में ठिठुर रहे बच्चे, सरकारी स्कूलों में अभी तक नहीं बंटे स्वेटर

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर द्वारा ब्रीफिंग करते हुए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस को अवगत कराया कि हेलीपैड के आसपास कोई पेड़, ऊंची बिल्डिंग या हाईटेंशन लाइन न हो। हेलीपैड स्थल का निरीक्षण एयरफोर्स के अधिकारियों से भी करा लिया जाए, जिससे अंतिम समय में कोई आपत्ति न हो। हेलीकॉप्टर लैंडिंग व टेक-ऑफ के समय ईटीसी आगरा व एयरफोर्स के समन्वय स्थापित कर नो फ्लाइंग जोन का अनुपालन सुनिश्चित करा लिया जाए। हेलीपैड स्थल पर उसके आस पास पर्याप्त साफ सफाई व्यवस्था रखी जाय और पानी का छिड़काव करा लिया जाए, जिसमें धूल न उड़ने पाए। हेलीपैड पर अनाधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश न करने दिया जाए।

यह भी पढ़ें- गोतस्करों का दुस्साहस, पुलिस टीम को ट्रक से कुचलने की कोशिश

पर्याप्त सुरक्षाकर्मी हेलीपैड की सुरक्षा हेतु तैनात कि जाएं व राजपत्र पुलिस अधिकारियों एवं मजिट्रेट की तैनाती भी सुनिश्चित की जाए। सभी हेलीपैड स्थलों पर स्विस कॉटेज का निर्माण कराया जाए जो कि महानुभावों की गरिमा के अनुकूल व पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो और इस प्रकार की हो कि महानुभाव को उनके प्रयोग में सुगमता हो। ब्रीफिंग में निर्देश दिये कि स्विस कॉटेज व पेय पदार्थ व पर्याप्त मिनरल वाटर भी रखा जाए और तौलिया, साबुन, शीशा आदि की व्यवस्था मानक के अनुसार सुनिश्चित कराई जाए।

यह भी पढ़ें- राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने किए बांके बिहारी जी के दर्शन

कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त संख्या में अग्निशमन वाहन यंत्र एवं एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए, पांडाल व मंच के सुरक्षित होने का प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया जाए। विद्युत सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी पूर्व चेकिंग कर ली जाए और इसका प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर लिया जाए। माइक, स्पीकर, साउंड सिस्टम का भी पूर्व से ही परीक्षण कर लिया जाए और कार्यक्रम के समय निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए साथ ही पर्याप्त जनरेटर आदि की भी व्यवस्था कराई जाए।

यह भी पढ़ें- छुट्टी से वापस ड्यूटी लौट रहे सेना के जवान की सड़क हादसे के दौरान मौत

एक वैकल्पिक पूर्व से चेक किया गया पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी तैयारी अवस्था में रखा जाए, जिससे मुख्य पब्लिक एड्रेस सिस्टम के खराब होने की दशा में प्रयोग में लाया जा सके। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया जाए। मंच पर बैठने वाले महानुभावों की सूची का भी पूर्व से अनुमोदन प्राप्त कर लिया जाए और उद्घोषक के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि एंकरिंग वह घोषणा गरिमा के अनुकूल हो। मंच पर यदि नाम पटिट्यां लगाई जानी हों तो उसमें भी नाम की वर्तनी की जांच कर ली जाए और बैनर इत्यादि का भी अनुमोदन प्राप्त कर लिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि राष्ट्रपति के लिए लगाई जाने वाली कुर्सी मंच पर अन्य महानुभावों के लिए लगाई गई खुशियों से भिन्न न हो, परंतु यह सुनिश्चित करा लिया जाए कि लगाई जाने वाली कुर्सियां गरिमा के अनुकूल हो।

यह भी पढ़ें- एसपी के पास शिकायत लेकर पहुंचा किन्नर, सरदार पर लगाए गंभीर आरोप, जानिए पूरा मामला!

कार्यक्रम स्थल पर या उसके आसपास सेफ हाउस ग्रीन हाउस का निर्माण भी कराया जाए और उसमें हॉटलाइन, फैक्स, कंप्यूटर, इंटरनेट आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाए। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए जाएं और बिना पास या परिचय पत्र के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश ना दिया जाए। मंच के पीछे आइसोलेशन जोन रखा जाए और अनावश्यक आवागमन को रोका जाए। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त बेरी केटिंग सुनिश्चित की जाए। हैलीपेड से लेकर सेफ हाउस, ग्रीन हाउस कार्यक्रम स्थल अक्षय पात्र फाउंडेशन, आरके मिशन सेवा आश्रम चैरिटेबल हॉस्पिटल, कुंज आश्रम, पानी घाट एवं वेदांत मंदिर चित्रकूट वृंदावन आदि मंच के आस पास एवं रूट में पर्याप्त वैरीकेटिंग की व्यवस्था कराई जाए।

यह भी पढ़ें- VIDEO: फौजी के मासूम बच्चों को देख नम हुईं लोगों की आंखें, एक में पढ़ने वाली बेटी के नहीं थम रहे आंसू

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, ज्वांइट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश, नितिन गौड़, अभिशेष गोयल, मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी, वित्त एवं राजस्व बृजेश कुमार, नगर मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, एसपी सिटी अशोक कुमार मीणा, एसपी ट्रैफिक ब्रजेश कुमार सिंह, सभी उप जिलाधिकारी, डिप्टी कलेक्टर एवं अन्य जनपदों से आये मजिस्ट्रेट्स सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned