scriptयूपी के इस शहर में डाक्टरों की टीम ने ही ले ली आठ की जान | Doctors kill 8 Deadly Glanders Disease effected horses in baghpat | Patrika News

यूपी के इस शहर में डाक्टरों की टीम ने ही ले ली आठ की जान

locationमेरठPublished: May 20, 2018 12:25:33 pm

Submitted by:

Iftekhar

जिला प्रशासन में मचा हड़कंप, किसी को नहीं सूझ रहा कोई उपाय

doctor

यूपी के इस शहर में डाक्टरों की टीम ने ही ले ली आठ की जान

बागपत. उत्तर प्रदेश के बागपत में लाइलाज बीमारी ग्लेडर्स ने अपनी दस्तक दे दी है। इस जानलेवा बीमारी को लेकर आलाधिकारियों में हडकंप मचा हुआ है। विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने इस जानलेवा बीमारी को खत्म करने का प्रयास शुरू कर दिया है। अपने इस अभियान के तहत डॉक्टरों की इस टीम ने आठ पशुओं को अब तक मौत का इंजक्शन देकर मौत की नींद सुला चुकी है। यह टीम अभी तक बागपत जिले में डेरा डाले हुए हैं। ये लोग घर-घर जाकर पशुओं की जांच पड़ताल में लगी है।

यह भी पढ़ेंः UP के इस शहर में हुआ बड़ा रेल हादसा, मालगाड़ी के 4 डब्बे पटरी से उतरे

horse

गौरतलब है कि पिछले दो सप्ताह से जनपद में पशुओं की जांच के लिए हिसार केंद्र से आई डॉक्टरों की टीम घूम रही है। टीम द्वारा ग्लेडर्स की बीमारी को लेकर खतरे की आशंका जतायी गयी है, जिसको लेकर कई बार सैंपल लेकर टीम द्वारा भेजा गया। जिला पशुचिकित्साधिकारी राजपाल सिंह का कहना है कि बागपत में कई बार घोड़ों के सेंपल लिये जा चुके हैं और अब भी सैंपल लिये जा रहे हैं। अब तक जनपद में आठ घोडों में ग्लेडर्स की बीमारी की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद जनपद को इस बीमारी को लेकर अलर्ट पर रखा गया है। इस कड़ी में शनिवार को सात और घोडों को इंजक्शन लेकर मौत के घाट उतार दिया गया। इसके बाद मशीनों से गहरा गढ्ढा खोदकर उनको दबाया गया। घोड़ा मालिकों को 25 -25 हजार रूपए का मुआवजा भी दिया गया हैं, लेकिन बिमारी के बढ़ते प्रकोप को लेकर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अवगत भी कराया गया है।

यह भी पढ़ेंः नोएडा एनसीआर में फिर धूल भरी आंधी ने दी दस्तक, सड़कों पर छाया सन्नाटा

घोड़ों की खरीद-फरोख्त पर भी लगी रोक

डीएम की ओर से पहले ही घोड़ों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगायी जा चुकी हैं। कंट्रौल एरिया भी घोषित किया गया है। डाक्टरों की टीम अभी भी सैंपल लेने में लगी हुई है। 102 और घोडों के सैंपल लिए गए हैं। जिनको जांच के लिए भेजा गया है। डीप्टी सीवीओ डॉक्टर लोकेश अग्रवाल का कहना है ग्लैडर्स की बिमारी से इंसानों को खतरा बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए यह कदम उठाया जाना बेहत जरूरी है। कानून को ध्यान में रखते हुए पशु चिकित्सा विभाग को इस रोग से पीड़ित घोड़ों को मारने के निर्देश दिए गए हैं। अगर और घोड़ों में इस बिमारी की पुष्टि होती है तो उनको भी मौत दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः कैराना उपचुनाव से पहले मायावती को लगा लगड़ा झटका, करीबी नेता के साथ हुआ बड़ा कांड

ऐसे होती ग्लैंडर्स बीमारी
ग्लैंडर्स पशुओं की एक बीमारी है, जो मनुष्यों में संक्रमण के द्वारा प्रवेश कर जाती है। यह गंभीर संक्रामक बीमारी है, जिसमें पूरे शरीर पर अगणित दानेदार पीबयुक्त फोड़े (फुंसियाँ) निकल आते हैं। इस रोग को उत्पन्न करनेवाला ‘मैलिओमाइसीज़ मैलाई’ (Malleomycesmallei) नामक एक जीवाणु है, जो ऑक्सीजन में जीवित रहने वाला (aerobic), गतिहीन, बीजांड न बनानेवाला (non-sporlulating), ग्राम ऋण (gram negative) है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो