scriptCBSE: बदल जाएगा 12वीं बोर्ड का प्रश्न पत्र पैटर्न, अब होगा छात्रों की क्षमता का आकलन | 12th board question paper pattern will be changed, now students' abili | Patrika News

CBSE: बदल जाएगा 12वीं बोर्ड का प्रश्न पत्र पैटर्न, अब होगा छात्रों की क्षमता का आकलन

Published: Nov 25, 2020 11:03:16 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.
– सीबीएसई ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए ‘पेपर पैटर्न’ बदलने की तैयारी कर ली है
– परीक्षा में ‘एप्लीकेशन बेस्ड’ सवाल पूछे जाएंगे, विद्यार्थी के पढऩे, समझने, विश्लेषण करने और जवाब देने की क्षमता का आकलन होगा
– छात्रों को एक पैराग्राफ दिया जाएगा, उसे पढऩा होगा और उस पर आधारित पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा

cbse.jpg
नई दिल्ली.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए ‘पेपर पैटर्न’ बदलने की तैयारी कर ली है। सीबीएसई की परीक्षा में अब ‘एह्रश्वलीकेशन बेस्ड’ सवाल पूछे जाएंगे। जानकारी के मुताबिक प्रश्न पत्र में छात्रों को एक पैराग्राफ दिया जाएगा। छात्रों को उसे पढऩा होगा और उसी पर आधारित पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा।
इसके जरिए विद्यार्थी के पढऩे, समझने, विश्लेषण करने और जवाब देने की क्षमता का आकलन होगा। सीबीएसई के निदेशक अकादमिक, जोसेफ इमैनुएल ने बताया कि सीबीएसई ने इसे लेकर नए पैटर्न के सैंपल प्रश्न पत्र स्कूलों को जारी कर दिए हैं।
ऐसे होंगे बदलाव

सूत्रों की मानें तो सवालों में अब बदलाव किया जाएगा। अब तक इस तरह पूछे जाने वाले सवाल एक अंक तक ही सीमित थे, अब ये संक्षिप्त प्रश्नों या बड़े प्रश्नों में भी परिवर्तित हो सकते हैं।
ये परिवर्तन हैं संभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो