scriptBorder dispute : भारत-चीन के बीच डिसइंगेजमेंट शुरू, राजनाथ सिंह आज संसद में दे सकते हैं बयान | Border dispute : Disengagement between India and China begins, Rajnath Singh can give statement in Parliament today | Patrika News

Border dispute : भारत-चीन के बीच डिसइंगेजमेंट शुरू, राजनाथ सिंह आज संसद में दे सकते हैं बयान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2021 07:44:55 am

Submitted by:

Dhirendra

डिसइंगेजमेंट को लेकर रक्षा मंत्री आज कर सकते हैं बड़ा खुलासा।
राजनाथ सिंह संसद में देंगे इस मुद्दे पर बयान।

rajnath singh

डिसइंगेजमेंट को लेकर नौंवे दौर की बातचत में बनी थी सहमति।

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच तनाव कम होने के संकेत मिले हैं। जानकारी के मुताबिक दोनों देशों की सेनाओं ने एक साथ डिसइंगेजमेंट का काम शुरू कर दिया है। इस मुद्दे पर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज संसद में बयान दे सकते हैं।
सिंक्रोनाइज डिइंगेजमेंट शुरू

इस बीच चीन के रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत और चीन के कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की बैठक के बाद जो सहमति बनी थी, उसी के आधार पर दोनों देशों के फ्रंट लाइन सैनिकों का पैंगोंग-त्सो लेक के उत्तर और दक्षिण से सिंक्रोनाइज-डिसइंगेजमेंट शुरू हो गया है। इस घटना को चीन की मीडिया ने खुलकर पब्लिश किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1359682573912268807?ref_src=twsrc%5Etfw
चीन की रक्षा मंत्रालय ने की इस बात की पुष्टि

अगर डिसइंगेजट प्रक्रिया जारी रहता है तो साफ है कि लंबे टकराव के बाद भारत और चीन की सेनाएं एक साथ पीछे हटेंगी। चीनी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक पैंगोंग-त्सो लेक के उत्तर और दक्षिण दोनों जगह से डिसइंगेजमेंट शुरू हो गया है। हालांकि भारत की ओर से आधिकारिक बयान अभी नहीं आया है।
नौंवे दौर की बातचीत में बनी थी सहमति

बता दें कि 24 जनवरी को भारत और चीन के कोर कमाडंर्स के बीच नौवें दौर की बैठक हुई थी। उसमें दोनों देश डिसइंगेजमेंट के लिए तैयार हो गए थे। उसी के आधार पर दोनों देशों की सेनाओं ने डिसइंगेजमेंट शुरू कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो