देहरादून में अमित शाह ने सरकार की गिनाईं उपलब्धियां, बोले- मोदी के कार्यकाल में MBBS की 29 हजार सीटें बढ़ीं

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने शनिवार को उत्तराखंड में एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह (AIIMS Rishikesh Convocation Ceremony) के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

 

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने शनिवार को उत्तराखंड में एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह (AIIMS Rishikesh Convocation Ceremony) के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 157 नए मेडिकल कॉलेज और 16 नए एम्स की शुरुआत की, जिससे पिछले छह साल के अंदर एमबीबीएस की 29 हजार और पीजी की 17 हजार सीटें बढ़ीं हैं।

ये भी पढ़ें: शराब, चिकन, मटन या सर्दी-गर्मी का कोरोना से कोई वास्ता नहीं : एम्स निदेशक

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा, "नीति आयोग 10,000 और नई सीटों को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। सिर्फ उत्तराखंड के अंदर ही चार नए मेडिकल कॉलेज देने का काम हमने किया है। देश के हर राज्य में एक एम्स बनाने का मोदी सरकार का लक्ष्य है।"

ये भी पढ़ें: जावेद अख्तर ने सुब्रमण्यम स्वामी पर निकाली भड़ास, कहा- आपको हार्वर्ड ने इसीलिए बाहर निकाला

सरकार करोड़ों लोगों को सस्ती दवाएं देने का काम कर रही- शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "मोदी सरकार 6200 जन औषधि केंद्रों के माध्यम से हर महीने देशभर में करोड़ों लोगों को सस्ती दवाएं देने का काम कर रही है। चाहे कैंसर की दवाई हो, हॉर्ट के स्टंट हो या फिर घुटना बदलना हो, इन सभी की कीमत कम करके गरीबों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने का काम मोदी सरकार कर रही है।"

मोदी सरकार ने शुरू की आयुष्मान भारत योजना

गृहमंत्री ने कहा, "पीएम मोदी ने अपने विजन से भारत को स्वस्थ बनाने के काम को अलग अलग हिस्सों में बांटा है। लोग बीमार ही न पड़ें, इसके लिए फिट इंडिया, योग और मिशन इंद्रधनुष जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं। अगर बीमारी हो गई तो लोगों को अच्छा इलाज मिले, इसके लिए अच्छे अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम चल रहा है। मेडिकल शिक्षा की सीटों में बढ़ोतरी की गई है। जो लोग इलाज में पैसा खर्च नहीं कर सकते उनके लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है।"

Amit Shah BJP Amit Shah
Show More
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned