script

Aero India Show : राजनाथ सिंह बोले – हिंद महासागर में भारत सक्रिय भूमिका निभाने में पूरी तरह से सक्षम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2021 11:13:11 am

आईएएफ चीफ बोले – हमारी सेना हर चुनौती से निपटने के लिए मुस्तैद।
हिंद महासागर में 7500 किलोमीटर तटरेखा की सुरक्षा की जिम्मेदारी।

rajnath singh

हिंद महासागर में भारत की 7,500 किलोमीटर की विशाल तट रेखा है।

नई दिल्ली। भारतीय रक्षा तंत्र की मजबूती को लेकर बेंगलूरु में एयरो इंडिया शो दूसरे दिन भी जारी है। शो के दौरान आईएएफ की ओर से तेजस लड़ाकू विमान, रफाल और अन्य क्षमताओं का प्रदर्शन जारी है। एयरो इंडिया शो में कई देशों का रक्षा प्रतिनिधिमंडल मौजूद हैं।
https://twitter.com/AHindinews/status/1357192837444476928?ref_src=twsrc%5Etfw
इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों सम्मेलन में कहा कि इस क्षेत्र में भारत सबसे बड़ा देश है। भारत की 7,500 किलोमीटर की विशाल तट रेखा है। हिंद महासागर क्षेत्र के सभी देशों के शांतिपूर्ण और समृद्ध सह-अस्तित्व के लिए भारत को सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है।
https://twitter.com/AHindinews/status/1357189461415583745?ref_src=twsrc%5Etfw
चुनौतियों से निपटने के लिए आईएएफ तैयार

वहीं एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सीमा विवाद समाधान को लेकर भारत और चीन के बीच बातचीत चल रही है। एलएसी पर जितनी फोर्स की जरूरत है हमने तैनाती की है। हमारी तरफ से बातचीत को गंभीरता से लिया जा रहा है। अगर कोई नई स्थिति पैदा होती है तो हम उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।
उन्होंने कहा कि इस बार भारतीय सेना की पूंजीगत खर्च में 20 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी सरकार का बड़ा कदम है। पिछले साल भी 20 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त फंड उपलब्ध कराए गए थे। इससे तीनों सेनाओं को सुरक्षा तैयारियों में मदद मिली है। मुझे लगता है कि यह हमारी क्षमता निर्माण के लिए पर्याप्त है।

ट्रेंडिंग वीडियो