दिल्ली से देश के कई शहरों के लिए चलेगी 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, ये है ट्रेनों की सूची

 

 

  • यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से New Special Train चलाने की तैयारी है।
  • स्पेशल ट्रेन में सफर करने के लिए स्टेशन पर यात्रियों को 90 मिनट जल्दी पहुंचना होगा।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से देशभर में ट्रैक से उतरी रेल सेवा को पटरी पर लाने के रेल प्रशासन ( Rail Administration ) ने 40 और जोड़ी ट्रेन चलाने का निर्णय लिया हैं। 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों ( New Special Train ) की सूची रेल प्रशासन ने गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) को हरी झंडी देने के लिए भेज दी है।

रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से नई स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने गृह मंत्रालय को करीब 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। अनुमति मिलने पर इन्हें जल्द ही चलाए जाने की घोषणा होने की संभावना है।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इन ट्रेनों को चलाए जाने से पहले इन रूट पर यात्रियों की संख्या, स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव और जांच के पर्याप्त साधन खर्च आदि पर कार्य योजना बनाई जा रही है। स्टॉपेज व रूट के बारे में कोई भी अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है।

राहुल गांधी ने PM CARES फंड के इस्तेमाल पर उठाए सवाल, कहा - खरीदे गए एजीवीए वेंटिलेटर्स का परफॉर्मेंस खराब

यात्रियों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

नई स्पेशल ट्रेनों को नियमित रूप से सैनेटाइज किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों को 90 मिनट जल्दी पहुंचाना होगा। उनकी थर्मल स्क्रीनिंग ( Thermal screening ) होगी। स्टेशनों पर हैंड सेनेटाइजर मशीन लगाई गई हैं। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने पर उसे नियंत्रित करने के लिए अलग से योजना बनाई जा रही है।

तत्काल टिकल का भी प्रावधान

रेल सूत्रों के मुताबिक इन ट्रेनों में 120 दिन आगे तक की यात्रा के लिए टिकट बुक हो सकेगा। साथ ही ट्रेनों में तत्काल कोटे ( Tatkal Ticket ) में भी कुछ सीटें रखी जा सकती हैं। इससे पहले 12 मई से 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनें और 1 जून से 100 जोड़ी मेल व एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं।

Maharashtra : संजय राउत का दावा - अक्टूबर तक उद्धव सरकार को गिराने की तैयारी में है बीजेपी

संभावित ट्रेनों की सूची

नई दिल्ली-अमृतसर, पुरानी दिल्ली-फिरोजपुर, दिल्ली सराय रोहिल्ला-पोरबंदर, दिल्ली-भागलपुर, नई दिल्ली-चंढ़ीगढ़, दिल्ली-गाजीपुर सिटी ट्रेन का बलिया तक विस्तार, दिल्ली को आने वाली जोधपुर-दिल्ली, कामख्या-दिल्ली, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली, गोरखपुर-दिल्ली, इंदौर-नई दिल्ली, मुजफ्फपुर-आनंद विहार—पुरानी दिल्ली, हबीबगंज-नई दिल्ली, लखनऊ-नई दिल्ली, मधुपुर-पुरानी दिल्ली वाया दिल्ली, कोटा-देहरादून-नंदा देवी, डिब्रूगढ़-अमृतसर,डिब्रूगढ़- लालगढ़, मुजफ्फरपुर-पोरबंदर और यशवंतपुर-बीकानेर व अन्य शामिल हैं।

Show More
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned