scriptयूपी के इस गांव के कब्रिस्तान में मुस्लिमों के शव दफनाने पर लगी रोक | Allahabad High court band funeral pro-cessation of Muslim in a village | Patrika News

यूपी के इस गांव के कब्रिस्तान में मुस्लिमों के शव दफनाने पर लगी रोक

locationमेरठPublished: Apr 08, 2018 03:52:38 pm

Submitted by:

Iftekhar

इस फैसले से मुस्लिम समुदाय में फैला रोष

Qabristan

बागपत. यहां के एक गांव में हाईकोट ने मुस्लिमों के शव दफन करने पर रोक लगा दी हैं। 24 साल बाद आये इस फैसले से गांव में तनाव का माहौल है। लेकिन जिला प्रशासन ने अपनी कागजी कारवाई पूरी कर उनके तनाव पर भी विराम लगा दिया है और शव दफन न करने को कहा है। प्रशासन ने साफ कहा है कि हाईकोट के फैसले के खिलाफ अगर किसी ने कदम बढाया तो प्रशासन उसके साथ सख्ती से पेश आयेगा।

यह भी पढ़ेंः दलितों के विरुध हिंसा के खिलाफ भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने जेल में शुरू की भूख हड़ताल, सरकार के छूटे पसीने

यह भी पढ़ेंः अब ये डॉक्टर करेंगे प्रदूषित नदी का इलाज, जानिए कैसे

यह भी पढ़ेंः दलित नेताओं की गिरफ्तारी से मचा हाहाकार, BSP नेताओं ने एसएसपी ऑफिस पहुंचकर किया ये काम



दरसल, मामला बागपत जनपद के बासौली गांव का है। जहां वर्ष 1994 में तालाब की 13 बीघा भूमि पर कब्रिस्तान दर्शाकर उस पर कब्जा कर लिया गया था। बताया जाता है कि अभिलेखों में भी यह भूमि कब्रिस्तान दर्शा दी गई थी। लेकिन गांव के एक बीडीसी मेंबर ने यह मामला अधिकारियों के सामने उठाया। जिलाधिकारी से लेकर कमिश्नर तक इस तालाब की शिकायत की गई, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। इसके बाद यह ममला हाईकोट चला गया। अब हाईकोट से फैसला आया है कि यह तालाब की भूमि है और इस पर तालाब की बनाया जाए।

यह भी पढ़ेंः असहिष्णुता का साइट इफेक्टः मामूली कहासुनी के बाद 2 जातियों में मारपीट और फायरिंग में 3 की हालत गंभीर

यह भी पढ़ेंः मायावती के इस खास सिपहसालार को योगी सराकर ने भेजा जेल

यह भी पढ़ेंः यूपी के इस शहर में जल्द दौड़ेंगी रैपिड रेल, 90 किमी. की दूरी 62 मिनट में होगी तय

उत्तर प्रदेश की और ज्यादा खबरों के लिए देखें पत्रिका टीवी

कोर्ट के इस फैसले से मुस्लिम समुदाय में रोष व्याप्त है । हालांकि, ग्राम प्रधान रीना तोमर का कहना है कि गांव में इस विवादित तालाब के आलावा भी ढाई बिघा में कब्रिस्तान है। गांव में कोई विवाद नहीं है। तालाब की भूमि से भी कोई शव नहीं उखाड़े जाएंगे। लेकिन यह भूमि अब तालाब की भूमि ही कहलाएगी। इसके लिए प्रशासन को भी अवगत करा दिया गया है। वही, एडीएम लोकपाल सिंह ने गांव में किसी तरह के तनाव से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि हाईकोट के फैसले का हर हाल में सम्मान किया जाएगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो