scriptपिता की मौत के बाद मां ने मुसीबतों में पाला, अब UPSC में दूसरा स्थान लाकर बिहार की बेटी ने बढ़ाया मान | Bihar UPSC Topper Garima Lohia from Buxar, Struggle and Succes Story UPSC CSE 2022 rank | Patrika News

पिता की मौत के बाद मां ने मुसीबतों में पाला, अब UPSC में दूसरा स्थान लाकर बिहार की बेटी ने बढ़ाया मान

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2023 05:59:38 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

UPSC 2022 Topper Garima Lohia: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सर्विस एग्‍जाम (UPSC CSE 2022) का फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में यूपी की इशिता किशोर ने टॉप किया जबकि दूसरे स्थान पर बिहार की गरिमा लोहिया ने दूसरा स्थान हासिल किया है।
 

पिता की मौत के बाद मां ने मुसीबतों में पाला, अब बेटी ने UPSC में हासिल किया दूसरा स्थान

पिता की मौत के बाद मां ने मुसीबतों में पाला, अब बेटी ने UPSC में हासिल किया दूसरा स्थान

UPSC Second Topper Garima Lohia: देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC सिविल सेवा परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल कर बिहार की बेटी गरिमा लोहिया ने बड़ा इतिहास रच दिया है। मंगलवार को यूपीएससी की ओर से सिविल सर्विस परीक्षा में बक्सर की गरिमा लोहिया (Garima Lohia) ने दूसरा रैंक हासिल किया। बिहार के बक्सर जैसे एक छोटे से शहर से आने वाली गरिमा को मिली यह कामयाबी बेहद खास है। गरिमा के पिता की मौत के बाद उनकी मां ने मुसीबतों में उन्हें पाला। उनकी पढ़ाई का ध्यान रखा। अब बेटी ने यूपीएससी में दूसरा स्थान हासिल कर परिवार के साथ-साथ सगे-संबंधियों को खुश होने का बड़ा मौका दिया है। मालूम हो कि मंगलवार को जारी हुई यूपीएससी की परीक्षा में टॉप चार स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। पहले स्थान पर यूपी की इशिता किशोर (Ishita Kishore) हैं। इशिता के बाद दूसरे स्थान पर बिहार की गरिमा लोहिया हैं।


पहले जानिए UPSC टॉपर इशिता किशोर की जर्नी

इशिता किशोर यूपी के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली हैं। इशिता किशोर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढाई की है। वह श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकॉनॉमिक्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. इसके अलावा उन्होंने दो साल तक एडवाइजरी के तौर पर एस्टोनिया कंपनी में काम किया है।

यूपीएससी की कठिन परीक्षा को उन्होंने तीसरी बार के प्रयास में सफलता हासिल की है। इशिता के पिता एयरफोर्स में अफसर है। उन्होंने बताया कि पिता से प्रेरणा से तीसरे प्रयास में यह कामयाबी हासिल की। इशिता की कामयाबी से पूरा परिवार खुशी से फूले नहीं समा रहा है।


https://twitter.com/hashtag/UPSC?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


अब जानिए बिहार की बेटी गरिमा का सफर

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे स्थान पर आने वाली गरिमा लोहिया (Garima Lohia) बक्सर जिला की रहने वाली हैं। तीन भाई-बहनों में गरिमा दूसरे स्थान पर हैं। गरिमा के पिता नारायण प्रसाद लोहिया एक कारोबारी थे। लेकिन 2015 में उनका निधन को हो गया था। उस समय गरिमा के साथ उनके तीनों भाई-बहन पढ़ाई ही कर रहे थे। बच्चों की पढ़ाई के दौरान पिता की मौत से गरिमा का परिवार टूट गया था।

मां ने मुसीबतों को झेला, बेटी बोली- मां मेरी प्रेरणा

लेकिन गरिमा की मां ने सभी मुश्किलों के बीच बच्चों की पढ़ाई पर कोई आंच नहीं आने दी। आज गरिमा ने यूपीएससी में दूसरा स्थान लाकर मां के चेहरे पर मुस्कान बिखेड़ दिए। गरिमा की मां गृहिणी हैं। इसके बाद भी उन्होंने बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। एक साल पहले गरिमा की बड़ी बहन की शादी हुई है। गरिमा का एक छोटा भाई है। गरिमा अपनी जिंदगी में सबसे बड़ी प्रेरणा मां को मानती हैं।


https://twitter.com/hashtag/Buxar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


बेटी की पढ़ाई के लिए पूरी रात जगती थी मां

देश की सर्वोच्च परीक्षा में गरिमा ने दूसरे प्रयास में दूसरा स्थान हासिल किया है। अपनी सफलता पर पर गरिमा ने कहा कि मां मेरे साथ रातभर जगती थी। खाने-पीने का ध्यान रखती थी। मां का सपना था कि मैं आईएएस बनूं। मेरी सफलता उनकी मेहनत का नतीजा है।

गरिमा लोहिया ने दसवीं तक की शिक्षा बक्सर से की थी। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए बनारस और फिर दिल्ली चली गईं थी। दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई की है।

कोरोना के कारण घर वापस आई, वहीं से पढ़ाई कर पास किया एग्जाम

इसी दौरान 2020 में कोरोना आ गया। कोरोना के दूसरे लहर के दौरान गरिमा वापस बिहार स्थित अपने गृह जिला बक्सर लौट आईं थी। इसके बाद उन्होंने घर से ही यूपीएससी की पढ़ाई शुरू की। गरिमा ने बताया कि पहले खुद से तैयारी शुरू की। फिर ऑनलाइन किताबें मंगवाई।

गरिमा ने पढ़ाई के लिए यूट्यूब और ऑनलाइन उपलब्ध सामाग्री की भी प्रयोग किया। बक्सर जैसे छोटे शहर में रहकर देश की सबसे कठिन परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल कर गरिमा ने एक अलग मिसाल पेश की है। गरिमा को बिहार के नेता भी बधाई दे रहे हैं।


https://twitter.com/hashtag/upsc?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रात 9 बजे से सुबह 9 बजे तक पढ़ाई करती थी गरिमा

गरिमा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि मैंने घर पर रहकर पढ़ाई की। मैं रात में 9 बजे से सुबह 9 बजे तक पढ़ती थी क्योंकि उस समय कोई बाधा नहीं आती थी, बहुत शांति रहती थी। गरिमा ने अपनी सफलता का श्रेय मां और परिवार को दिया है।


https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


UPSC टॉप 5 में चार लड़कियां

मंगलवार को जारी यूपीएससी परीक्षा के रिजल्ट को आप UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट में शीर्ष पांच में चार लड़कियां हैं। इनमें इशिता किशोर फर्स्ट, गरिमा लोहिया सेकेंड, उमा हरति एन थर्ड और स्मृति मिश्रा को फोर्थ रैंक मिला है।

यह भी पढ़ें – UPSC सिविल सर्विसेज में लड़कियों ने मारी बाजी, इशिता किशोर नंबर-1, देंखे List



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो