scriptBlack fungus injection is also missing from the market after Ramdasivir possibility of black marketing | रेमडेसिविर के बाद अब 'ब्लैक फंगस' का इंजेक्शन भी बाजार से गायब, जानिए पीछे की वजह | Patrika News

रेमडेसिविर के बाद अब 'ब्लैक फंगस' का इंजेक्शन भी बाजार से गायब, जानिए पीछे की वजह

कोरोना संकट के साथ बढ़ रहे 'ब्लैक फंगस' की दवा की भी कई शहरों किल्लत, कालाजबारी के साथ सामने आई ये वजह

नई दिल्ली

Published: May 15, 2021 02:21:41 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) संकट के बीच ब्लैक फंगस ( Black Fungus ) के खतरे ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है। लेकिन अब ब्लैक फंगस को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल जिस तरह कोरोना बढ़ने पर रेमेडिसिविर ( Remdesivir ) मार्केट से गायब हो गई, उसी तरह अब ब्लैक फंगस के मामले बढ़ने पर इसकी दवा भी बाजार से गायब हो रही है।
Black fungus injection is also missing from the market after Ramdasivir possibility of black marketing
Black fungus injection is also missing from the market after Ramdasivir possibility of black marketing
ब्लैक फंगस के मरीज को लगने वाला इंजेक्शन Liposomal amphotericine B बाजार में नहीं मिल रहा है। रेमडेसिविर की तरह ही बीमार व्यक्ति के परिजन इस दवा के लिए जगह-जगह भटक रहे हैं। माना जा रहा है कि इस इंजेक्शन की भी कालाबाजरी शुरू हो गई है। देश के लगभग सभी बड़े शहरों में इस इंजेक्शन की भारी कमी देखने को मिल रही है।
यह भी पढ़ेँः भारत में बेकाबू कोरोना को लेकर डब्ल्यूएचओ चिंतित, कहा-दुनिया के लिए घातक है महामारी का दूसरा साल

कई राज्यों में पैर पसार रहा ब्लैक फंगस
ब्लैक फंगस या म्यूकोरमाइकोसिस देश के कई राज्यों में अपने पैर पसार चुका है। सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि बाजार में अब इसके इंजेक्शन की किल्लत बढ़ रही है।
बाजार में कम होने की वजह प्रोडक्शन की कमी भी
इस इंजेक्शन का प्रोडक्शन करने वाले लैब की माने तो अभी तक ब्लैक फंगस जैसी बीमारी के लिए इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की डिमांड ज्यादा नहीं थी, इसलिए मैन्युफैक्चरिंग कम की जा रही थी, लेकिन अचानक इसकी डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि बाजार से यह इंजेक्शन गायब हो रहा है।
इंजेक्शन के प्रोडक्शन में कई तरह की परेशानियां भी हैं। इसके रॉ मैटेरियल उपलब्ध होने में परेशानी है. इस वजह से अब बढ़ी हुई डिमांड के आधार पर इसका प्रोडक्शन नहीं हो रहा है।
यह भी पढ़ेँः कोरोना संक्रमण में बाद महाराष्ट्र में ब्लैक फंगल का बढ़ा खतरा, दो हजार मरीज हुए संक्रमित

कालाबाजारी की आशंका
सिपला कंपनी के लिए रेमेडिसिविर जैसी दवा बनाने वाली Kamla life sciences लैब के मुताबिक माने तो ब्लैक फंगस के लिए इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन का कुछ प्रोडक्शन उन्होंने किया था, लेकिन रॉ मैटेरियल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है जिसकी वजह से इसका प्रोडक्शन नहीं हो पा रहा।
बाजार में इसकी डिमांड बढ़ने के साथ माना जा रहा है कि इसकी कालाजबारी भी शुरू हो गई है। कुछ शहरों में लोगों को ये इंजेक्शन ब्लैक में खरीदना पड़ रहा है।

अब तक ये दवा बाजार में 5 से 8 हजार रुपए में अलग-अलग कंपनियों को मिल रही थीं। लेकिन डिमांड बढ़ने के साथ ही इसकी कीमतें दो से चार गुना तक बढ़ गई हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.