scriptUP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए उठाया गया यह सख्त कदम, हिल भी नहीं पाएंगे Students | Strict steps to stop copying in UP Board Exam 2020 | Patrika News

UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए उठाया गया यह सख्त कदम, हिल भी नहीं पाएंगे Students

locationमेरठPublished: Oct 09, 2019 03:09:11 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं के बैठने की दूरी तय
10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से प्रस्तावित
बोर्ड परीक्षाओं में अबकी बार की जाएगी ज्यादा सख्ती

 

meerut
मेरठ। यूपी की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exam 2020) 18 फरवरी से शुरू होकर छह मार्च तक होनी प्रस्तावित हैं। इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए काफी सख्त नियम उठाने जा रहा है। अफसरों का दावा है कि इस सख्ती से बोर्ड परीक्षाओं में नकल रुकेगी और पारदर्शिता बनेगी। इस बार परिषद ने जो सख्त नियम बनाया है, ऐसा कभी नहीं हुआ। UP Board Exam 2020 में प्रत्येक छात्र-छात्रा को परीक्षा कक्ष में बैठने के लिए 1.86 वर्ग मीटर (करीब 20 वर्ग फीट) की जगह मिलेगी। बोर्ड कार्यालय मेरठ के क्षेत्रीय सचिव राणा सहस्त्रांशु सुमन ने बताया कि नकल रोकने के लिए बनाए गए इस नियम को सख्ती से लागू किया जाएगा और किसी भी सेंटर पर नकल नहीं होने दी जाएगी।
यह भी पढ़ेंः Big Boss: टीवी शो बंद कराने को लेकर अन्न त्यागने की चेतावनी, पीएम मोदी से की ये मांग, देखें वीडियो

क्षेत्रीय सचिव ने इस संबंध में संबंधित शिक्षा अधिकारियों को इस नियम को अवगत कराते हुए निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि वे स्कूलों में जाकर निरीक्षण करें, ताकि छात्र- छात्राओं के परीक्षाओं में बैठने के संसाधन तैयार किए जा सकें। स्कूलों की ओर से भी इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है।
परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने की इस कवायद का असर भी दिखने लगा है। बोर्ड सूत्रों की मानें तो 10वीं व 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 में पिछले साल के मुकाबले काफी परीक्षार्थी कम हो जाएंगे। यह आंकड़ा 3.35 फीसदी कम रहेगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो