scriptAndhra Pradesh govt will give e-bikes to govt employees on EMI | आंध्र प्रदेश सरकार सरकारी कर्मचारियों को ईएमआई पर देगी ई-बाइक, देश में सभी जगह लागू हो सकती है स्कीम | Patrika News

आंध्र प्रदेश सरकार सरकारी कर्मचारियों को ईएमआई पर देगी ई-बाइक, देश में सभी जगह लागू हो सकती है स्कीम

राज्य सरकार सरकारी कर्मचारियों को ईएमआई के आधार पर ई-बाइक देने की योजना बनाई है। ये ई-बाइक तीन साल के वार्षिक रखरखाव के साथ 40 से 100 किलोमीटर की पूरी चार्ज रेंज के साथ आएंगे।

नई दिल्ली

Updated: April 19, 2021 09:00:01 am

विशाखापत्तनम। आंध्र प्रदेश को ई-वाहन हब बनाने के लिए राज्य सरकार ने अनोखी योजना की शुरुआत करने जा रह है। राज्य सरकार केंद्र सरकार की एजेंसियों की मदद से सरकारी कर्मचारियों को ईएमआई के आधार पर ई-बाइक देने की योजना बनाई है। ये ई-बाइक तीन साल के वार्षिक रखरखाव के साथ 40 से 100 किलोमीटर की पूरी चार्ज रेंज के साथ आएंगे। राज्य सरकार से जीरो इंवेस्टमेंट के साथ 24 से 60 महीने के भीतर राशि का भुगतान किया जा सकता है।

Andhra Pradesh govt will give e-bikes to govt employees on EMI
Andhra Pradesh govt will give e-bikes to govt employees on EMI

इन कर्मचारियों पर दिया जाएगा विशेष ध्यान
राज्य के ऊर्जा सचिव श्रीकांत नागुलपल्ली ने कहा कि एपी लिमिटेड के नई और नवीकरणीय ऊर्जा विकास निगम को सहकारी समितियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और पेंशनभोगियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक बाइक प्रदान करने के लिए ईएमआई योजना संचालित करने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। उन्होंने कहा कि इस स्कीम में गांव/वार्ड सचिवालय के कर्मचारियों और कम वेतन वाले कर्मचारियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इस संबंध में जल्द ही एक सरकारी आदेश जारी किया जाएगा। इस बीच, आंध्र प्रदेश सरकार राज्य को ई-वाहन हब ई-मोबिलिटी के समग्र कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना के साथ आने वाली है। राज्य ने पहले ही अपनी ई-व्हीकल पॉलिसी को जारी कर दिया है। जिससे स्पलाई और डिमांड पक्ष दोनों के हितधारकों को प्रोत्साहन मिला।

यह भी पढ़ेंः- कोविड-19 के खिलाफ जंग में मुकेश अंबानी के बाद टाटा, मित्तल और जिंदल भी आए सामने

राज्य को ईवी हब बनाने के प्रयास
सरकार प्लग के साथ ईवी पार्क विकसित करने और आंतरिक बुनियादी ढांचे, सामान्य सुविधाओं और आवश्यक बाहरी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 500 से 1,000 एकड़ भूमि आवंटित कर रही है। ईवीएस के लिए विशिष्ट ऑटो क्लस्टर और ऑटोमोटिव सप्लायर्स मैन्युफैक्चरिंग सेंटर के डेवलपर्स को निश्चित पूंजी निवेश पर लगभग 50 फीसदी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। निजी चार्जिंग स्टेशनों, और हाइड्रोजन और फ्यूल भरने के बुनियादी ढांचे को वित्तीय प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। श्रीकांत ने कहा कि राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पहले से ही एक अलग सब कैटेगिरी बनाई है और ईवीएस के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए बिजली की दर 6.70 रुपए प्रति यूनिट तय की गई है।

प्रदेश में कितने चार्जिंग स्टेशन
उर्जा सचिव के अनुसार ईईएसएल ने पहले ही आंध्र प्रदेश में 80 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और विभिन्न सरकारी विभागों को 300 ई-कारों की आपूर्ति की है। अब राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राज्य भर में 73 स्थानों पर 400 और चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.